Infinix InBook X1 Slim रिव्यू : डेली यूज में दौड़ेगा

कंपनी ने InBook X1 Slim में वो सारे बेसिक फीचर दिए हैं जो एक स्टूडेंट, होम यूजर या प्रफेशनल को जरूरत होती है।

Infinix InBook X1 Slim रिव्यू : डेली यूज में दौड़ेगा

Infinix InBook X1 Slim की भारत में कीमत 29,990 रुपये से शुरू होती है।

ख़ास बातें
  • InBook X1 Slim में एक चीज जो खासतौर पर कमजोर लगी, वह इसका SSD है
  • ग्राफिक्स परफॉर्मेंस बहुत ज्यादा बुरी नहीं है
  • InBook X1 Slim रोजमर्रा के काम में अच्छा परफॉर्म करता है
Infinix के भारत में पहले लैपटॉप का रिव्यू करने के थोड़े समय बाद ही हमारे पास आ चुका है कंपनी का अगला मॉडल InBook X1, जिसे InBook X1 Slim नाम दिया गया है। यह एक ज्यादा अफॉर्डेबल लैपटॉप के तौर पर लॉन्च किया गया प्रोडक्ट कहा जा सकता है, लेकिन है ये कंपनी के स्मार्टफोन्स के जैसा। यानी लैपटॉप में कुछ ऐसे डिजाइन एलीमेंट्स और फीचर हैं जो आपका ध्यान खींच सकते हैं। Infinix भारतीय लैपटॉप मार्केट में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही है, और ब्रैंड के लिए वैल्यू सेग्मेंट पर फोकस करना सही भी लगता है, जैसा कि यह स्मार्टफोन्स के साथ करती है। अगर आप स्कूल, बेसिक प्रोडक्टिविटी या साधारण घरेलू उपयोग के लिए कोई डिवाइस देख रहे हैं, तो आगे जरूर पढ़िए।
infinix
 
 

Infinix InBook X1 Slim के इंडिया में प्राइस 

Infinix InBook X1 Slim की भारत में कीमत 29,990 रुपये से शुरू होती है। कुछ चुनिंदा बैंकों के साथ डिस्काउंट और क्रेडिट कार्ड ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं। लैपटॉप के पांच वेरिएंट हैं। इनमें सीपीयू, रैम और स्टोरेज के हिसाब आप अपने लिए बेस्ट चुन सकते हैं। बेस प्राइस में आपको 10th Gen Core i3 CPU, 8GB RAM और 256GB स्टोरेज मिलती है। 3000 रुपये ज्यादा खर्च कर आप इसमें 512GB SSD भी लगा सकते हैं। मेरे पास रिव्यू के लिए जो वर्जन है, उसमें Core i5 CPU, 8GB RAM और 512GB SSD है। इसकी कीमत भारत में 39,990 रुपये है। अगर आप रैम को डबल कर 16GB वेरिएंट लेते हैं तो कीमत 44,990 रुपये हो जाती है। इसका टॉप वेरिएंट Core i7 CPU, 16GB RAM और 512GB SSD के साथ आता है जिसकी कीमत 49,990 रुपये है। 
infinix

लैपटॉप Flipkart पर उपलब्ध है और इसे 4 कलर्स में लॉन्च किया गया है- न्यूट्रल स्टारफॉल ग्रे, नोबल रेड, कॉस्मिक ब्लू और ऑरोरा ग्रीन। 
 

Infinix InBook X1 का डिजाइन

हालांकि यह एक बेसिक बजट लैपटॉप है, फिर भी कंपनी ने इसमें कुछ डिजाइन एलीमेंट्स जोड़ने की कोशिश की है। लिड और बॉटम एल्यूमीनियम के बने हैं। InBook X1 की लिड के ऊपरी तिहाई हिस्से पर चमकीला ब्रश्ड टेक्स्चर है जबकि बाकी सैंडब्लास्टेड और मैटे फिनिश में है। साइड में छोटा सा Infinix लोगो दिया गया है। 

