Centric L3 (सेंट्रिक एल3) का रिव्यू

कंपनी का दावा है कि उसका एल3 स्मार्टफोन अपनी रेंज में सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन है और भारतीय यूज़र को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। आपको बता दें कि इस रेंज में बाज़ार में पहले से ही स्मार्टफोन मौजूद हैं। आइए जानते हैं, सेंट्रिक एल3 अपनी श्रेणी में कितना सक्षम स्मार्टफोन है...

Centric L3 (सेंट्रिक एल3) का रिव्यू
ख़ास बातें
  • 8,000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन को टक्कर देगा सेंट्रिक हैंडसेट
  • 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले से लैस है यह बजट स्मार्टफोन
  • परफॉर्मेंस के मामले में कैसा है यह फोन, जानने के लिए पढ़िए पूरा रिव्यू
8,000 रुपये कीमत से कम वाली स्मार्टफोन रेंज में अगला नाम है Centric L3 का। 6,749 रुपये कीमत वाला सेंट्रिक एल3 स्मार्टफोन भारत में पिछले महीने लॉन्च हुआ था। यह ब्रांड मुंबई की कंपनी प्रियंका टेलीकॉम का है और इससे पहले यह कंपनी सेंट्रिक जी1 भी उतार चुकी है। कंपनी का दावा है कि उसका एल3 स्मार्टफोन अपनी रेंज में सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन है और भारतीय यूज़र को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। आपको बता दें कि इस रेंज में बाज़ार में पहले से ही स्मार्टफोन मौजूद हैं। आइए जानते हैं, सेंट्रिक एल3 अपनी श्रेणी में कितना सक्षम स्मार्टफोन है...

 

सेंट्रिक एल3 का डिज़ाइन

ज़ाहिर है, सेंट्रिक एल3 एक बजट स्मार्टफोन है। इसमें प्लास्टिक बॉडी दी गई है। बिल्ड क्वॉलिटी बहुत बेहतर नहीं है और कीमत के लिहाज़ से फोन देखने में बिल्कुल भी प्रीमियम नहीं लगता। हमें इसके बैक का ग्लॉसी फिनिश भी उतना पसंद नहीं आया। फोन पकड़ने में पीछे की तरफ धब्बे आने लगते हैं। आगे की बात करें तो फोन में 5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जो 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला है। डिस्प्ले के ऊपर इयरफोन, सेल्फी कैमरा और नोटिफिकेशन लाइट दी गई हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर डिस्प्ले के नीचे दिया गया है। फिंगरप्रिंट स्कैनर उतना स्मूद नहीं है और एक बार में बेहतर परिणाम नहीं देता।

सरसरी नज़र से देखने पर फोन यूनीबॉडी लगता है लेकिन इसका बैककवर लगाया/निकाला जा सकता है। फोन के सिम व माइक्रोएसडी स्लॉट ट्रे में न होकर बैक में दिए गए हैं, जिससे यूज़र इनका आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। बैटरी की बात करें तो सेंट्रिक एल3 में 3050 एमएएच की नॉन-रिमूवेबल बैटरी दी गई है, जो 7.5 वॉट के चार्ज के साथ आती है। सेंट्रिक के इस स्मार्टफोन के साथ यूज़र को एक इन-इयर हेडफोन भी दिया जा रहा है।
 

सेंट्रिक एल3 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

सेंट्रिक एल3 में 5 इंच का आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले के टॉप में 2.5डी कर्व्ड ग्लास भी है। इस कीमत में यह पैनल बेहतर नहीं कहा जा सकता। हमें पिक्सल की लकीरें आसानी से देखने में आ रही थीं। व्यूइंग एंगल अच्छे नहीं हैं। डिस्प्ले भी उतना ब्राइट नहीं है, जो सूरज की सीधी रोशनी में यूज़र को आसानी से दिखाई दे। रिव्यू करने के दौरान हमारी टीम को डिस्प्ले के नीचे बाईं ओर बैकलाइट की समस्या भी पेश आई। सेंट्रिक ने बाद में दूसरा फोन भेजा, जिसमें इस तरह की कोई दिक्कत पेश नहीं आई।

