Crypto सेक्‍टर में दिखने लगा मंदी का असर! Vauld ने की 30% कर्मचारियों की छंटनी, ज्‍यादातर भारत से

कॉइनबेस (Coinbase) द्वारा फंडेड वॉल्ड का मुख्यालय सिंगापुर में है, लेकिन इसके ज्‍यादातर वर्कफोर्स भारत से ऑपरेट होती है। इसका मतलब यह है कि क्रिप्टो इंडस्‍ट्री में चल रही मंदी के बीच इस सेक्‍टर में काम करने वाले भारतीयों को नौकरी छूटनी शुरू हो गई है।

Crypto सेक्‍टर में दिखने लगा मंदी का असर! Vauld ने की 30% कर्मचारियों की छंटनी, ज्‍यादातर भारत से

इस साल मार्च के आसपास क्रिप्टो सेक्टर का मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 1,56,10,304 करोड़ रुपये) से ज्‍यादा था, जो वर्तमान में 932 अरब डॉलर (लगभग 72,95,882 करोड़ रुपये) है।

ख़ास बातें
  • इसके ज्‍यादातर वर्कफोर्स भारत से ऑपरेट होती है
  • कंपनी ने कहा, 2022 में हायरिंग को जारी रखना एक लापरवाही थी
  • क्रिप्‍टो मार्केट कैप 932 अरब डॉलर पर पहुंच गया है
विज्ञापन
क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म वॉल्ड (Vauld) ने मार्केट की अनिश्चितता को कारण बताते हुए अपने 30 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी की है। कॉइनबेस (Coinbase) द्वारा फंडेड वॉल्ड का मुख्यालय सिंगापुर में है, लेकिन इसके ज्‍यादातर वर्कफोर्स भारत से ऑपरेट होती है। इसका मतलब यह है कि क्रिप्टो इंडस्‍ट्री में चल रही मंदी के बीच इस सेक्‍टर में काम करने वाले भारतीयों को नौकरी छूटनी शुरू हो गई है। वॉल्ड के को-फाउंडर और CEO दर्शन बथिजा ने कहा कि मंदी के शुरुआती संकेतों को नजरअंदाज करते हुए साल 2022 में हायरिंग को जारी रखना एक लापरवाही थी।

CoinMarketCap के अनुसार, इस साल मार्च के आसपास क्रिप्टो सेक्टर का मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 1,56,10,304 करोड़ रुपये) से ज्‍यादा था, जो वर्तमान में 932 अरब डॉलर (लगभग 72,95,882 करोड़ रुपये) है।

टेरा (wired) जैसे क्रिप्टो प्राेजेक्‍ट्स के क्रैश होने के साथ मंदी की आशंकाओं ने हाल के महीनों में क्रिप्टो इंडस्‍ट्री से बड़ी मात्रा में पूंजी को बाहर कर दिया है, जिससे मंदी और अधिक तेज हो गई है। 
एक ब्लॉग पोस्ट में बथिजा ने कहा कि पिछला शुक्रवार वॉल्ड और मेरे लिए सबसे कठिन दिनों में से एक था, क्योंकि हमने अपने कर्मचारियों की संख्या को लगभग 30 फीसदी कम करने का फैसला किया था। यह निर्णय हमने हल्‍के में नहीं लिया, बल्कि आर्थिक मंदी को देखते हुए हमने निष्कर्ष निकाला कि यह एक्‍शन का सही तरीका था। यही नहीं, वॉल्ड के सीनियर अधिकारियों की सैलरी में भी 50 फीसदी की कटौती की जाएगी। 

जिन कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है, उन्‍हें कंपनी 2 महीनों की सैलरी और 12 महीने के लिए मेडिकल इंश्‍योरेंस दे रही है। साथ ही उन्हें इस सेक्‍टर में जॉब्‍स खोजने में मदद दी जा रही है। 

चार साल पुराने वॉल्ड ने पिछले साल जुलाई में सीरीज ए फंडिंग राउंड में 25 मिलियन डॉलर (185 करोड़ रुपये) जुटाए थे। उस समय कॉइनबेस भी इसके निवेशकों की सूची में शामिल हो गया था। वॉल्‍ड से पहले इस महीने की शुरुआत में कॉइनबेस ने अपने 18 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की थी। जरूरत से ज्‍यादा हायरिंग की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए कॉइनबेस के CEO ब्रायन आर्मस्ट्रांग ने कहा था कि कंपनी ने हाल के महीनों में बहुत से सदस्यों को शामिल किया है, जो अब फर्म की कुशलता में मुश्किल बन रहा है। पिछले हफ्ते Web3 फर्मों- BlockFi और Crypto.com ने भी अपनी-अपनी कंपनियों से छंटनी की घोषणा की है। 

 

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

राधिका पाराशर

राधिका पाराशर के पास Gadgets 360 में वरिष्ठ संवाददाता की पोस्ट है। ये ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. AI Anchors के साथ फिर शुरू हो रहा है DD Kisan न्यूज चैनल, अब डिजिटल मानव पढ़ेंगे न्यूज!
  2. Nothing Phone 2a को नए कलर्स में पेश करने की तैयारी
  3. Decathlon BTWIN E-Fold 900 इलेक्ट्रिक साइकिल देती है 55 Km की रेंज, 1 सेकंड में हो जाती है फोल्ड, जानें कीमत
  4. OnePlus Open 2 फोल्डेबल फोन को लेकर सामने आई कई अहम डिटेल्स, फ्लैगशिप चिपसेट के साथ आएगा!
  5. 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ Motorola G04s होगा 30 मई को लॉन्च, जानें सबकुछ
  6. नहीं रही Kabosu! DOGE, SHIB जैसे मीम कॉइन को शक्ल देने वाली डॉग का 18 साल की उम्र में निधन
  7. New OTT Release : खत्‍म हुआ इंतजार! Panchayat 3 इस दिन होगी रिलीज, ओटीटी पर क्‍या है नया? जानें
  8. Moto G85 5G फोन 8GB रैम, 50 मेगापिक्सल OIS कैमरा से होगा लैस, रेंडर लीक
  9. WhatsApp के यूजर्स को जल्द मिल सकता है AI से प्रोफाइल फोटो जेनरेट करने का फीचर
  10. क्रिप्टो मार्केट में गिरावट, Bitcoin, Ether के प्राइस घटे
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »