• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • सिंगल चार्ज में 312 km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, कीमत 4.5 लाख से शुरू

सिंगल चार्ज में 312 km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, कीमत 4.5 लाख से शुरू

Strom R3 थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार है, लेकिन आपको कार का आराम देगी। Tata की Nexon EV और Tigor EV 15 लाख रुपये के अंदर आती हैं, लेकिन फिर भी ये तीनों कार इस समय भारतीय मार्केट में मौजूद सभी इलेक्ट्रिक कारों में सबसे सस्ती हैं।

सिंगल चार्ज में 312 km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, कीमत 4.5 लाख से शुरू

Strom R3 की भारत में कीमत 4,50,000 रुपये (ex-showroom) है

ख़ास बातें
  • Strom R3 4,50,000 रुपये (ex-showroom) पर बेची जाएगी
  • Tata Nexon EV और Tigor EV के कई ट्रिम्स की कीमतें 15 लाख रुपये से कम
  • टाटा नेक्सॉन व टिगॉर ईवी में मिलती है क्रमश: 312 और 306 Km की रेंज
भारतीय इलेक्ट्रिक कार मार्केट धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है। फिलहाल इस मार्केट में Tata ने धूम मचाई है। कंपनी की Tata Nexon EV इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) पहले से भी जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा था और हाल ही में कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार लाइनअप में Tigor EV को भी जोड़ दिया है। दोनों कारें अपनी दमदार पावर और पॉकेट फ्रेंडली कीमत के लिए लोकप्रियता हासिल कर रही है। हालांकि, एक और इलेक्ट्रिक कार है, जिसे आप 5 लाख रुपये से भी कम कीमत (Electric car under 5 Lac) में खरीद सकते हैं। हम Strom R3 की बात कर रहे हैं, जो थ्री-व्हीलर है, लेकिन आपको कार का आराम देगी। Tata की दोनों कार 15 लाख रुपये के अंदर आती हैं, लेकिन फिर भी ये तीनों कार इस समय भारतीय मार्केट में मौजूद सभी इलेक्ट्रिक कारों में सबसे सस्ती हैं। आइए इनके बारे में सब कुछ जानते हैं।
 

Strom R3

Strom R3 सभी की नज़रों में अपनी कीमत और डिज़ाइन की वजह से आई। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें दो लोग आराम से सवारी कर सकते हैं। इसमें बड़ा सनरूफ दिया गया है, जिसकी वजह से इसमें आप घुटन महसूस नहीं करेंगे। पावर और रेंज की बात करें, तो Strom R3 इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज होने पर 200 किलोमीटर तक का सफर पूरा कर सकती है। कंपनी के दावे अनुसार, इसमें 40 पैसे प्रति किलोमीटर की लागत आती है।
 
637550541067365565
Strom R3 में 15KW पावर की एसी इंडक्शन मोटर मिलती है, जो 90Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार 80 किलोमीटर प्रति घंटा (Kmph) की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें Eco, Normal और Sports ड्राइविंग मोड मिलते हैं और कंपनी भविष्य में इसमें AVFS (ऑटोमेटिक व्हीकल फॉलोइंग सिस्टम) भी जोड़ने की योजना बना रही है। फीचर्स की बात करें, तो इसमें 7 इंच साइज़ का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है। इसके अलावा, इसमें 4.3 और 2.4 इंच का डिजिटल ऑक्जीलियरी टचस्क्रीन्स भी मौजूद है। इसमें नेविगेशन सपोर्ट के साथ जीपीएस व 4जी कनेक्टिविटी मिलती है। इसकी ड्राइवर सीट को 12 तरीकों से एडजस्ट किया जा सकता है।

Strom R3 की एक्स-शोरूम कीमत 4,50,000 रुपये है और वर्तमान में यह केवल मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, नई दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा में उपलब्ध है।
 

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि बेस XE trim की कीमत है। XM trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.49 लाख रुपये है। जबकि XZ+ trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.99 लाख रुपये है। जो ग्राहक डुअल-टोन कलर ऑप्शन में कार खरीदने के इच्छुक हैं, उन्हें XZ+ Dual Tone वेरिएंट 13.14 एक्स-शोरूम रेट में खरीद के लिए उपलब्ध होगा।
 
tata

टिगॉर ईवी 26kWh लिक्विड-कूल्ड बैटरी के साथ आती है, जो कि 55kW की पावर को प्रोड्यूस करती है और 170Nm टार्क निकालती है। इसके अलावा, यह बैटरी IP67 रेटिंग के साथ आती है, जो कि बैटरी को वाटरप्रूफ रखता है। इसमें टाटा का हाई वोल्टेज आर्किटेक्चर - ZipTron - फीचर किया गया है, जो ईवी को फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने में मदद करता है। फास्ट चार्जर की मदद से बैटरी को 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस ईवी को ARAI सर्टिफाइड 306km फुल चार्ज रेंज प्राप्त है।