मेरी ब्लू कलर की यूनिट में डार्क इंटीरियर दिया गया था जो काम करते वक्त ध्यान को बिल्कुल भी नहीं भटका रहा था। लोअर हाफ प्लास्टिक का है और स्क्रीन के चारों ओर का फ्रेम भी। लेकिन कुछ भी देखने में या फील करने में सस्ता नहीं लगता है। हिंज काफी भरोसेमंद लगता है और लिड के जाबूझकर मोड़े जाने पर भी स्क्रीन पर बुरा असर नहीं पड़ता है। कीबोर्ड फ्लैक्स साधारण हैं लेकिन ट्रैकपैड काफी प्लास्टिक फील देता है और इसका मेकेनिज्म काफी कड़ा और आवाज करने वाला है। मॉडर्न लुक और पतले बॉर्डर्स जैसे लैपटॉप के साथ आप इसकी तुलना नहीं कर सकते हैं लेकिन इस प्राइस पॉइंट पर बिल्ड क्वालिटी के मामले में यह आपको निराश नहीं करेगा। 

डिवाइस का वजन और 14.8mm मोटाई अपने नाम InBook X1 Slim के साथ पूरा न्याय करती है। स्टूडेंट्स और ऑफिस वर्कर्स के लिए यह रोजमर्रा में बहुत पोर्टेबल है। साथ में आपको एक छोटा 65W USB Type-C चार्जर भी बॉक्स में मिल जाता है जो काफी सुविधाजनक है। 
infinix

एक यूनीक फीचर जो इसमें कंपनी ने दिया है वो है डुअल स्टार एलईडी फ्लैश लाइट। ये दो एलईडी हैं जो स्क्रीन पर वेबकैम के ऊपर लगी हैं। आप इनको Win+Space दबाकर टॉगल कर सकते हैं। ये वेबकैम में कैसे काम आती हैं, हम रिव्यू में आगे जानेंगे। लेकिन ध्यान रहे, स्क्रीन किस एंगल पर सेट की गई है, इस आधार पर इनकी रोशनी आंखों में सीधे भी लग सकती है। 

पावर बटन देखने में ऐसा लगता है जैसे इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है, लेकिन ऐसा नहीं है। आपको एक पारंपरिक कीबोर्ड मिलता है जिसमें कुछ भी अलग से नहीं दिया गया है। एरो कलस्टर बहुत कॉम्पेक्ट है लेकिन राइट साइड में डेडीकेटेड पेजिंग की भी दी गई हैं। इस प्राइस में मुझे बैकलिट कीज की उम्मीद नहीं थी, लेकिन यह एक बढ़िया फीचर है और आप ब्राइटनेस के लिए दो लेवल में से चुन भी सकते हैं। ट्रैकपैड काफी बड़ा है लेकिन स्टैंडर्ड टाइपिंग पोजीशन की बजाए लैपटॉप की बॉडी के सेंटर में दिया गया है। मैंने यह भी नोटिस किया कि हथेली के लिए रिजेक्शन इसमें ज्यादा खास काम नहीं करता है, जैसा कि मैं दूसरे लैपटॉप के साथ आदत में हूं। 

लेफ्ट में आपको HDMI 1.4 वीडियो आउटपुट मिलता है, एक यूएसबी 3.0 टाइप ए पोर्ट और एक यूएसबी टाइप सी पोर्ट मिलता है जो चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है और वीडियो वीडियो आउटपुट को भी। राइट की ओर सिक्योरिटी लॉक स्लॉट दिया गया है, दूसरा यूएसबी टाइप ए पोर्ट, एक 3.5mm ऑडियो सॉकेट, एक डाटा ऑनली टाइप सी पोर्ट और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है।  
infinix
 

Infinix InBook X1 Slim के स्‍पेसिफ‍िकेशंस

एक बजट लैपटॉप होने के नाते कुछ समझौते करने पड़ेंगे। रोचक बात ये है कि कंपनी ने इसमें सभी वेरिएंट्स में Intel 10th Gen Ice Lake CPU लगाए हैं। ये तीन साल पुराने हो चुके हैं लेकिन अभी भी काम करने के मामले में अच्छे हैं। कुछ साल बाद आप भले ही इनके मामले में लाचार महसूस कर सकते हैं। 

मेरे रिव्यू यूनिट में Core i5-1035G1 CPU मिलता है जिसमें चार कोर हैं और एक 15W नाममात्र टीडीपी रेटिंग है। यह 1GHz और 3.6GHz के बीच रन करता है। लेकिन G1 डेजिग्नेशन बताती है कि Intel UHD ग्राफिक क्षमता कमजोर है। 

