Flipkart से Big Billion Days सेल में मंगाया iPhone 12, लेकिन मिला Nirma साबुन, देखें वीडियो

सिमरनपाल सिंह का कहना है कि इस तरह की घटनाएं अकसर होती है और वह नसीब वाले हैं कि वह इस फ्रॉड से बच गए। उन्होंने आगे सभी को सलाह दी है कि Flipkart से ऑर्डर करते समय 'Open Box Delivery' का ऑप्शन जरूर चुने, जिससे आप इस तरह की घटनाओं से बच सकते हैं।

Flipkart से Big Billion Days सेल में मंगाया iPhone 12, लेकिन मिला Nirma साबुन, देखें वीडियो

इससे पहले भी मोबाइल फोन के बॉक्स में ईंट, साबुन या अन्य वस्तु निकलने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं

ख़ास बातें
  • Big Billion Days Sale के दौरान Flipkart से ऑर्डर किया iPhone 12
  • आउटर पैकेज बॉक्स के अंदर निकले दो साबुन
  • कथित तौर पर बहुत बार शिकायत करने पर मिला रिफंड
ई-कॉमर्स पोर्टल्स से की गई ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी या गलतियों की शिकायतें अकसर आती हैं, जिसमें या तो कभी स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस के डब्बे के अंदर ईंट, साबुन या कोई अन्य वस्तु मिलने की घटना शामिल होती है, या कभी ऑर्डर की अदला-बदली जैसी घटना घटती है। इसी तरह की एक और घटना सामने आई है, जहां एक व्यक्ति ने दावा किया है कि उसे iPhone 12 के बजाय पैकेजिंग बॉक्स के अंदर साबुन (Soap in iPhone Box) मिला है। व्यक्ति ने Flipkart पर आयोजित Big Billion Days Sale के दौरान नया Apple iPhone 12 खरीदा था, लेकिन उनका कहना है कि उन्हें इसके बदले साबुन मिला है।

GoAndroid के नाम से अपना टेक ब्लॉग चलाने वाले सिमरनपाल सिंह (Simranpal Singh) ने अपने ब्लॉग में इस घटना की सभी जानकारी शेयर की है। साथ ही उन्होनें अपने YouTube चैनल पर डिलिवरी के दौरान बनाया गया वीडियो भी पोस्ट किया है। दरअसल, यह घटना 4 अक्टूबर की है, जब सिंह के पास बिग बिलियन डेज़ सेल के दौरान खरीदा iPhone 12 पहुंचा। उन्होनें लिखा है कि पिछले साल की सेल के दौरान सामने आए कुछ डिलिवरी फ्रॉड के चलते उन्होंने ऑर्डर के समय ओपन बॉक्स ऑप्शन को चुना, जिसमें डिलिवरी के समय ग्राहक को पहले पैकेज ओपन करके दिखाया जाता है और उसके बाद सफल डिलिवरी दर्ज कराने के लिए ग्राहक से उसके फोन में आया OTP मांगा जाता है। यह फीचर सिमरनपाल सिंह के बेहद काम आया।


वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही ऊपरी पैकेजिंग खोली गई, तो उसमें iPhone 12 के बजाय दो साबुन मौजूद थे। इसके बाद सिमरनपाल सिंह ने इस डिलिवरी को 'failed' के रूप में चिह्नित कर दिया। इसके बाद सिमरनपाल सिंह ने Flipkart सपोर्ट को फोन किया, जिन्होंने दावा किया कि आइटम अभी भी 'out for delivery' के रूप में दिख रहा है और कैंसीलेशन केवल तभी किया जा सकता है जब इसका स्टेट्स डिलिवर्ड हो। फ्लिपकार्ट ने तब वापस कॉल करने का वादा किया और उनका डिलिवरी बॉय फेल्ड डिलीवरी के साथ चला गया।

हालांकि उनका दावा है कि इसके बाद भी Wishmaster (डिलिवरी पार्टनर) की तरफ से उन्हें बार-बार ओटीपी के लिए कॉल आया, जिससे उन्हें यह गलती के बजाय फ्रॉड घटना महसूस हुई। इसके बाद उनके द्वाका कई बार फ्लिपकार्ट पर कॉल करने के बाद फ्लिपकार्ट ने आखिरकार उनका ऑर्डर कैंसल किया और रिफंड जारी किया।

सिमरनपाल सिंह का कहना है कि इस तरह की घटनाएं अकसर होती है और वह नसीब वाले हैं कि वह इस फ्रॉड से बच गए। उन्होंने आगे सभी को सलाह दी है कि Flipkart से ऑर्डर करते समय 'Open Box Delivery' का ऑप्शन जरूर चुने, जिससे आप इस तरह की घटनाओं से बच सकते हैं।

