Redmi Note 7 का रिव्यू

Redmi Note 7 की भारत में शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है। क्या यह एक बेहतरीन बजट स्मार्टफोन साबित होगा, पढ़ें रिव्यू।

Redmi Note 7 का रिव्यू

Redmi Note 7 की भारत में शुरुआती कीमत है 9,999 रुपये

ख़ास बातें
  • Redmi Note 7 के फ्रंट और बैक पर हुआ गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल
  • Redmi Note 7 की परफॉर्मेंस अच्छी है
  • Redmi Note 7 की भारत में शुरुआती कीमत 9,999 रुपये
Xiaomi की Redmi Note-सीरीज़ ने भारत में बजट स्मार्टफोन सेगमेंट को एक अलग रूप दिया है। 15,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में शाओमी के Redmi Note 3, Redmi Note 5 Pro (रिव्यू) और अब Redmi Note 7 Pro (रिव्यू)  कुछ आइकॉनिक स्मार्टफोन रहे हैं जो पावरफुल प्रोसेसर के साथ आते हैं। आज हम रेडमी नोट 7 (Redmi Note 7) को रिव्यू करेंगे। याद करा दें कि भारतीय बाजार में कुछ समय पहले रेडमी नोट 7 प्रो के साथ Redmi Note 7 को भी लॉन्च किया गया था। भारत में रेडमी नोट 7 की शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है।

Redmi Note 7 में आपको रेडमी नोट 7 प्रो की तरह 48 मेगापिक्सल का रियर कैमरा नहीं मिलेगा लेकिन फिर भी इस प्राइस सेगमेंट में यह फोन अन्य फोन को टक्कर देगा। हमारे पास रिव्यू के लिए Redmi Note 7 का 4 जीबी रैम वेरिएंट उपलब्ध है जिसकी कीमत भारत में 11,999 रुपये है।
 

Redmi Note 7 का डिजाइन

रेडमी नोट 6 प्रो (Redmi Note 6 Pro) (रिव्यू) दिखने में रेडमी नोट 5 प्रो से कुछ खास अलग नहीं था। लेकिन Xiaomi ने इस बार अपनी नई Redmi Note 7-सीरीज़ के डिजाइन में काफी बदलाव किया है। रेडमी नोट 7 तीन स्ट्राइकिंग कलर वेरिएंट में आता है। Redmi Note 7 के पिछले हिस्से में ग्लास बैक पैनल दिया गया है जो कि इस प्राइस रेंज़ में देखने को नहीं मिलता है।

Xiaomi ने फोन के फ्रंट और बैक पर गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया है जो कि इस प्राइस रेंज़ में काफी प्रभावशाली है। इसके साइड प्लास्टिक के बने हैं लेकिन हाथ में डिवाइस को पकड़ने के बाद यह प्रीमियम लुक देती है। Redmi Note 7 की बॉडी पर पी2आई नैनो कोटिंग की गई है, इसका मतलब शाओमी ब्रांड का यह फोन स्‍प्‍लैश-प्रूफ है।
 
Redmi

Redmi Note 7 काफी बड़ा फोन है लेकिन फिर भी हाथ में फोन को पकड़ने पर ग्रिप अच्छी रहती है। हमारे पास रिव्यू के लिए रेडमी नोट 7 का रूबी रेड वेरिएंट उपलब्ध है। इसके बैक पैनल पर ग्लॉसी फिनिश है। रेडमी नोट 7 थोड़ा वज़नदार फोन है क्योंकि इसका वज़न 185 ग्राम है। लेकिन फोन को इस्तेमाल करने पर आपको यह बिल्कुल भी भारी नहीं लगेगा। पावर और वॉल्यूम बटन को फोन के दाहिनी तरफ जगह मिली है।

