Amazon Echo (4th Gen), Echo Dot (4th Gen) व Echo Dot (4th Gen) With Clock भारत में लॉन्च, कीमत 4,999 रुपये से शुरू

Amazon Echo (4th Gen) की कीमत भारत में 9,999 रुपये तय की गई है, जबकि Echo Dot (4th Gen) with clock की कीमत 5,499 रुपये है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Amazon Echo (4th Gen), Echo Dot (4th Gen) व Echo Dot (4th Gen) With Clock भारत में लॉन्च, कीमत 4,999 रुपये से शुरू

Amazon Echo (4th Gen) Amazon Echo Studio से प्रेरित है

ख़ास बातें
  • Amazon Echo Dot (4th Gen) के प्री-ऑडर भारत में आज से शुरू
  • Amazon Echo (4th Gen) बिल्ट-इन Zigbee Hub के साथ आया है
  • Amazon Echo Dot (4th Gen) with clock एलईडी डिस्प्ले से लैस है
Amazon ने गुरुवार को आयोजित वर्चुअल इवेंट के दौरान अपने Echo डिवाइस की नई रेंज पेश की है। परिवार के नए सदस्य में Echo, Echo Dot और Echo Dot with clock smart speakers आदि शामिल हैं। इस नए लाइनअप में गोलाकार डिज़ाइन को पेश किया गया है। नए ईको (4th जनरेशन) ने पुराने Echo के साथ-साथ Echo Plus को रिप्लेस कर दिया है, यह बिल्ट-इन Zigbee Hub के साथ आया है जो कि विभिन्न स्मार्ट होम डिवाइस के साथ कम्यूनिकेशन को इनेबल करता है। रेगुलर ईको स्पीकर के अलावा, अमेज़न ने इवेंट के दौरान नया Echo Dot Kids Edition भी पेश किया है, जो कि कलरफुर पांडा और टाइगर प्रिंट के साथ आता है। नए ईको डिवाइस को लेकर कहा गया है कि यह 100 प्रतिशत रिसाइकिल मटीरियल से बना है और इसमें लो पावर मोड को फीचर किया गया है।
 

Amazon Echo lineup prices in India, availability

अमेज़न ईको (4th जनरेशन) की कीमत भारत में 9,999 रुपये तय की गई है, जबकि Echo Dot (4th Gen) की कीमत 4,499 रुपये है। वहीं, Echo Dot (4th Gen) with clock की कीमत 5,499 रुपये है। इस पूरे नए लाइनअप की कीमत पिछले साल लॉन्च हुए स्मार्ट स्पीकर जैसी ही है। नया ईको डॉट प्री-ऑडर्स के लिए Amazon.in पर लिस्ट कर दिया गया है, जिसकी शुरूआत आज 25 सितंबर से हो रही है। वहीं शीपमेंट इस साल के अंत तक शुरू करने की योजना है। वहीं, दूसरी ओर इको और इको डॉट विद क्लॉक के लिए प्री-ऑडर की प्रक्रिया अभी शुरू होनी बाकि है।

नए तीन ईको स्पीकर के अलावा, Amazon ने नया Echo Dot Kids Edition भी लॉन्च किया है, जिसकी कीमत अमेरिका में $59.99 (लगभग 4,420 रुपये) है। हालांकि, संभावना है कि इसे भारत में लेकर नहीं आया जाएगा।
 

Amazon Echo (4th Gen) specifications

पुराने जनरेशन के ईको स्पीकर में सिलिन्ड्रिकल डिज़ाइन दिया गया था, हालांकि इसके विपरित नए अमेज़न ईको (4th जनरेशन) स्फेरिकल (गोलाकर) शेप में पेश किया गया है, जो कि ऑर्ब जैसा लुक प्रदान करता है। यह स्पीकर 3 इंच नियोडिमियम वूफर के साथ आया है और इसमें 0.8 इंच ट्विटर्स शामिल हैं। इस गोलाकर डिवाइस के बेस पर रोशनी के लिए LED लाइट रिंग भी फीचर की गई है। स्मार्ट एक्सपीरियंस के लिए, नए ईको में अमेज़न का AZ1 Neural Edge प्रोसेसर लैस किया गया है, जो कि विशेष रूप से ऐक्सेलरैटिंग मशीन लर्निंग ऐप्लीकेशन्स के लिए बिल्ट किया गया है। इस स्पीकर में डॉल्बी ऑडियो प्रोसेसिंग को भी शामिल किया गया है। यह Amazon Echo Studio से प्रेरित है।  

