• होम
  • इंटरनेट
  • फ़ीचर
  • Best Electric Cars in India 2021: ये हैं साल की बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 450 km तक की रेंज

Best Electric Cars in India 2021: ये हैं साल की बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 450 km तक की रेंज

यदि आप भी एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार (Best Electric Cars in India) खरीदने के इच्छुक हैं, तो हम आपकी इस तलाश को आसान बना रहे हैं। हमने आपके लिए 2021 की बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कार (Best electric cars in India) की लिस्ट तैयार की है। चलिए इनके बारे में सब कुछ जानते हैं।

Best Electric Cars in India 2021: ये हैं साल की बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 450 km तक की रेंज

Tata Nexon EV इस समय देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है

ख़ास बातें
  • Tata Nexon EV, Tigor EV, MG ZS EV को इस साल मिला जबरदस्त प्यार
  • Hyundai Kona Electric भी आती है कई एडवांस फीचर्स से लैस
  • 452 किलोमीटर की सिंगल चार्ज रेंज निकालने में सक्षम है हुंडई कोना ईवी
देश में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें आसमान छू रही हैं और अब धीरे-धीरे लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric vehicles in India) की ओर रुख कर रहे हैं। पिछले साल हमने कई जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारों (latest electric cars launched in India 2021) के लॉन्च देखें हैं, जिनमें से कुछ हाई परफॉर्मेंस लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार (High performance electric cars in India 2021) हैं और एक इलेक्ट्रिक कार बजट सेगमेंट (Budget electric cars in India 2021) में लॉन्च हुई है। हम Tata Tigor EV की बात कर रहे हैं, जो कम कीमत में जबरदस्त फीचर्स और रेंज देती है। कुछ पुराने मॉडल भी हैं, जिन्हें जनता का आपार प्यार मिल रहा है, जिनमें Tata Nexon, MG ZS EV, और Hyundai Kona EV शामिल हैं।

अगर आप भी एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार (Best Electric Cars in India) खरीदने के इच्छुक हैं, तो हम आपकी इस तलाश को आसान बना रहे हैं। हमने आपके लिए बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कारों (Best electric cars in India) की लिस्ट तैयार की है। चलिए इनके बारे में सब कुछ जानते हैं।

नोट: यहां बताई गई कीमतें राजधानी दिल्ली की एक्स-शोरूम (Ex-Showroom) कीमतें हैं। आपके शहर के हिसाब से इनकी एक्स-शोरूम और ऑन-रोड (On-Road) कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं। अच्छी बात यह है कि इलेक्ट्रिक कार पर राज्य सरकार सब्सिडी देती हैं और टैक्स भी नहीं वसूले जाते। हालांकि, बीमा (Insurance) लेना जरूरी होता है और साथ ही सब्सिडी भी राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होती हैं।
 

Best budget electric cars in India 2021

 

Tata Nexon

बेस्ट बजट इलेक्ट्रिक कार्स की बात हो, तो Tata Nexon EV का नाम जरूर आएगा। इस इलेक्ट्रिक कार को भारतीयों का जबरदस्त प्यार मिल रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण वैल्यू-टू-रेंज फेक्टर है। कार की कीमत के लिहाज से ग्राहकों को कई जबरदस्त फीचर्स मिलते हैं। यह देश की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक  कॉम्पेक्ट एसयूवी है और यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार (Best Selling Electric Car in India) भी है। यह सनरूफ, फॉलो-मी-होम, ऑटो हेडलैंप और शानदार ऑडियो सिस्टम जैसे प्रीमियम फीचर्स से लैस आती है। इसमें डुअल एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी (ABS with EBD), कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल (Corner Stability Control) जैसे सेफ्टी फीचर्स भी शामिल है। Tata Nexon EV में CCS2 फास्ट चार्जर का उपयोग कर बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक मात्र 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। Tata Nexon EV कार को XM, XZ+ और XZ+ Lux वेरिएंट्स में पेश किया गया है। XM की एक्स शोरूम कीमत 13.99 रुपये, XZ+ की 15.39 लाख और XZ+ Lux की कीमत 16.39 लाख रुपये है।