Redmi Note 7 के बायीं तरफ सिंगल ट्रे है जिसमें आप चाहें तो दो नैनो-सिम या फिर एक नैनो-सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। हाइब्रिड डुअल-सिम ट्रे आपको थोड़ा निराश कर सकती है, वह भी तब जब हाल ही में इसी सेगमेंट में लॉन्च हुए कई फोन डेडिकेटेड माइक्रेएसडी कार्ड स्लॉट के साथ आते हैं। हमारे रिव्यू यूनिट में सिम-ट्रे बॉडी में पूरी तरह से फिट नज़र नहीं आ रहा था, हमारे हिसाब से बनावट में एक ये ही कमी है।
 
Redmi

3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक को फोन के ऊपरी हिस्से में तो वहीं यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को फोन के निचले हिस्से में जगह मिली है। यह देखकर अच्छा लगा कि Xiaomi भी अब अंततः अपने बजट सेगमेंट में आने वाले फोन में यूएसबी टाइप-सी कनेक्टिविटी देने लगी है।

Redmi Note 7 के ऊपरी हिस्से में आईआर ब्लॉस्टर है। इसकी मदद से आप मी रिमोट ऐप के जरिए इंफ्रेड होम एप्लायंसेज को कंट्रोल कर सकते हैं। Redmi Note 7 में स्क्रीन के नीचे व्हाइट नोटिफिकेशन एलईडी दी गई है। 6.3 इंच डिस्प्ले के आसपास दिया बॉर्डर आसानी से नोटिस हो जाता है, खासतौर से सेल्फी कैमरे के लिए दिया ड्यूड्रॉप नॉच।
 
Redmi

एलसीडी पैनल फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन के साथ आता है। डे लाइट में यूज़र की सहूलियत के लिए 6.3 इंच की स्क्रीन 450 निट ब्राइटनेस लेवल के साथ आती है और कलर रिप्रोडक्शन भी अच्छा है। इसके अलावा आप कॉन्ट्रास्ट और कलर टेम्परेचर को भी नियंत्रित कर पाएंगे जो कि अच्छी बात है। खासतौर से इस कलर वेरिएंट के साथ ग्लास बैक पैनल स्ट्राइकिंग लुक देता है। तर्जनी उंगली कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर तक आसानी से पहुंच जाती है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि डुअल कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उभरा हुआ है। रिटेल बॉक्स में ट्रांसपेरेंट केस, स्टैंडर्ड 10 वाट पावर अडेप्टर, टाइप-सी कैबल और सिम-इजेक्ट टूल है।
 

Redmi Note 7 स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

रेडमी नोट 7 में स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर दिया गया है। 15,000 रुपये के सेगमेंट में इस चिपसेट का होना अब आम बात हो गई है। यह रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) में दिए स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर जितना पावरफुल नहीं है। गौर करने वाली बात यह है कि आपको 10,000 रुपये से कम में Redmi Note 7 के बेस वेरिएंट में स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर मिल रहा है जो कि बड़ी बात है।
 
Redmi

रेडमी नोट 7 के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है। हमारे पास रिव्यू के लिए 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट मौजूद है और इस मॉडल की कीमत 2,000 रुपये अधिक है, यानी यह वेरिएंट 11,999 रुपये में मिलता है। Redmi Note 7 स्मार्टफोन डुअल 4जी वीओएलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ वर्जन 5, तीन सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम, एफएम रेडियो, यूएसबी-ओटीजी और कई सेंसर से लैस है।

Redmi Note 7 फोन एंड्रॉयड 9 पाई (Android 9 Pie) पर आधारित मीयूआई 10.2 (MIUI 10.2) पर चलता है। हमारे पास रिव्यू के लिए मौजूद हैंडसेट फरवरी 2019 एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है। फोन में कई ब्लोटवेयर प्री-इंस्टॉल हैं। जैसे ही हमने हैंडसेट को सेटअप किया, नोटिफिकेशन शेड में स्टॉक Xiaomi ऐप जैसे कि म्यूज़िक और वीडियो प्लेयर की तरफ से विज्ञापन और प्रमोशन दिखाई देने लगे। हालांकि, इसे फिक्स करने का भी तरीका है।