इसके 14 इंच डिस्प्ले में फुलएचडी 1920x1080 पिक्सल रेजॉल्यूशन दिया गया है और एक नॉन रिफ्लेक्टिव सर्फेस मिलता है, जो काम करने के लिहाज से बहुत अच्छा है। कंपनी ने इसमें 300 निट्स पीक ब्राइटनेस और 100 प्रतिशत sRGB कलर गेमट कवरेज होने की बात कही है। डिवाइस में LPDDR4X RAM दी गई है जिसका मतलब है कि इसमें टांका लगा है और इसे अपग्रेड नहीं किया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि लाइनअप में PCIe 3.0 SSD इस्तेमाल हुई हैं। 

लैपटॉप में 50Wh बैटरी दी गई है जिसके लिए कंपनी ने कहा है कि यह पूरे दिन चल सकती है। इसमें 11 घंटे की वेब ब्राउजिंग, 9 घंटे का वीडियो प्लेबैक देखा जा सकता है। Infinix की ओर से 90 मिनट में बैटरी फुल चार्ज हो सकने की बात कही गई है। लैपटॉप Windows 11 Home के साथ आता है और इसमें कोई भी प्रीलोडेड थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर नहीं है। ये अच्छी बात रही कि बिना माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से लिंक किए बगैर यह शुरू किया जा सकता है। स्टार्ट मेन्यु में मुझे Microsoft की ओर से एक पॉपअप विज्ञापन दिखाई दिया और माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के डाउलोड के लिए शॉर्टकट्स दिखाई दिए। 
infinix
 

Infinix InBook X1 Slim की परफॉर्मेंस

इसके प्रोसेसर वक्त के हिसाब से भले ही पुराने हो चुके हैं लेकिन InBook X1 Slim रोजमर्रा के काम में अच्छा परफॉर्म करता है। रेगुलर यूज में ये रेस्पोन्सिव है, चाहे कई सारे टैब्स एक साथ खोले गए हों, जो आजकल के नॉर्मल यूसेज में बहुत कॉमन है। आप कम्युनिकेट कर सकते हैं, प्रोडक्टिविटी ऐप्स के साथ काम कर सकते हैं, वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं  और यहां तक कि कुछ हल्के गेम्स भी इसमें खेल सकते हैं। कीबोर्ड पर लम्बे समय तक टाइपिंग की जा सकती है लेकिन ट्रैकपैड कई बार बीच में आ जाता है और आप क्लिक करने की बजाए टैप करना पसंद करते हैं। 

इसका 14 इंच का डिस्प्ले बहुत ज्यादा ब्राइट या वाइब्रेंट नहीं है लेकिन यह आपको केवल वीडियो देखते समय ही महसूस होगा। लिखने का काम करने के लिए यह ठीक है। कंपनी ने इसमें क्वाड स्पीकर सिस्टम दिया है जिसके साथ DTS Audio का सपोर्ट  है। हालांकि साउंड क्वालिटी मुझे काफी कमजोर लगी। म्यूजिक काफी पतला और खोखला जैसा सुनाई दे रहा था लेकिन वॉइस आसानी से समझ आ रही थी। 

हैवी टेस्ट में पता चलेगा कि आप इससे गंभीर कंटेंट क्रिएशन या मॉडर्न गेम्स में बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं। PCMark 10 के स्टैंडर्ड और एक्सटेंडेड रन में इसने 3,621 और 2,847 का स्कोर किया। जबकि Cinebench R20 में इसके सिंगलकोर और मल्टीकोर स्कोर क्रमश: 393 और 1,171 रहे। इस प्राइस पॉइंट पर एक लैपटॉप के लिए ये स्कोर्स ठीकठाक हैं। यहां पर 2020 में आए इससे महंगे Mi Notebook 14 से तुलना करें तो ये स्कोर्स उसके बराबर ही आते हैं। 
infinix