सेंट्रिक ने हैंडसेट में मीडियाटेक6737 क्वाड-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है, जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 1.3 गीगाहर्ट्ज़ है। इस रेंज के आसपास वाले तमाम फोन (ओप्पो ए83, आईवूमी आई1, टेक्नो कैमन आई) में यही प्रोसेसर काम करता है। सेंट्रिक एल3 में 2 जीबी रैम है व 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। एल3 एक डुअल सिम फोन है, जिसमें 2 माइक्रो सिम के लिए स्लॉट दिए गए हैं। यह 4जी और वीओएलटीई सपोर्ट करता है। कनेक्टिविटी की बात करें तो हैंडसेट ब्लूटूथ 4.0, वाई-फाई बी/जी/एन/, जीपीएस और एफएम रेडियो से लैस है।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन कुछ बदलावों के साथ एंड्रॉयड नूगा पर काम करता है। प्रॉक्सिमिटी सेंसर की मदद से मोशन गेस्चर का भी इस्तेमाल यूज़र इसमें कर पाएंगे। इसके अलवा हवा में हाथ लहराकर यूज़र कॉल ले पाएंगे, म्यूज़िक बदल पाएंगे और फोटो भी क्लिक कर पाएंगे। साथ ही गेस्चर के ज़रिए वॉलपेपर बदलने का भी फीचर इसमें मौजूद है। ऐप लॉन्च के लिए यूज़र को स्क्रीन डबल टैप कर अक्षर बनाने का भी विकल्प दिया गया है। हालांकि, गेस्चर की पहचान करने में फोन वक्त लेता है। हर किसी के लिए यह फीचर उतना उपयोगी भी नहीं है। इंटरफेस को देखकर लगता है कि इसे किसी अन्य भाषा से अंग्रेजी में लाया गया है। भाषा से जुड़ी गलतियां करना और ठीक से निर्देश न समझना इसकी कमी की ओर इशारा करता है।

सेंट्रिक ने फोन में कुछ ऐप पहले से इंस्टाल करके दिए हैं। इनमें सेंट्रिक केयर, सेंट्रिक  स्टोर और स्विफ्टकी कीबोर्ड शामिल है। इसमें डॉक्टर्स ऑनलाइन ऐप भी है, जिसके ज़रिए यूज़र ज़रूरत पड़ने पर डॉक्टर से भी चैट कर पाएंगे। यह पेड सर्विस है और यूज़र से डॉक्टर के साथ किए गए प्रतिसवाल के 29 रुपये चार्ज करती है। साथ ही लाइव चैट के लिए यूज़र से 49 रुपये लिए जाते हैं। ऐप के ज़रिए यूज़र डॉक्टर और पैथॉलजी से सीधे अप्वॉइंटमेंट ले पाएंगे।
 

सेंट्रिक एल3 की परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी  

इस रेंज के तमाम स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के बाद हमें सेंट्रिल एल3 की परफॉर्मेंस को लेकर काफी कुछ अंदाज़ा लग चुका था। दरअसल, मीडियाटेक एमटी6737 एक शुरुआती स्तर का प्रोसेसर है, जो बुनियादी कामों के लिए बेहतर है। 2 जीबी रैम या 'कमज़ोर' प्रोसेसर के चलते फोन बीच-बीच में स्लो हो जाता है। मल्टीटास्किंग फिर भी ठीक-ठाक है लेकिन दूसरे ऐप का इस्तेमाल करने के लिए पहला ऐप बंद करने की मजबूरी इसमें शामिल है।

हमने फोन में मिसाइल्स और शैडो फाइट 3 जैसे गेम का भी इस्तेमाल किया। चूंकि, मिसाइल्स एक बुनियादी गेम है, तो इसे खेलते हुए हमें कोई दिक्कत पेश नहीं आई। शैडोफाइट को लोड करने में काफी वक्त लगा और खेलने के दौरान बीच-बीच में फोन का अटकना शुरू हो गया।

सेंट्रिक एल3 में 3050 एमएएच की बैटरी दी गई है, जिसे बाहर नहीं निकाला जा सकता। सामान्य उपयोग में यह बैटरी पूरे 1 दिन चल जाती है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन 9 घंटे 29 मिनट तक 'ज़िंदा' रहा। हैंडसेट में इंटेलिजेंट पावर सेविंग मोड भी दिया गया है, जो बैटरी खत्म होने पर मोबाइल को चालू रखने में सहायक है।

कैमरे की बात करें तो सेंट्रिक एल3 के रियर में 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जो ऑटोफोकस फीचर को सपोर्ट करता है। इस्तेमाल करने पर कैमरा काफी सुस्त लगा। फोकस करने में कैमरे को वक्त लग रहा है और सही तस्वीर के लिए हमें बार-बार टैप करना पड़ा। ऑटो सीन मोड में जाने के लिए भी कैमरा काफी वक्त ले रहा है। हमने पाया कि दिन के समय तस्वीरों में रंगों का तालमेल औसत ही है।