ज्यादातर प्री-इंस्टॉल थर्ड-पार्टी ऐप्स को अनइंस्टॉल किया जा सकता है और जिसे अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकेगा। ऐसे ऐप्स के लिए ऐप सेटिंग पेज में स्पैमी पुश नोटिफिकेशन को डिसेबल करने का विकल्प होता है। इन बदलाव के बाद Redmi Note 7 पर आपको पहले की तुलना में स्पैम-फ्री अनुभव होगा। हमने अपने रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) रिव्यू में मीयूआई 10 शॉर्टकट और जेस्चर के बारे में बताया था।
 

Redmi Note 7 परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

रेडमी नोट 7 बेहतर स्पेसिफिकेशन से लैस है, ऐसे में यह आश्चर्य की बात नहीं है कि यह फोन दिनभर के सभी टास्क को आसानी से हैंडल कर लेता है। प्रोसेसर इतना पावरफुल है कि यह सोशल और प्रोडक्टिविटी ऐप्स को आसानी से हैंडल कर लेता है, साथ ही गेमिंग के लिए भी यह काफी अच्छा है। रेडमी नोट 7 में हीटिंग की समस्या सामने नहीं आई है। लेकिन अवश्य ही जब हम कुछ समय के लिए PUBG Mobile खेलते हैं तो यह गर्म होता है। लेकिन फोन इतना भी गर्म नहीं होता कि आपको बीच में कुछ समय के लिए ब्रेक लेना पड़े।

Redmi Note 7 एक बड़ा फोन है लेकिन MIUI में वन-हैंड मोड दिया गया है। इसे होम बटन पर स्वाइप जेस्चर की मदद से एक्टिवेट किया जा सकता है। लेकिन कई बार यह सही ढंग से कार्य भी नहीं करता है। फिंगरप्रिंट सेंसर तेजी से काम करता है, इसके अलावा यह फोन एआई फेस रिकग्निशन सपोर्ट के साथ भी आता है। पर्याप्त लाइट में यह तेज गति से काम करता है और इसके अलावा रेज़-टू-वेक जेस्चर भी है लेकिन यह लो-लाइट में सही ढंग से काम नहीं करता।
 
redmi
redmi
redmi
redmi
redmi

हमारे टेस्ट में Redmi Note 7 ने मीडिया फाइल्स को अच्छे से प्लेबैक किया। रेडमी नोट 7 में वीडियो शार्प और कलर्स भी प्रभावशाली नज़र आए, हालांकि ब्लैक लेवल थोड़ा बेहतर हो सकते थे। यह फोन Widevine L1 सर्टिफाइड है, इसका मतलब आप Netflix और अमेज़न प्राइम वीडियो के टीवी शो और मूवी को स्ट्रीम कर सकते हैं।

सिंगल स्पीकर ग्रिल से आवाज़ तेज आती है। स्पीकर फोन के निचले हिस्से में तो है लेकिन इसे दाहिनी तरफ जगह मिली है, इसी कारण फोन को लैंडस्केप मोड में पकड़ने के बाद भी स्पीकर ब्लॉक नहीं होता। रेडमी नोट 7 प्रो की तरह Redmi Note 7 में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर नहीं दिया गया है। रेडमी नोट 7 के पिछले हिस्से में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। मुख्य लेंस का अपर्चर एफ/2.2 है तो ऐसे में बेहतर लो-लाइट शॉट्स क्लिक होने की उम्मीद नहीं है।
 
redmi

कैमरा ऐप में एआई सीन डिटेक्शन फीचर के साथ पैनारोमा, पोर्टेट, प्रो और स्केव्यर आदि शूटिंग मोड्स मिलेंगे। दिन की रोशनी में Redmi Note 7 अच्छी तस्वीरें खिंचता है। कलर और डिटेल्स अच्छे से कैप्चर हुए लेकिन हमें थोड़ी शॉर्पनेस की कमी लगी। ब्राइट बैकग्राउंड के साथ क्रोमैटिक एबररेशन की झलक देखने को मिल रही थी और एचडीआर हमेशा ब्राइट एरिया के एक्सपोज़र को हैंडल नहीं कर पाता है।