InBook X1 Slim में एक चीज जो खासतौर पर कमजोर लगी, वह इसका SSD है। इससे फाइल ट्रांसफर करना बहुत धीमा था जो औसतन 32MBps था। CrystalDiskMark की रिपोर्ट में सिक्वेंशिअल रीड्स और राइट्स क्रमश: 2,377.1MBps और 1,953MBps रहे। वहीं, रैंडम रीड्स और राइट्स क्रमश: 799.7MBps और 950.4MBps रहे। कंपनी कहती है कि इसमें NVMe PCIe 3.0 SSD है लेकिन डाइग्नॉस्टिक में मॉडल का पता नहीं लग पाता है। 1.3GB AVI फाइल को H.265 में ट्रांसकोड करने में Handbrake ने 1 मिनट और 51 सेकंड का टाइम लिया। 3.24GB के फोल्डर कम्प्रेस करने में 7zip ने 4 मिनट 25 सेकंड का टाइम लिया। 

ग्राफिक्स परफॉर्मेंस बहुत ज्यादा बुरी नहीं है, अगर आप बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं करते हैं। आप इस लैपटॉप पर थोड़े पुराने गेम्स जैसे Shadow of the Tomb Raider भी नहीं चला सकते हैं, 1280x720 पर यह 14fps तक ही चल पाया, जबकि क्वालिटी लोअस्ट ग्राफिक्स पर सेट थी। 3DMark के Time Spy और Night Raid सीन स्कोर्स क्रमश: 547 और 7,186 रहे। हालांकि, कैजुअल गेम्स इसमें अच्छे चले। Bloons TD 6 एक साधारण लेकिन रोचक डिफेंस गेम है जो इस पर काफी स्मूद चला।  

सिंगल चार्ज में मैं इस लैपटॉप को साधारण कामों और वेब सर्फिंग में 8-9 घंटे तक इस्तेमाल कर पाया। यह कंपनी के अनुमान से कम निकला लेकिन फिर भी ठीक है। लैपटॉप ने हैवी Battery Eater Pro टेस्ट में अच्छा परफॉर्म किया और यह 2 घंटे 54 मिनट तक चल गया। एलईडी वेबकैम फ्लैश और हैवी ग्राफिक्स के काम में जाहिर तौर पर बैटरी जल्दी खत्म हो जाएगी। 0 से 45 प्रतिशत यह 30 मिनट में चार्ज हुआ और एक घंटे के भीतर 78 प्रतिशत चार्ज हुआ। यूएसबी टाइप सी चार्जिंग काफी सुविधाजनक है लेकिन लेफ्ट पोर्ट के साथ ही काम करती है। 

आप सोच रहे होंगे कि क्या LED फ्लैश केवल एक नाटक है। तो मैं आपको बता दूं कि वेबकैम इतना अच्छा नहीं है। इमेज डल निकल कर आती हैं। हां, लेकिन जब मेरा चेहरा किसी छाया में था तो इसने जरूर मदद की, लेकिन क्वालिटी में कोई सुधार नहीं होता। अगर आप वीडियो कॉल्स में प्रफेशनल दिखना चाहते हैं तो आपको एक प्रॉपर रिंग लाइट ही नहीं बल्कि एक प्रॉपर यूएसबी वेबकैम चाहिए होगा। 
infinix

लैपटॉप पर लोड पड़ने पर आप इसके कूलिंग फैन की आवाज को भी सुनेंगे और कई बार मुझे यह साधारण काम करते हुए भी सुनाई दे रहा था। गेम प्ले करते समय कीबोर्ड का बांया हिस्सा हल्का गर्म भी हो रहा था। 
 

हमारा फैसला

आजकल महंगाई से बचना बहुत मुश्किल है और बचाया गया हर रुपया महत्वपूर्ण हो जाता है। कंपनी ने इसमें वो सारे बेसिक फीचर दिए हैं जो एक स्टूडेंट, होम यूजर या प्रफेशनल को जरूरत होती है। यह काफी अफॉर्डेबल है और यूसेज एक्पीरियंस के लिए बिल्ड क्वालिटी, मिसिंग फीचर्स या कमजोर परफॉर्मेंस के साथ समझौता नहीं किया गया है। यह बेसिक्स से न तो नीचे जाता है और न ऊपर। हो सकता है कि यह लम्बे समय तक काम का न रहे लेकिन प्राइस भी यूजर्स के लिए बहुत मायने रखता है।  

