• होम
  • अन्य
  • ख़बरें
  • हैकर्स ने कंपनी से मांगी करीब 317 करोड़ की फिरौती, जिससे है प्रियंका चोपड़ा का नाता

हैकर्स ने कंपनी से मांगी करीब 317 करोड़ की फिरौती, जिससे है प्रियंका चोपड़ा का नाता

साइबर सिक्योरिटी फर्म Emsisoft के अनुसार इस हैकिंग के पीछे हैकिंगग्रुप “REvil” का हाथ है, जिसे “Sodinokibi” के नाम से भी जाना जाता है। बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जोनस, लेडी गागा, मैडोना, निकी मिनाज, ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, जेसिका सिम्पसन, इदीना मेंजेल, क्रिस्टीना एगुइलेरा, मारिया कैरी जैसे कई स्टार्स इस फर्म के क्लाइंट हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
हैकर्स ने कंपनी से मांगी करीब 317 करोड़ की फिरौती, जिससे है प्रियंका चोपड़ा का नाता

FBI कर रही है इस मामले की जांच

ख़ास बातें
  • पहले हैकर्स ने की थी $21 million फिरौती की मांग
  • समय पर फिरौती न मिलने पर $42 million के साथ डबल कर दी रकम
  • हैकर्स का दावा है कि उनके पास डोनाल्ड ट्रंप से संबंधित डेटा भी है
न्यूयॉर्क स्थित सेलिब्रिटी और एंटरटेनमेंट लॉ फर्म Grubman Shire Meiselas & Sacks पिछले कुछ दिनों से हैकिंग की खबरों की वजह से सुर्खियों में छाई हुई है। हैकर्स ने अब $42 million (लगभग 317 करोड़ रुपये) की मांग फिरौती के रूप में की है, हफ्ते भर के अंदर अगर फिरौती की रकम अदा नहीं की गई तो हैकर्स ने उनके क्लाइंट्स के निजी डेटा को सार्वजनिक रूप से लीक कर देने तक की धमकी दी है। साइबर सिक्योरिटी फर्म Emsisoft के अनुसार इस हैकिंग के पीछे हैकिंगग्रुप “REvil” का हाथ है, जिसे “Sodinokibi” के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें, इस हैकर ग्रुप ने दावा किया है कि उनके पास कई सेलेब्रिटीज़ का निजी डेटा है। इन सेलेब्रिटीज़ में बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जोनस, लेडी गागा, मैडोना, निकी मिनाज, ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, जेसिका सिम्पसन, इदीना मेंजेल, क्रिस्टीना एगुइलेरा, मारिया कैरी, मैरी जे. ब्लीज, एला माई, कैम न्यूटन, बेट मिडलर, रन डीएमसी, और फेसबुक आदि शामिल हैं।

Emsisoft के अनुसार, 8 मई को हैकर्स ने डेटा चोरी करने का सबूत पेश करते हुए, मैडोना के “Madame X” टूर 2019-20 का कॉन्ट्रेक्ट डार्क वेब पर साझा किया था। इस डेटा का साइज़ कथित रूप से 756 जीबी था। इस डेटा में फोन नंबर, ईमेल एड्रेस, एंटरटेनमेंट कॉन्ट्रेक्ट, नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट और अन्य निजी जानकारियां शामिल थी। 11 मई को Grubman Shire Meiselas & Sacks ने हैकिंग की पुष्टि की और अपने क्लाइंट व स्टाफ को नोटिफिकेशन ज़ारी की। कंपनी का कहना है वह इस मामले में विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। वहीं, 12 मई को हैकर्स द्वारा उनसे $21 million फिरौती की मांग की गई।

लेकिन, फर्म ने हैकर्स के साथ नेगोशिएशन करने से इनकार कर दिया। फिलहाल इस मामले की जांच FBI द्वारा की जा रही है। Emsisoft ने कहा था कि अगर फिरौती की रकम अदा नहीं की गई तो हैकर्स डेटा को धीरे-धीरे करके सार्वजनिक कर देंगे और हुआ भी कुछ ऐसा ही। 13 मई को हैकर्स ने कथित रूप से 1 जीबी डेटा की फाइल को क्लाउड सर्विस मेगा पर साझा करने की कोशिश की थी। लेकिन अकाउंट को मेगा द्वारा टर्मिनेट कर दिया गया वजह थी टर्म एंड कंडिशन पर खरा न उतर पाना। हालांकि, हैकर्स ने फर्म को ताना मारते हुए कहा कि उन्होंने रिकवरी कंपनी को हायर करके गलती कर दी है।

ठीक इसके बाद 14 मई को हैकर्स ने फिरौती की रकम को दोगुना कर दिया, अब हैकर्स फर्म से $42 million की मांग कर रहे हैं। हैकर्स का कहना है कि उनके पास अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से संबंधित डेटा भी है। अगर एक हफ्ते में फिरौती की रकम नहीं दी गई तो वह डोनाल्ड ट्रंप का डेटा भी लीक कर देंगे। हालांकि, आपको बता दें डोनाल्ड ट्रंप कभी भी Grubman Shire Meiselas & Sacks के ग्राहक नहीं रहे हैं, तो ऐसे में यह कनेक्शन अभी अस्पष्ट है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

अखिल अरोड़ा Akhil Arora covers entertainment for Gadgets 360, interviewing stars such as Christian Bale and Anurag Kashyap, covering series premieres, product and service launches ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
अखिल अरोड़ा को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com