Apple ने लॉन्च किया iMac 24-Inch, Apple TV 4K भी हुआ पहले से बेहतर, जानें कीमत और सभी फीचर्स

Apple ने मंगलवार 20 अप्रैल को अपने स्प्रिंग लोडेड इवेंट में all-new iMac को लॉन्च किया। इसकी कीमत अमेरिका में $1,299 से शुरू होती है जो कि लगभग 97,900 रुपये के बराबर है।

Apple ने लॉन्च किया iMac 24-Inch, Apple TV 4K भी हुआ पहले से बेहतर, जानें कीमत और सभी फीचर्स

iMac-24 इंच 7 कलर ऑप्शन में उपब्ध है। मई महीने में शुरू होगी सेल।

ख़ास बातें
  • iMac और Apple TV 4K दोनों ही मई महीने से सेल होना शुरू होंगे
  • Apple TV 4K में Apple का A12 Bionic प्रोसेसर है
  • Apple TV 4K में नये फीचर्स जोड़े गये हैं और नया रिमोट भी दिया गया है
Apple ने मंगलवार 20 अप्रैल को अपने स्प्रिंग लोडेड इवेंट में all-new iMac को लॉन्च किया जिसमें इसका कस्टम डिजाइन वाला ARM chip देखने को मिला। हमेशा की तरह इस बार भी एप्पल का यह नया अपग्रेड 24 इंच का iMac पहले आई जेनरेशन से ज्यादा पतला, तेज और कूल रनिंग डिवाइस है। इसी के साथ कंपनी ने नये सुधार के साथ Apple TV भी उतारा जो कि एक 4K स्ट्रीमिंग डिवाइस है। इसमें Apple A12 Bionic SoC होगा जो आपको एप्पल के लेटेस्ट iPhone 12 जेनरेशन के हैंडसेट्स में देखने को मिलता है। नया iMac और नया  Apple TV 4K दोनों के लिए ही महीने के अंत में प्रीऑर्डर शुरु हो जाएंगे और अगले महीने से इसकी सेल शुरू हो जायेगी।

All-New 24-inch iMac, Apple TV 4K refresh price and availability

न्यू iMac में Apple M1 SoC दिया गया है और इसकी कीमत अमेरिका में $1,299 से शुरू होती है जो कि लगभग 97,900 रुपये के बराबर है। यह 30 अप्रैल से प्रीऑर्डर किया जा सकेगा। डिवाइस की यह कीमत इसके 8-core CPU, 7-core GPU, 256GB storage, Magic Keyboard model के लिए है। वहीं भारत में इसकी कीमत  1,19,900 से  शुरू होती  है और 1,39,000  तक जाती है जिसमें 8-core CPU, 8-core GPU, 256GB storage model भी शामिल है। वहीं उच्च स्तर के डिवाइस, जिसमें 8-core CPU, 8-core GPU, 512GB storage model शामिल है, की कीमत 1,59,000 रुपये से शुरू होती है। इन डिवाइस में टच आईडी वाला मैजिक कीबोर्ड भी आता है। वहीं यूएस में इसके उच्च कोटि वाले मॉडल्स की कीमत $1,499 (लगभग 1,13,00 रुपये) और $1,699 (लगभग 1,28,100 रुपये) है। कंपनी ने बताया कि नया M1-आधारित iMac डिवाइस मई के तीसरे सप्ताह से सेल होना शुरू हो जायेगा।

Apple TV 4K की बात करें तो यह A12 Bionic SoC  के साथा आता है और इसके32GB स्टोरेज मॉडल की कीमत  $179 (लगभग 13,500 रुपये ) है। जबकि 64GB स्टोरेज मॉडल की कीमत $199 (लगभग 15,000 रुपये है)  भारत में यह कीमत 18,900 रूपये से शुरू होती है और 20,900 तक जाती है। यह भी 30 अप्रैल से प्री-ऑर्डर किया जा सकता है और लगभग 30 देशों में उपलब्ध होगा। नया Siri Remote 5,800 रुपये की कीमत में आता है और यह पुराने एप्पल टीवी डिवाइसेज के साथ भी काम करता है। Apple TV 4K के पहली बार AppleCare+ भी उपलब्ध होगा जिसकी कीमत 2,900 रुपये है।