कैमरा ऐप एआई सिस्टम बिल्डिंग, पौधों, फूल आदि को सही से डिटेक्ट कर लेता है। मैक्रो मोड पर कैमरा एआई कलर्स को बूस्ट कर देता है जिस वजह से सब्जेक्ट आर्टिफिशियल लगने लगता है। आप शॉट लेने से पहले इसे बंद कर दें। डेप्थ सेंसर अच्छे पोर्टेट शॉट्स लेने में मदद करता है। ऑब्जेक्ट और लोगों के लिए एज डिटेक्शन भी अच्छा है। लो-लाइट परफॉर्मेंस अच्छी है लेकिन सर्वोत्तम नहीं है। पर्याप्ट लाइट में कलर्स और लैंडस्केप मोड में डिटेल्स भी अच्छे से कैप्चर हुई। रिव्यू के दौरान डिवाइस को सिस्टम अपडेट प्राप्त हुआ था। अपडेट के साथ रेडमी नोट 7 में नए नाइट शूटिंग मोड को जोड़ा गया है।

पर्याप्त लाइट होने पर 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा अच्छी सेल्फी लेता है। एआई ब्यूटीफिकेशन ज्यादा आक्रामक नहीं है। आप चाहें तो बोकेफ इफेक्ट के साथ भी सेल्फी शूट कर सकते हैं और एज डिटेक्शन भी खराब नहीं है। लो-लाइट में भी सेल्फी अच्छी आई। वीडियो क्वालिटी कुछ खास प्रभावशाली नहीं है। डे लाइट में शूट करते समय ब्राइट एरिया ओवरएक्सपोज़ लगता है।

रिकॉर्डिंग समाप्त करने पर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन अप्लाई होता है तो ऐसे में आप शूट करते समय प्रीव्यू नहीं देख पाएंगे कि आपकी वीडियो कैसी लगेगी। फोन में 4के विकल्प नहीं है, आपको 1080पी, 60 फ्रेम प्रति सेकेंड मोड मिलेंगे। इसके अलावा आपको टाइम लैप्स और स्लो-मोशन जैसे शूटिंग मोड्स भी मिलेंगे जो बेहतर ढंग से काम करते हैं।

Redmi Note 7 में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है और यह फोन क्वालकॉम क्विक चार्ज 4 फास्ट चार्जिंग के साथ आता है लेकिन तब जब आप सही चार्जर का इस्तेमाल करें। रिटेल बॉक्स में आपको स्टैंडर्ड 10 वाट का चार्जर मिलेगा। फोन के साथ आए चार्जर से एक घंटे में फोन 57 प्रतिशत तक चार्ज हो पाया। फोन की बैटरी लाइफ अच्छी है। हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में Redmi Note 7 ने 12 घंटे और 52 मिनट का बैकअप प्रदान किया। गौर करने वाली बात यहां ये है कि Redmi Note 7 Pro में भी 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है लेकिन इस फोन ने 19 घंटे तक साथ निभाया था।
 

हमारा फैसला

Redmi Note 7 के बेस वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है, हमने इस वेरिएंट को टेस्ट नहीं किया है। फोन की लुक काफी अच्छी है और इसकी बिल्ड क्वालिटी भी बढ़िया है। फोन में अच्छा डिस्प्ले, उपयुक्त कैमरा, मजबूत ऐप परफॉर्मेंस और अच्छी बैटरी लाइफ है। अगर आपको एक साथ दो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना है तो यह फोन आपके लिए नहीं है क्योंकि Redmi Note 7 में हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट दिया गया है।