इस इलेक्ट्रिक कार में 3 फेज़ परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर लगी है, जो 127bhp की मैक्स पावर और 245Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 30.2kWh की Lithium Ion बैटरी मिलती है, जिसकी बदौलत यह टाटा ईवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर चल सकती है।
 

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि बेस XE trim की कीमत है। XM trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.49 लाख रुपये है। जबकि XZ+ trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.99 लाख रुपये है। जो ग्राहक डुअल-टोन कलर ऑप्शन में कार खरीदने के इच्छुक हैं, उन्हें XZ+ Dual Tone वेरिएंट 13.14 एक्स-शोरूम रेट में खरीद के लिए उपलब्ध होगा।

टिगॉर ईवी 26kWh लिक्विड-कूल्ड बैटरी के साथ आती है, जो कि 55kW की पावर को प्रोड्यूस करती है और 170Nm टार्क निकालती है। इसके अलावा, यह बैटरी IP67 रेटिंग के साथ आती है, जो कि बैटरी को वाटरप्रूफ रखता है। इसमें टाटा का हाई वोल्टेज आर्किटेक्चर - ZipTron - फीचर किया गया है, जो ईवी को फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने में मदद करता है। फास्ट चार्जर की मदद से बैटरी को 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस ईवी को ARAI सर्टिफाइड 306km फुल चार्ज रेंज प्राप्त है।

Tigor EV के अंदर 7 इंच की टचस्क्रीन इनफोटेंनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि iRA connected car टेक्नोलॉजी के साथ Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ आता है। ऑडियो को हैंडल करने के लिए 4 स्पीकर और 4 ट्विटर सेटअप दिया गया है। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। सुरक्षा के लिए टिगॉर ईवी में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), पार्किंग सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा और सामने वाले पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर आदि मौजूद है। Tigor EV को GNCAP के EV क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग भी मिली है। टाटा ने हिल एसेंट और हिल डिसेंट असिस्ट को भी शामिल किया है।
 

MG ZS EV

MG ZS EV को भारत में पिछले साल जनवरी में लॉन्च किया गया था, जिसके बाद कंपनी ने इस साल फरवरी में इस कार का फेसलिफ्ट लॉन्च किया। इसकी भारत में कीमत 20.99 लाख रुपये (ex-showroom) है और यह पावर व रेंज के साथ-साथ लग्ज़री इंटिरियर से लैस आती है।

पावर और फीचर्स पर आते हैं। MG ZS EV के लेटेस्ट मॉडल में शामिल इलेक्ट्रिक मोटर 143PS की मैक्स पॉवर और 350Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है और इसकी बदौलत यह कार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड मात्र 8.5 सेकेंड में पकड़ सकती है। इसमें 44.5 KWH की हाई-टेक बैटरी पैक शामिल है, जो अधिकमत 419 किलोमीटर की रेंज निकाल सकती है। इसे 0-80 प्रतिशत चार्ज करने में 40 मिनट का समय लगता है। यह ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन पर काम करती है। इसमें 6 एयरबैग्स मिलते हैं। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 177mm है, जो सेगमेंट में अन्य कारों की तुलना में काफी ज्यादा है।

इसमें 8 इंच का इफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है और साथ ही सेगमेंट फर्स्ट डुअल पेन पैनोरामिक सनरूफ भी दिया गया है। लेदर सीट्स इसे लग्ज़री फील देती हैं। हीटेड और पावर फोल्डेबल ORVM भी इसकी एक खासियत है। इसके अलावा कार में रेन सेंसिंग वाइपर्स टेक्नोलॉजी शामिल हैं, जो विंडशील्ड पर बारिश के छीटें पड़ते ही वाइपर को खुद चालू कर देती है।
 