लैंडस्केप शॉट बेहतर और स्पष्ट हैं लेकिन ज़ूम करने पर तस्वीर खराब हो रही है। मैक्रो शॉट देने में फोन का कैमरा सक्षम है लेकिन फोकस करने में वक्त ले रहा है। कम रोशनी में फोन शटर स्पीड को कम कर आईओसए वैल्यू बढ़ा देता है। इस दौरान यूज़र का हाथ हिलना तस्वीर को बिगाड़ सकता है। रात के वक्त तस्वीरें धुंधली हो जाती हैं। कम रोशनी में मैक्रो शॉट लेते हुए कैमरा फोकस और शटर स्पीड के तालमेल से नियंत्रण खो देता है।

सेल्फी कैमरे से ली गईं तस्वीरें औसत ही हैं। यहां भी यूज़र के हाथ हिलने से काम बिगड़ने की पूरी आशंका बनी रहती है। वीडियो क्वॉलिटी औसत है और दोनों कैमरों के लिए यह अधिकतम 720 पिक्सल तक जाती है।
 

फैसला

सेंट्रिक एल3 ने एक ऐसी दौड़ में हिस्सा लिया है, जहां पहले से अच्छी-खासी मात्रा में प्रतियोगी मौज़ूद हैं। इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है, जो इसे दूसरों से अलग खड़ा कर सके। वहीं, इस फोन में ऐसा कुछ गलत भी नहीं है, जिसके दम पर इसे खरीदने की सलाह न दी जाए। अगर आपको ब्रांड की फिक्र नहीं है, एक बुनियादी फोन की ज़रूरत है तो सेंट्रिक एल3 खरीदना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। वहीं, 18:9 आस्पेक्ट की श्रेणी में आप इनफोकस विज़न 3 का भी रुख कर सकते हैं, जिसमें समान कीमत में बड़ी बैटरी दी गई है।       
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Decent battery life
  • Stock Android
  • कमियां
  • Average cameras
  • Plasticky body
डिस्प्ले5.00 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक एमटी6737
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता3050 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Bitcoin की मजबूती बरकरार, Dogecoin और Shiba Inu ने फिर किया धमाल!
  2. सिंगल चार्ज में 180km चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV400 की बुकिंग 21 अक्टूबर को
  3. 120Hz डिस्प्ले और 5,000mAh बैटरी के साथ आएगी Redmi Note 11 सीरीज़! कीमत भी हुई लीक
  4. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  5. इन 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को चलाने के लिए नहीं है लाइसेंस, पॉल्यूशन की जरूरत
  6. Vivo T1 होगा 12GB रैम, 64MP कैमरा और 5000mAh बैटरी से लैस, Vivo T1x के साथ आज होगा लॉन्च
  7. Dream11 पर इस राज्य में लगा बैन, ये है वजह ...
  8. Dogecoin के बाद मीमकॉइन्स की है बाढ़, जानें कौन से नए कॉइन्स हैं शामिल
  9. Netflix पर उपलब्ध अगस्त 2021 में ये हैं कुछ बेहतरीन हिंदी फिल्में
  10. 750 km तक की रेंज के साथ आएगी Foxconn की ये 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जानें खासियतें
#ताज़ा ख़बरें
  1. दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर अब मिलेगी मुफ्त हाई-स्पीड Wi-fi इंटरनेट सर्विस!
  2. Bitcoin की मजबूती बरकरार, Dogecoin और Shiba Inu ने फिर किया धमाल!
  3. सिंगल चार्ज में 180km चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV400 की बुकिंग 21 अक्टूबर को होगी शुरू, जानें कीमत
  4. 12GB तक रैम और ट्रिपल रियर कैमरों के साथ Realme GT Neo 2T और Realme Q3s स्मार्टफोन लॉन्च, जानें कीमत
  5. 7 दिन तक की बैटरी लाइफ के साथ Realme Watch T1 लॉन्च, ये है कीमत और खूबियां...
  6. 120Hz डिस्प्ले और 5,000mAh बैटरी के साथ आएगी Redmi Note 11 सीरीज़! कीमत भी हुई लीक
  7. 750 km तक की रेंज के साथ आएगी Foxconn की ये 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जानें खासियतें
  8. Bitcoin की तूफानी रैली के लिए Whale अकाउंट्स हैं जिम्मेदार: Crypto एनालिस्ट
  9. Apple ने लॉन्च किए AirPods (3rd Generation), Rs 19 हजार से कम है कीमत
  10. Vivo T1 होगा 12GB रैम, 64MP कैमरा और 5000mAh बैटरी से लैस, Vivo T1x के साथ आज होगा लॉन्च
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com