Echo (4th Gen) इस रेंज का पहला ऐसा डिवाइस है, जो कि बिल्ट-इन Zigbee smart home Hub के साथ आया है। इस स्पीकर में Amazon Sidewalk के साथ-साथ ब्लूटूथ लो एनर्जी (BLE) सपोर्ट भी पेश किया गया है। अमेज़न साइडवॉक एडिशन नए कनेक्टिड डिवाइस को तुरंत सेट करने में मदद करेगा और Tile जैसे डिवाइस को सपोर्ट करेगा।

अमेज़न ने ईको (4th जनरेशन) में म्यूट बटन भी दिया है, जिसके सहारे यूज़र्स जब एलेक्सा को वॉयस कमांड से एक्सेस नहीं करना चाहते वह तब अपने माइक्रो फोन को ऑफ कर सकते हैं। कनेक्टिविटी की बात करें, तो इस स्पीकर में डुअल बैंड Wi-Fi 802.11ac के साथ-साथ 3.5mm हेडफोन जैक मिलेगा। यह रेगुलर ब्लूटूथ स्पीकर के रूप में भी काम करता है। 144x144x133mm के इस डिवाइस का भार 970 ग्राम है।
 

Amazon Echo Dot (4th Gen) specifications

Amazon Echo Dot (4th Gen) 1.6 इंच ऑडियो ड्राइवर्स के साथ आता है और इसमें भी ईको की तरह गोलाकर डिज़ाइन व लाइट रिंग दी गई है। इस स्पीकर में भी म्यूट बटन दिया गया है और अलार्म को स्नूज़ करने के लिए इसमें tap-to-snooze फीचर भी शामिल है। कनेक्टिविटी की बात करें, तो ईको (4th जनरेशन) में  डुअल बैंड Wi-Fi 802.11ac और 3.5mm हेडफोन जैक शामिल है। 100x100x89mm के इस डिवाइस का भार 341.3 ग्राम है।
 

Amazon Echo Dot (4th Gen) with clock specifications

Amazon Echo Dot (4th Gen) with clock नए ईको डॉट जैसा ही है। हालांकि, इसमें फ्रंट पर LED डिस्प्ले फीचर किया गया है, जिसमें आप टाइम, बाहर का तापमान, टाइमर और अलार्म देख सकते हैं। 100x100x89mm के इस डिवाइस का भार 351.3 ग्राम है।
ModelEcho (4th Gen)
ColorBlack, Blue, White
Network connectivityWi-Fi and Bluetooth
ModelEcho Dot (4th Gen) with clock
ColorBlue, White
Network connectivityWi-Fi and Bluetooth
Display includedहां
ModelEcho Dot (4th Gen)
ColorBlack, Blue, White
Network connectivityWi-Fi and Bluetooth
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया? सरकार को पता नहीं...
  2. TCL 10 5G UW ट्रिपल रियर कैमरा के साथ लॉन्च, जानें अन्य खूबियां
  3. Instagram पर जुड़े 3 नए फीचर्स, अब 1 घंटे नहीं बल्कि 4 घंटे तक रहे सकते हैं लाइव
  4. LG Velvet स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन
  5. LG Wing रोटेटिंग स्क्रीन व पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  6. Vu Masterpiece TV 85 इंच 4K HDR QLED पैनल के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  7. OnePlus Watch का लॉन्च टाले जाने का दावा
  8. LG Wing रोटेटिंग स्क्रीन के साथ आज देगा भारत में दस्तक, यहां देखें लॉन्च लाइवस्ट्रीम
  9. Huawei Nova 8 में होगा 66 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, मिला सर्टिफिकेशन
  10. Apple की राह चल सकती है Samsung, Galaxy S21 में नहीं होगा चार्जर और हेडफोन!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com