Hyundai Kona Electric

भारत में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की कीमत (Hyundai Kona Electric Price in India ) 23.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और इसका टॉप मॉडल 23.97 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में उपलब्ध है।

कंपनी ने भारतीय मॉडल को अंतरराष्ट्रीय मॉडल की तुलना में थोड़े अलग पावरट्रेन के साथ पेश किया है। ग्लोबल मार्केट कोना इलेक्ट्रिक 100 किलोवॉट और 150 किलोवॉट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ उपलब्ध है। इनमें से 100 किलोवॉट मोटर 39 kWh बैटरी पैक के साथ जुड़ी है, जो 136 पीएस की पावर जनरेट करती है। वहीं, 150 किलोवॉट मोटर को 64 kWh बैटरी पैक से पावर मिलती है और यह 204 पीएस पावर जनरेट करती है। हालांकि, भारत में कार को केवल 100 किलोवॉट मोटर वाले वर्जन के साथ लाया गया है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार 452 किलोमीटर की रेंज देती है। इस तरह 25 लाख रुपये से कम कीमत में यह सबसे ज्यादा रेंज देने वाली कार है।

Kona Electric के इस बैटरी पैक को फुल चार्ज होने में करीब 6 घंटे लगते हैं। हालांकि, 50 किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जर से यह कार महज एक घंटे के भीतर 0 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी, लेकिन फिलहाल ये डिसी चार्जर चुनिंदा शहरों के हुंडई डीलरशिप और इंडियन ऑयल स्टेशन पर ही उपलब्ध हैं। कार के साथ एक 2.8 किलोवॉट का पोर्टेबल चार्जर भी मिलता है, जो रेग्यूलर वॉल सॉकेट चार्जर है और इससे कार को फुल चार्ज होने में करीब 19 घंटे लगते हैं। 

कार ईको, ईको प्लस, कंफर्ट और स्पोर्ट वाले चार ड्राइविंग मोड से लैस है। इसमें स्टीयरिंग व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर मिलते हैं, जिससे आप रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम को कई लेवल पर कंट्रोल कर सकते हैं। यह इलेक्ट्रिक कार छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट के साथ आती है।