All new 24-inch iMac with M1 SoC features, specifications

M1 आधारित iMac में नया डिजाइन है। इसका डिस्ट्रेक्शन फ्री म्यूटेड कलर काफी आकर्षित करता है और पीछे की तरफ यह अधिक चमकीला है। इसका बेस मॉडल चार तरह के कलर ऑप्शन में उपलब्ध है- नीला, हरा, लाल और सिल्वर। वहीं इसके दो उच्च स्तरीय मॉ़डल येलो, ऑरेंज और पर्पल रंगों में उपलब्ध हैं। iMac में 24 इंच की  4.5K Retina डिस्पले (4480x2520 पिक्सल) है, एप्पल के True Tone कलर बेलेंस , P3 वाइड कलर गैमूट, 500 निट्स की ब्राइटनेस और लो रिफ्लेक्टिविटी कोटिंग है। कंपनी का कहना है कि 24 इंच की इसकी डिस्पले पहले के 21.5 इंच वाले मॉडल से हल्के से ज्यादा बड़े फ्रेम में फिट होती है। एप्पल का ये (AIO) PC अधिक कॉम्पेक्ट और मात्र 11.5mm जितना पतला है।

Apple का कहना है कि इसका M1 चिप और उसका ARM आधारित डिजाइन ही है कि सिस्टम में चिप लोजिक बोर्ड का साइज कम कर देती है और डिवाइस को छोटे थर्मल सिस्टम की जरूरत होती है। वहीं इसी के साथ ही भीतर लगने वाले बड़े पंखे के स्थान पर अब दो छोटे पंखे लगे हैं जो इसको 50 प्रतिशत (<10 dB) तक ध्वनि रहित  बनाते हैं. Instant wakeup के अलावा भी इसके नये SoC के कई और लाभ भी हैं। यह पुराने 21.5 मॉडल के मुकाबले 85 प्रतिशत तक तेज परफॉर्मेंस देता है। GPU परफॉरमेंस भी 2 गुना तेज हो गयी है। वहीं मशीन लर्निंग परफॉर्मेंस 3 गुना तक तेज होने का दावा किया गया है।

all-new iMac में 1080p webcam  भी दिया गया है जो चेहरे को पहचानने के लिए M1 के न्यूरल इंजन का प्रयोग करता है और बेहतर एक्सपोजर और कलर बैलेंस देता है। इसके अलावा इसमें स्टूडियो क्वालिटी का 3-मिक एर्रे भी बीमफॉर्मिंग टेक के साथ है। वहीं Dolby Atmos प्रमाणित 6 स्पीकर का एक सिस्टम है जिसमें फोर्स कैंसलिंग वूफर हैं और हाई परफॉर्मेंस ट्विटर्स भी हैं।

कनेक्टिविटी के लिए इसमें ऑप्शन हैं। नये iMac यूजर चार USB Type-C ports में से चुन सकते हैं। इनमें से दो Thunderbolt हो सकते हैं। AIO, 6K  डिस्पले को सपोर्ट करता है। अबकी बार में इसमें एक नया मेगनेटिक पावर कनेक्टर भी दिया गया है। यह दो मीटर की बुनी हुई कलर मैच केबल और एडेप्टर के साथ आता है। यह जगह बचाने के लिए इथरनेट पोर्ट से जुड़ जाता है। इतना ही नहीं, एप्पल ने तीन नये मैजिक कीबोर्ड भी लॉन्च किये हैं। इनमें से एक कलर मैचिंग कीबोर्ड सपॉटलाइट, डिक्टेशन, डू नॉट डिस्टर्ब और इमोजी के लिए है। दूसरा कीबोर्ड इसी डिजाइन का है लेकिन उसमें वायरलेस टच आईडी भी है। और अंत में, तीसरा नया मॉडल उसी डिजाइन का है किंतु उसमें  numpad भी है। Magic Mouse और Magic Trackpad के नये कलर मैचिंग वर्जन भी बेहतर बनाये गये हैं।