इसका एंट्री लेवल वेरिएंट 29,990 रुपये में आता है जो एवरेज यूजर की जरूरतों के लिए ठीक है। RAM अपग्रेड नहीं की जा सकती है लेकिन 8GB काफी होनी चाहिए। मिडल वेरिएंट, जिसका रिव्यू यहां किया गया है, 39,990 रुपये में अच्छी वैल्यू फॉर मनी देता है। टॉप वेरिएंट 49,999 रुपये में आता है जिसे खास वर्ग के लोग ही खरीदेंगे। अगर आप ज्यादा पावरफुल या मनोरंजन करने वाली डिवाइस नहीं चाहते हैं तो एक बैलेंस्ड डिवाइस के रूप में यह आपको पसंद आ सकता है। 

मुझे इसके वेबकैम के LED पसंद नहीं आए, लेकिन इसका बैकलिट कीबोर्ड, फास्ट चार्जिंग और दो यूएसबी टाइप सी पोर्ट, नॉन रिफ्लेक्टिव स्क्रीन इसे काफी खास बनाते हैं। अगर आप इससे भी कुछ सस्ता चाहते हैं तो कंपनी बहुत साधारण InBook X1 Neo भी लेकर आई है जिसकी कीमत 24,990 रुपये है। इसमें थोड़ा हल्का Intel Celeron CPU है लेकिन फीचर्स काफी मिलते जुलते हैं। 