Update:-

मामले को लेकर Gadgets 360 को दिए एक स्टेटमेंट में Flipkart ने कहा ''फ्लिपकार्ट अपने उपभोक्‍ताओं के भरोसे को प्रभावित करने वाले मामलों में ज़ीरो टॉलरेंस नीति का पालन करता है। हमारी प्राथमिकता हमेशा यह सुनिश्चित करने की होती है कि हमारे प्रत्‍येक उपभोक्‍ता का ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव सर्वोत्‍तम साबित हो। जब उपभोक्‍ता ने ओपन बॉक्‍स डिलीवरी के समय इस ओर ध्‍यान आकर्षित किया, तो हमारी सपोर्ट टीम ने तत्‍काल पूरा विवरण प्राप्‍त करने के लिए उनसे संपर्क किया और उन्‍हें पूरी राशि लौटाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। हमारी टीम इस मामले में पहले ही दिन से उक्‍त उपभोक्‍ता के संपर्क में है और फिलहाल पूरे मामले की आंतरिक स्‍तर पर जांच भी जारी है।

ओपन बॉक्‍स डिलीवरी प्रक्रिया के तहत्, फ्लिपकार्ट विशमास्‍टर (डिलीवरी पार्टनर) डिलीवरी के समय उपभोक्‍ता के सामने प्रोडक्‍ट को खोलकर दिखाते हैं। उपभोक्‍ता  को उसी स्थिति में डिलीवरी लेनी होती है जबकि वे अपने ऑर्डर को उपयुक्‍त स्थिति में पाते हैं। इस तरह उपभोक्‍ता पर किसी प्रकार की वित्‍तीय जिम्‍मेदारी नहीं होती। हमने उपभोक्‍ताओं के अनुभवों तथा अपनी सप्‍लाई चेन को बेहतर बनाने के लिए अनेक उपाय किए हैं, और यह उनमें से ही एक है।'' 

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 75 km की रेंज वाले भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर ने 90 km रेंज वाले Bajaj Chetak EV को पछाड़ा
  2. आपका Jio नंबर बंद नहीं होने देंगे ये 3 छोटे रीचार्ज, कीमत Rs 10 से शुरू...
  3. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  4. भारत की सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक कार ट्रैक पर भागती हुई आई नजर, 25 अक्टूबर को होगी पेश
  5. 5,000mAh बैटरी के साथ Oppo A56 5G लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स
  6. 13MP कैमरा और Pragati ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगा JioPhone Next, वीडियो में दिखी डिज़ाइन की झलक...
  7. Bitcoin और Ether में दिखी बढ़त, एलन मस्क के ट्वीट पर Dogecoin में फिर उछाल!
  8. सिंगल चार्ज में 312 km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, कीमत 4.5 लाख से शुरू
  9. Ola ने लॉन्च किया देश का पहला हाइपरचार्जर, स्कूटर को 18 मिनट में करेगा 50% चार्ज
  10. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
#ताज़ा ख़बरें
  1. 108MP कैमरा व 144Hz डिस्प्ले के साथ आएगा Moto G200 फोन! स्पेसिफिकेशन लीक
  2. 12GB रैम के साथ Sony Xperia Pro-I व Vlog Monitor लॉन्च, जानें कीमत
  3. Bitcoin, Ether की बजाए अमेरिका में Dogecoin है Crypto फैन्स का फेवरेट!
  4. 120Hz डिस्प्ले, 66W फास्ट चार्जिंग व 64MP कैमरा के साथ Honor Play 5 Vitality Edition लॉन्च
  5. 108MP कैमरा के साथ आएंगे Redmi Note 11 Pro और Redmi Note 11 Pro+ फोन
  6. 5,000mAh बैटरी के साथ Oppo A56 5G लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स
  7. सिंगल चार्ज में 10 km तक उड़ान भर सकता है यह मिनी ड्रोन, इस कीमत पर लॉन्च
  8. 13MP कैमरा और Pragati ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगा JioPhone Next, वीडियो में दिखी डिज़ाइन की झलक...
  9. 7,500mAh बैटरी और 10.3 इंच डिस्प्ले के साथ Lenovo Tab K10 भारत में लॉन्च, जानें कीमत...
  10. स्नैपड्रैगन 898 प्रोसेसर के साथ आएगी Vivo NEX सीरीज़, जल्द होगी लॉन्च!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com