स्पेसिफिकेशन्स में, 24 इंच का बेस मॉडल 16 जीबी की यूनीफाइड मैमरी के साथ आता है। इसमें 1टीबी की एसएसडी स्टोरेज है, Wi-Fi 6 (802.11ax) है, Bluetooth v5 और दो Thunderbolt/ या USB के 4 पोर्ट हैं। वहीं इसके उच्च स्तरीय मॉडल में 2टीबी तक की एसएसडी स्टोरेज है और तीन यूएसबी पोर्ट अलग से दिये गये हैं।

Apple TV 4K with A12 Bionic features, specifications

Apple TV 4K में Apple का A12 Bionic प्रोसेसर है। यह हाइ फ्रेम रेट एचडीआर कॉन्टेंट को भी सपोर्ट करता है। एप्पल ने कहा है कि वह कॉन्टेंट प्रोवाइडर के साथ बातचीत कर रही है ताकि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का कॉन्टेंट उपलब्ध करवाया जा सके। iPhone 12 Pro यूजर्स 60 fps का Dolby Vision HDR कॉन्टेन्ट अपने फोन से ही रिकॉर्ड कर सकते हैं।  

वहीं पर एप्पल ने अबकी बार एक नया फीचर Colour Balance के नाम से दिया है। यह Apple TV 4K यूजर्स के लिए है जिससे iPhone के द्वारा टीवी का कलर बैलेंस एडजस्ट किया जा सकता है। इसमें iPhone को टीवी के सामने एक निर्धारित स्पॉट पर होल्ड करना होता है और iPhone पर मौजूद लाइट सेंसर की मदद से टीवी की कलर आउटपुट सतुलित कर दी जाती है।

Apple TV 4K के साथ नया Siri Remote भी उतारा गया है। इसे अलग से खरीदा जा सकता है। यह रिमोट एप्पल के पिछले जेनरेशन के टीवी Apple TV HD  के साथ भी काम करता है। इस रिमोट में एक टच वाला कीपैड दिया गया है, एक आउटर रिंग है जो वृत्ताकार गति को पढ़ सकती है जिससे वीडियो को टाइमलाइन पर seek किया जा सकता है। रिमोट में एक पावर बटन है जो टीवी सेट को कंट्रोल करता है। कंपनी का कहना है कि यह 100 प्रतिशत रिसाइकल किये गये एल्यूमीनियम बना है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

अभिनव लाल Abhinav Lal is News Editor at Gadgets 360 and has been tracking all things tech for over a decade now. He has written extensively on a range of topics including apps, ... और भी »
पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. 2022 के अंत तक लगभग 1.85 करोड़ रुपये होगी Bitcoin की कीमत!
  2. Battlegrounds Mobile India टेस्टिंग के लिए हुआ उपलब्ध
  3. Dell Inspiron 14 2-In-1, Inspiron 15, Inspiron 13 लैपटॉप भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां
  4. 32MP कैमरा के साथ Vivo V21e 5G हो सकता है लॉन्च, स्पेसिपिकेशन और पोस्टर लीक
  5. एक्ट्रेस Swara Bhaskar और Twitter India के एमडी के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत
  6. लॉन्च से पहले बैन नहीं हो सकता Battlegrounds Mobile India, सरकार ने दिया RTI का जवाब
  7. Realme Narzo 30 5G, Realme Narzo 30 और 32-Inch Realme Smart TV भारत में 24 जून को होंगे लॉन्च
  8. Airtel के बाद Jio ने मुंबई में शुरू किए 5G ट्रायल, 24 जून को होंगी बड़ी घोषणाएं
  9. Lenovo K13 Pro और Lenovo K13 Note गूगल प्ले कंसोल पर लिस्ट, स्पेसिफिकेशन लीक!
  10. Samsung Galaxy Tab A7 Lite और Galaxy Tab S7 FE टैबलेट की कीमत लीक, 18 जून को होंगे लॉन्च
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
अभिनव लाल को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com