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Backlit keyboard
  • Quick USB Type-C charging
  • Light and relatively sturdy
  • Good keyboard
  • Good value for money
  • कमियां
  • Older CPU could limit longevity
  • Low-quality trackpad
डिस्प्ले साइज14.00-inch
डिस्प्ले रेज़ल्यूशन1920
प्रोसेसरकोर आई7
रैम16 जीबी
ओएसWindows 11
एसएसडी512GB
वज़न1.24 किलो
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी 13 वर्षों से अधिक से टेक्नोलॉजी जगत में लेखक, एडिटर ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Amazon पर 20 हजार वाली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन इस ऑफर के बाद मात्र 4,130 रुपये में
  2. Indian Idol 13 रियलटी शो को बायकॉट करने की हो रही है बात, जानें क्या है माजरा?
  3. LML Star इलेक्ट्रिक स्कूटर की फोटो हुई लीक, ऐसा दिखता है Bajaj Chetak राइवल
  4. Bigg Boss में देश की चहेती बहू की एंट्री पक्की, देखें शो का प्रोमो वीडियो
  5. Amazon सेल में सबसे सस्ता लैपटॉप, इस ऑफर से मात्र 4349 रुपये में अपना बनाएं शानदार लैपटॉप
  6. 97,990 रुपये वाला 55 इंच स्मार्ट टीवी सिर्फ 23 हजार में खरीदें, Amazon पर झट से लगा दें ये ऑफर
  7. Amazon सेल में OnePlus के प्रीमियम स्मार्टफोन हुए सोच से भी सस्ते, 64999 रुपये के बजाय सिर्फ 30,400 रुपये में खरीदें
  8. अंतरिक्ष को ‘गंदा’ करने वाले देशों में भारत छठे नंबर पर, जानें कौन हैं टॉप-3 देश
  9. सबसे सस्ता 43 इंच Smart TV, इस ऑफर के बाद 41,999 रुपये के बजाय 10,479 में
  10. Big Boss 16 में बाजी पलटने आएंगे शो के X सदस्य! जानें किन सितारों की होगी एंट्री
  11. बड़ी खोज : पृथ्‍वी पर पानी 30 करोड़ किलोमीटर दूर से आया ! वैज्ञानिकों ने ऐसे लगाया पता
  12. 7000mAh बैटरी, 6GB RAM के साथ Tecno Pova Neo 2 लॉन्च, कम दाम में गजब हैं फीचर्स
  13. Amazon सेल : मात्र 999 रुपये में मिल रहे ब्लूटूथ हेडफोन, दोबारा नहीं मिलेगा ऐसा ऑफर
  14. सनी देओल की फिल्म 'Chup' की कमाई में तीसरे दिन आया उछाल, आर माधवन की 'Dhokha' की सुस्त रफ्तार
  15. Amazon सेल : Rs 40,990 वाला AC सिर्फ 21,090 में खरीदने का मौका, जल्द करें लिमिटेड है स्टॉप
  16. 43, 50, 55 और 65 इंच साइज में iFFALCON U62 4K LED TV भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  17. क्या पुराने डीजल वाहन को इलेक्ट्रिक में बदलना सही फैसला? जानें इसके बारे में सब कुछ...
  18. Amazon सेल में करें फोटोग्राफी का शौक सस्ते में पूरा, 108 मेगापिक्सल कैमरा स्मार्टफोन 1749 रुपये से शुरू, बस लगाएं ये ऑफर
  19. 108MP कैमरा वाला धाकड़ फोन सिर्फ 649 रुपये में, Flipkart सेल में इस ऑफर से मची लूट
  20. Flipkart Big Billion Days Sale 2022 हुई लाइव! लैपटॉप, टैबलेट, हेडफोन, स्मार्टवॉच पर 80% तक छूट!
  21. Jio Phone 5G की कीमतों का खुलासा, कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे खुश!
  22. 50MP कैमरा और 4GB रैम के साथ लॉन्च हुआ अफॉर्डेबल Oppo A17, जानें कीमत
  23. 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी वाले Realme C35 का नया 6GB+128GB स्टोरेज मॉडल लॉन्च, जानें कीमत
  24. मंगल ग्रह की भूमध्‍य रेखा एकदम सूखी, मार्स इनसाइट मिशन से खुला राज, क्‍या संभव होगा जीवन?
  25. Flipkart सेल में बंपर डिस्काउंट, मात्र 899 रुपये से शुरू स्मार्टवॉच, ये ऑप्शन तो दिल जीत लेंगे
  26. Whatsapp स्टेटस देखने पर भी 'Seen' में नहीं आएगा आपका नाम, जानें कैसे...
  27. WhatsApp : वॉट्सऐप पर Google मीट जैसा फीचर, लिंक बनाकर कर सकेंगे कॉल, 32 लोगों के लिए ग्रुप वीडियो कॉल की टेस्टिंग शुरू
  28. National Cinema Day 2022 : 75 रुपये में मूवी टिकटों की बुकिंग शुरू, तेजी से खत्‍म हो रहीं सीटें, ऐसे करें जल्‍दी से बुकिंग
  29. 400 करोड़ में बनी Brahmastra के लिए रणबीर-आलिया ने ली इतनी XXXXXXXXX फीस!
  30. सनी देओल की 'चुप' ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया शोर, जानें 3 दिनों का कलेक्शन!
#ताज़ा ख़बरें
  1. Indian Idol 13 रियलटी शो को बायकॉट करने की हो रही है बात, जानें क्या है माजरा?
  2. PS 1 : 200 करोड़ के बजट में बनी 'पोन्नियिन सेलवन -1' का टिकट होगा 100 रुपये! दर्शकों के लिए बड़े ऑफर की तैयारी में निर्देशक मणिरत्नम
  3. Adani Group की 100 अरब डॉलर के इनवेस्टमेंट से एनर्जी, डेटा सेंटर्स का किंग बनने की तैयारी
  4. 5000mAh बैटरी, 4GB रैम के साथ Nokia T10 टैबलेट भारत में 11,799 रुपये में लॉन्च, जानें फीचर्स
  5. पानी के नीचे ज्‍वालामुखी फटते ही जन्‍मा नया द्वीप, Nasa ने ली तस्‍वीर, आप भी देखें
  6. 32MP के 2 फ्रंट कैमरा, 12GB रैम, 4500mAh बैटरी के साथ Xiaomi Civi 2 स्‍मार्टफोन लॉन्‍च, जानें प्राइस
  7. LML Star इलेक्ट्रिक स्कूटर की फोटो हुई लीक, ऐसा दिखता है Bajaj Chetak राइवल
  8. क्रिप्टो मार्केट में तेजी, Bitcoin का प्राइस 20,000 डॉलर से पार
  9. 8MP कैमरा और 5000mAh बैटरी वाला Tecno Pop 6 Pro लॉन्च, मात्र 6 हजार रुपये में धाकड़ फीचर्स से लैस
  10. Hero Electric लगाएगी 1,200 करोड़ रुपये के इनवेस्टमेंट से मेगा EV प्लांट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.