आप चाहें तो असूस जे़नफोन मैक्स प्रो एम2 (Asus ZenFone Max Pro M2) के बेस वेरिएंट पर भी विचार कर सकते हैं। इसका बेस वेरिएंट ऑनलाइन 10,000 रुपये से कम में उपलब्ध है। Redmi Note 7 में प्री-इंस्टॉल ब्लोटवेयर, औसत से नीचे लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस और रिटेल बॉक्स में आपको फास्ट चार्जर भी नहीं मिलेगा।

हमने रेडमी नोट 7 के 4 जीबी रैम वेरिएंट को टेस्ट किया है जिसकी कीमत 11,999 रुपये है। अगर आप बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस वाले फोन लेना चाहते हैं तो हमें लगता है कि रियलमी 2 प्रो (Realme 2 Pro) (रिव्यू) या Xiaomi Mi A2 (रिव्यू) आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। भारत में 15,000 रुपये से कम में अच्छे और कई पावरफुल स्मार्टफोन उपलब्ध हैं और Redmi Note 7 इनमें से एक है।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium design
  • Smooth app and UI performance
  • Good battery life
  • Bright and sharp display
  • Shoots decent images in good light
  • कमियां
  • Hybrid dual-SIM slot
  • Fast charger not bundled
  • Preinstalled bloatware
  • Average low-light camera quality
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660
फ्रंट कैमरा13-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सेरेजो Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन और लैपटॉप के बारे में लिखते ...और भी