इसके अलावा, यह कार सनरूफ, वायरलैस फोन चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर से लैस आती है। Kona Electric में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है, जो Android Auto और Apple Carplay कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। इस में 7.0 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Airtel का पूरे 1 साल के लिए प्लान, 365 दिनों तक डेली 2.5GB डाटा, अनलिमिटिड कॉलिंग, Amazon Prime, Hotstar का सब्सक्रिप्शन भी फ्री
  2. ये देश लगाने जा रहा इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रतिबंध, जहां पूरी दुनिया हो रही EV की दीवानी
  3. Bigg Boss में ये टेलीविजन स्टार्स हो सकते हैं वाइल्डकार्ड एंट्री
  4. कैमरे में कैद हुई 1674 km/h की स्पीड से घूमती धरती क्या आपने देखी? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
  5. मात्र 599 रुपये में मिल रहा 6000mAh बैटरी वाला तगड़ा स्मार्टफोन, Flipkart पर ऐसे लगाएं ये शानदार एक्सचेंज ऑफर!
  6. 75 हजार वाला Samsung 5G फोन इस ऑफर के बाद सिर्फ 17999 रुपये में, Flipkart पर फायदा ही फायदा
  7. पृथ्वी से 1 लाख 60 हजार प्रकाश वर्ष दूर हुई ‘आतिशबाजी’, जानें इस तस्‍वीर की पूरी कहानी
  8. टॉप क्रिप्टोकरेंसीज जिनमें है बड़ा प्रॉफिट देने की संभावना
  9. Bigg Boss 16: बिग बॉस में साजिद को पड़ेगी सलमान से डांट, नए वाइल्डकार्ड की होगी एंट्री
  10. Battlegrounds Mobile India भारत में हुआ ब्लॉक, आई रिएक्शन की बाढ़
  11. PUBG: New State इस अपडेट को इंस्टॉल किए बगैर नहीं चलेगा, अब चीटिंग करने वालों की खैर नहीं
  12. 55-इंच डिस्प्ले और 2GB रैम के साथ OnePlus Y1S Pro 4K स्मार्ट TV भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  13. 86 इंच की बड़ी डिस्प्ले, 16GB स्टोरेज के साथ Xiaomi TV EA Pro स्मार्ट टीवी लॉन्च, देखने पर सिनेमा से कम नहीं
  14. IIT दिल्ली के 50 स्टूडेंट्स को 1 करोड़ से ज्यादा का सैलरी पैकेज! विदेशों से भी ऑफर्स की बौछार
  15. 1.25 लाख रुपये तक सस्ती मिल रही हैं Kawasaki की ये दो जबरदस्त बाइक, ऑफर सीमित समय के लिए
  16. 8GB रैम, 4500mAh बैटरी के साथ दम दिखाएगा OnePlus Nord N20 स्‍मार्टफोन!
  17. ब्लू ने लॉन्च किया चार कैमरे वाला स्मार्टफोन, जानें सारी खूबियां
  18. Vivo Y12 का 3 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें दाम
  19. समुद्र में 5.4Km नीचे मिला ‘कब्र‍िस्‍तान’, वैज्ञानिकों ने निकाले 750 दांत, जानें पूरा मामला
  20. चीनी छात्रों ने बनाया ‘गायब’ कर देने वाला कोट, CCTV कैमरों में नजर नहीं आएंगे आप, दाम भी काफी कम
  21. जापानी अरबपति के साथ चंद्रमा की उड़ान भरेंगे ये 8 कलाकार! एक भारतीय अभिनेता को भी मिली जगह
  22. मंगल ग्रह से जुटाए जा रहे सैंपल ऐसे लाए जाएंगे पृथ्‍वी पर, देखें रोमांचित करने वाला वीडियो
  23. सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण तो देखा होगा, आज ‘मंगल ग्रहण’ देख लीजिए, जानें इस पूरे मामले को
  24. Viral Video : कर्नाटक के कॉलेज में बुर्का पहनकर नाचे 4 छात्र, सभी सस्‍पेंड, जानें पूरा मामला
#ताज़ा ख़बरें
  1. Bigg Boss में ये टेलीविजन स्टार्स हो सकते हैं वाइल्डकार्ड एंट्री
  2. भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने बनाया रिकॉर्ड, नवंबर में की सबसे अधिक सेल्स
  3. कलश स्थापना करने पर ट्रोल हुए बॉलीवुड एक्टर आमिर खान!
  4. Bigg Boss 16: बिग बॉस में साजिद को पड़ेगी सलमान से डांट, नए वाइल्डकार्ड की होगी एंट्री
  5. Viral Video : कर्नाटक के कॉलेज में बुर्का पहनकर नाचे 4 छात्र, सभी सस्‍पेंड, जानें पूरा मामला
  6. Kantara Hindi OTT Release : साउथ की ब्‍लॉकबस्‍टर फ‍िल्‍म कांतारा OTT पर हिंदी में आई, यहां देखें
  7. सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण तो देखा होगा, आज ‘मंगल ग्रहण’ देख लीजिए, जानें इस पूरे मामले को
  8. 55-इंच डिस्प्ले और 2GB रैम के साथ OnePlus Y1S Pro 4K स्मार्ट TV भारत में लॉन्च, ऐसे खरीदें Rs. 3 हजार रुपये सस्ता
  9. 2GB रैम और Unisoc चिपसेट के साथ जल्द लॉन्च होगा बजट Jio 4G फोन! स्पेसिफिकेशन्स लीक
  10. सर्दियों में क्‍यों ज्‍यादा होता है खांसी-जुकाम, वैज्ञानिकों ने लगाया पता, इससे बचाएगा नाक का ‘स्‍वेटर’
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.