Tigor EV के अंदर 7 इंच की टचस्क्रीन इनफोटेंनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि iRA connected car टेक्नोलॉजी के साथ Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ आता है। ऑडियो को हैंडल करने के लिए 4 स्पीकर और 4 ट्विटर सेटअप दिया गया है। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। सुरक्षा के लिए टिगॉर ईवी में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), पार्किंग सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा और सामने वाले पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर आदि मौजूद है। Tigor EV को GNCAP के EV क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग भी मिली है। टाटा ने हिल एसेंट और हिल डिसेंट असिस्ट को भी शामिल किया है।
 

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी है और यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार (Best Selling Electric Car in India) है। यह सनरूफ, फॉलो-मी-होम, ऑटो हेडलैंप और शानदार ऑडियो सिस्टम जैसे प्रीमियम फीचर्स से लैस आती है। इसमें डुअल एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी (ABS with EBD), कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल (Corner Stability Control) जैसे सेफ्टी फीचर्स भी शामिल है। 
 
30bkehqo

Tata Nexon EV कार को XM, XZ+ और XZ+ Lux वेरिएंट्स में पेश किया गया है। XM की एक्स शोरूम कीमत 13.99 रुपये, XZ+ की 15.39 लाख और XZ+ Lux की कीमत 16.39 लाख रुपये है।

Tata Nexon EV में CCS2 फास्ट चार्जर का उपयोग कर बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक मात्र 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।  इस इलेक्ट्रिक कार में 3 फेज़ परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर लगी है, जो 127bhp की मैक्स पावर और 245Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 30.2kWh की Lithium Ion बैटरी मिलती है, जिसकी बदौलत यह टाटा ईवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर चल सकती है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Rs 75 में BSNL दे रहा 50 दिन की वैलिडिटी के साथ डाटा और कॉलिंग बेनेफिट्स
  2. Crypto बैन फैसले की वापसी का मार्केट पर दिखा असर, Bitcoin, Ether समेत सभी कॉइन उछले
  3. IMF ने Bitcoin को अपने देश की करेंसी बनाने वाले देश El Salvador को दी ये चेतावनी
  4. ढे़रों नए फीचर के साथ आया Truecaller 12, जानें अपडेट की सभी खासियतें
  5. Tether: इस क्रिप्टोकरेंसी में क्या अच्छा है, क्या बुरा और क्या हो सकता है इसका भविष्य?
  6. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
  7. Dimensity 7000 प्रोसेसर से लैस होगा नया Redmi फोन
  8. 1024GB स्टोरेज, 18GB रैम वाला फोन ZTE Axon 30 Ultra Aerospace Edition लॉन्च, जानें कीमत
  9. Airtel का सबसे सस्ता 84 दिन वाला प्लान : अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा बेनेफिट्स से है लैस
  10. Airtel के इन 4 रीचार्ज पर मिलेगा रोज़ाना 500MB फ्री डाटा, कीमत 265 रुपये से शुरू...
#ताज़ा ख़बरें
  1. Cryptocurrency पर होते रहेंगे रैंसमवेयर और बॉटनेट अटैक : रिपोर्ट
  2. Xiaomi TWS 3 Pro ईयरबड्स की लॉन्चिंग जल्‍द, ANC फीचर के साथ 10 हजार रुपये से कम में दिखाएंगे दम!
  3. IMF ने Bitcoin को अपने देश की करेंसी बनाने वाले देश El Salvador को दी ये चेतावनी
  4. Rs 75 में BSNL दे रहा 50 दिन की वैलिडिटी के साथ डाटा और कॉलिंग बेनेफिट्स
  5. ढे़रों नए फीचर के साथ आया Truecaller 12, जानें अपडेट की सभी खासियतें
  6. Dimensity 7000 प्रोसेसर से लैस होगा नया Redmi फोन
  7. Tether: इस क्रिप्टोकरेंसी में क्या अच्छा है, क्या बुरा और क्या हो सकता है इसका भविष्य?
  8. Crypto बैन फैसले की वापसी का मार्केट पर दिखा असर, Bitcoin, Ether समेत सभी कॉइन उछले
  9. WhatsApp में जल्द आने वाला है ये नया फीचर, मैसेज पर कर सकेंगे रिएक्ट
  10. BSNL के पोस्टपेड प्लान के साथ अब Eros Now सब्सक्रिप्शन फ्री!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com