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. मात्र 1,998 रुपये में मिल रहा शानदार फ्रिज, Amazon सेल में इस ऑफर से भारी डिस्काउंट
  2. मारुति की इन SUV पर फिदा हुए लोग, 35 हजार करोड़ रुपये की 2 लाख 40 हजार से ज्‍यादा मिली बुकिंग!
  3. मंगल ग्रह की भूमध्‍य रेखा एकदम सूखी, मार्स इनसाइट मिशन से खुला राज, क्‍या संभव होगा जीवन?
  4. ढाई किलो के हाथ वाले सनी देओल की फिल्म Chup ने बनाया प्री-बुकिंग का रिकॉर्ड, 1.30 लाख टिकट सोल्ड, लेकिन नंबर-1 रही यह फ‍िल्‍म
  5. 41 हजार वाला 40 इंच स्मार्ट टीवी मिल रहा 8769 रुपये में, Amazon सेल में देखें और भी बेस्ट डील्स
  6. IND vs AUS 2022 3rd T20: भारत बनाम ऑस्ट्र्रेलिया तीसरा टी20 मैच आज कब, कहां देखें लाइव?
  7. IND vs AUS 2022 2nd T20: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 मैच आज कब, कहां देखें लाइव?
  8. 75 Km रेंज वाली Veo Apollo इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स
  9. Rs 18 हजार वाली Smartwatch 90% छूट और ऑफर के बाद Amazon सेल में सिर्फ 1,799 रुपये में!
  10. Amazon सेल : Rs 40,990 वाला AC सिर्फ 21,090 में खरीदने का मौका, जल्द करें लिमिटेड है स्टॉप
  11. आपके घर को सिक्योरिटी देगा ये 1700 रुपये का कैमरा, मोबाइल से ही देख पाएंगे सारा व्यू, Flipkart पर सस्ते में खरीदें
  12. Brahmastra, The Kashmir Files को पछाड़ ऑस्कर में जाने वाली छेल्लो शो को लेकर विवाद, FWICE ने कहा भारतीय फिल्म नहीं!
  13. IND vs AUS का पहला T20 मैच आज, ऐसे देखें मोबाइल और लैपटॉप पर लाइव मैच
  14. 75 इंच Blaupunkt 4K QLED LED TV भारत में लॉन्च, घर में मिलेगा सिनेमा वाला फील
  15. TCS के एंप्लॉयीज को सप्ताह में 3 दिन ऑफस आना होगा, नहीं मानने वालों के खिलाफ होगा एक्शन
  16. Amazon Great Indian Festival 2022 सेल आज रात 12 बजे से! जानें कैसे उठाएं सेल का सबसे ज्यादा फायदा
  17. 108MP कैमरा वाला धाकड़ फोन सिर्फ 649 रुपये में, Flipkart सेल में इस ऑफर से मची लूट
  18. UFO News : एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद सामने आएगा UFO का सच! ब्रिटेन रिलीज कर सकता है Royal X फाइलें
  19. डेली 3GB डेटा 28 दिनों तक! अनलिमिटिड कॉलिंग के साथ Jio का बेस्ट प्लान! जानें कीमत
  20. Tata Punch कार में लगा दिया घर वाला विंडो AC, वीडियो में देखें दिलचस्प कारनामा
  21. 16GB रैम 5000mAh बैटरी से लैस होगा OnePlus 11 Pro फोन! सभी स्पेसिफिकेशन हुए लीक
  22. iPhone 14 सीरीज लॉन्च होते ही हुआ धमाल, इस ऑफर के बाद मात्र 13 हजार रुपये में मिल रहा नया आईफोन
  23. Black Hole : गैस के गर्म बुलबुले ने ब्‍लैक होल के चारों ओर लगाई ‘दौड़’, आकाशगंगा में ऐसा नजारा देख वैज्ञानिक हैरान!
  24. Flipkart सेल में बंपर डिस्काउंट, मात्र 899 रुपये से शुरू स्मार्टवॉच, ये ऑप्शन तो दिल जीत लेंगे
  25. Moondrop Chu Wired Earphones रिव्यू: बजट में बेस्ट ऑडियोफाइल हेडसेट
  26. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  27. मोबाइल से डेटा और पैसे चुरा रहे हैं ये 8 क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स, तुरंत करें डिलीट
  28. ‘अगले 8 साल में खत्‍म हो जाएगी Shiba Inu क्रिप्‍टोकरेंसी! 2030 तक जीरो वैल्‍यू का अनुमान’
  29. Twitter पर #Adipurush हो रहा ट्रेंड, प्रभास के बर्थडे पर राम रावण का बड़ा धमाका?
  30. Big Boss 16 को हिट कराने के लिए सलमान खान बने गब्बर, देखें वीडियो
#ताज़ा ख़बरें
  1. मंगल ग्रह की भूमध्‍य रेखा एकदम सूखी, मार्स इनसाइट मिशन से खुला राज, क्‍या संभव होगा जीवन?
  2. IND vs AUS 2022 3rd T20: भारत बनाम ऑस्ट्र्रेलिया तीसरा टी20 मैच आज कब, कहां देखें लाइव?
  3. स्पैम कॉल्स और फ्रॉड मैसेज पर लॉक लगाने की तैयारी कर रही सरकार
  4. आयुष्मान खुराना, अनन्या पांडे की Dream Girl 2 का फर्स्ट लुक ऑनलाइन लीक! 'पूजा' अब लोगों से मिलने के लिए भी तैयार!
  5. Apple के CEO Tim Cook हुए नौ वर्षीय भारतीय ऐप डिवेलपर के फैन
  6. मात्र 1,998 रुपये में मिल रहा शानदार फ्रिज, Amazon सेल में इस ऑफर से भारी डिस्काउंट
  7. गाड़ी चलाते समय सावधान : नशे में, RC, ड्राइविंग लाइसेंस, इमरजेंसी गाड़ी को पास नहीं देने पर इतना होगा चालान!
  8. महिंद्रा XUV700 और Thar को फिर कर रही रिकॉल, जानें क्या आपका व्हीकल भी है लिस्ट में?
  9. Amazon सेल में करें फोटोग्राफी का शौक सस्ते में पूरा, 108 मेगापिक्सल कैमरा स्मार्टफोन 1749 रुपये से शुरू, बस लगाएं ये ऑफर
  10. खतरों के खिलाड़ी सीजन 12 के विनर की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल, इस कंटेस्टेंट ने जीत ली ट्रॉफी?
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.