Samsung Galaxy M53 5G Review: क्या सही मायनों में हुआ है अपग्रेड?

Samsung Galaxy M53 5G के फेवर में एक चीज बहुत अच्छी है कि यह Android OS और सिक्योरिटी अपडेट्स का वादा करता है, जिससे यह लम्बे समय तक प्रतिद्वंदियों से मुकाबला कर सकता है।

Samsung Galaxy M53 5G Review: क्या सही मायनों में हुआ है अपग्रेड?

Samsung Galaxy M53 5G की भारत में कीमत 26,499 रुपये से शुरू होती है।

ख़ास बातें
  • Galaxy M52 5G के लिए Samsung Galaxy M53 5G एक अच्छा अपग्रेड है।
  • फोन प्रीमियम दिखता है और हार्डवेयर दमदार है।
  • यह Android OS और सिक्योरिटी अपडेट्स का वादा करता है।
विज्ञापन
Galaxy M53 5G सैमसंग की M सीरीज में टॉप पोजिशन पर है। कंपनी की इस सीरीज में प्राइस की एक बड़ी रेंज मिलती है। यह लेटेस्ट स्मार्टफोन रोचक फीचर्स जैसे- 120Hz रिफ्रेश रेट, सुपर एमोलेड डिस्प्ले, MediaTek Dimensity 900 SoC और वेपर कूलिंग सिस्टम के साथ आता है। इसमें 108 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। डिवाइस के लिए मेरे फर्स्ट इम्प्रेशन पॉजिटिव थे। अब देखने का वक्त आ गया है कि यह मार्केट में मौजूद कंपीटिशन से कैसे टक्कर लेता है। क्या यह Galaxy M52 5G का अच्छा अपग्रेड है और क्या 30 हजार रुपये के नीचे के स्मार्टफोन्स में आपकी पहली चॉइस होना चाहिए? चलिए पता करते हैं ... 
 

Samsung Galaxy M53 5G price in India

Samsung Galaxy M53 5G की भारत में कीमत 26,499 रुपये से शुरू होती है। इसमें इसका 6GB RAM + 128GB स्टोरेज वेरिएंट आता है। इसके बाद वाला वेरिएंट 8GB RAM + 128GB स्टोरेज में आता है, जिसकी कीमत 28,499 रुपये है। मेरे पास इसका मिस्टीक ग्रीन कलर यूनिट थी। यह डीप ओशन ब्लू कलर में भी आता है।
 

Samsung Galaxy M53 5G का डिजाइन

Samsung Galaxy M53 5G मुख्य रूप से प्लास्टिक का बना है और काफी मजबूत महसूस होता है, लेकिन ज्यादा प्रीमियम भी नहीं लगता। फर्स्ट इम्प्रेशन में मैंने इसके मिस्टीक ग्रीन फिनिश की तारीफ की थी। मैं अभी भी उसे ही बरकरार रख रहा हूं क्योंकि यह इसे कंपीटिशन से अलग खड़ा करने में मदद करता है। एक हफ्ते के इस्तेमाल के बाद मैंने पाया कि इसमें धब्बे आसानी से पड़ जाते हैं, हालांकि वे साफ-साफ नजर नहीं आते। M सीरीज की सबसे महंगी डिवाइस होने के नाते कंपनी को इसके साथ एक रियर केस भी बॉक्स में देना चाहिए था।
 
samsung

बॉक्स से नदारद एक्सेसरीज में चार्जर भी शामिल है। बॉक्स में सिर्फ यूएसबी टाइप-सी टू टाइप-सी केबल मिलती है। अगर आपके पास एक यूएसबी टाइप सी चार्जर है तो आप डिवाइस को उससे चार्ज कर सकते हैं। फास्ट चार्जिंग के लिए आपको 25W का चार्जर चाहिए होगा। सैमसंग का ऑफिशिअल चार्जर 1200 रुपये में उपलब्ध है। 

फोन का साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर पहुंच में आसान है, लेकिन वॉल्यूम बटन के साथ ऐसा नहीं है। बड़ी होने की वजह से डिवाइस को एक हाथ से इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल लगता है। इसमें 6.7 इंच का बड़ा सुपर एमोलेड प्लस डिस्प्ले दिया गया है, जैसा कि Galaxy M52 5G में भी दिया गया था। फोन का वजन 176 ग्राम है, जो मेरे हिसाब से आसानी से संभल सकता है। 
 

Samsung Galaxy M53 5G के स्पेसिफिकेशंस और सॉफ्टवेयर

Samsung Galaxy M53 5G में MediaTek Dimensity 900 SoC दिया गया है। इसमें वेपर कूलिंग चैम्बर भी मिलता है जिससे फोन का टेम्परेचर कंट्रोल में रहता है। डुअल सिम सपोर्ट के साथ इसमें 12 5G बैंड दिए गए हैं और साथ में 4G VoLTE का सपोर्ट भी है। कंपनी ने इसमें ऑटो डेटा स्विच फीचर दिया है। इससे फोन एक सिम का डेटा बंद हो जाने पर अपने आप ही दूसरी सिम के डेटा में स्विच हो जाता है ताकि फोन में हर वक्त डेटा कनेक्शन बना रहे। 

सैमसंग के इस लेटेस्ट फोन में हाइब्रिड सिम ट्रे दी गई है। मुझे लगता है कि कंपनी को अधिक स्टोरेज के साथ एक और वेरिएंट निकालना चाहिए था। रैम प्लस फीचर के जरिए आप स्टोरेज के थोड़े से हिस्से को रैम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। मेरे 6GB वेरिएंट में मुझे स्टोरेज में से भी 6GB स्पेस को रैम के रूप में इस्तेमाल करने की सहूलियत थी। यह तब काम में आता है जब आप मल्टीटास्किंग करते हैं। 
samsung

फोन का सुपर AMOLED प्लस पैनल फुल-एचडी प्लस रेजॉलूशन और 120Hz के मैक्सिमम रिफ्रेश रेट के साथ आता है। केवल कुछ स्मार्टफोन जैसे कि Xiaomi Mi 11i HyperCharge 5G, Mi 11i और Realme GT Master Edition इस कीमत पर हाई रिफ्रेश रेट AMOLED डिस्प्ले के साथ आते हैं। इसमें स्क्रीन रिफ्रेश रेट डिफ़ॉल्ट रूप से 120Hz पर सेट किया गया था। डिस्प्ले सेटिंग्स में विविड और नेचुलर कलर मोड के बीच चुनने का ऑप्शन मिल जाता है। इससे पैनल का कलर टेम्परेचर बदला जा सकता है। 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो, फोन में Android 12 आउट ऑफ द बॉक्स मिलता है जिसके ऊपर सैमसंग की OneUI 4.1 स्किन है। कंपनी ने गैलेक्सी एम53 5जी के लिए दो साल के Android OS अपडेट और चार साल के सिक्योरिटी अपडेट का वादा किया है। OneUI इस्तेमाल करने में आसान है लेकिन साथ में कई सारे थर्ड पार्टी ब्लॉटवेयर भी इसमें दिए गए हैं। आप इनमें से अधिकतर ऐप्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। Apple के Continuity फीचर की तरह इसमें भी आप दूसरी सैमसंग डिवाइसेज पर टेक्स्ट और इमेज को कॉपी और ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए उसी सैमसंग अकाउंट से सभी डिवाइसेज पर साइन-इन होना चाहिए। फोन में कुछ एक्पेरिमेंटल फीचर्स भी हैं जिसमें मल्टी विंडो भी शामिल है, इसकी मदद से आप मल्टीपल ऐप्स को रिसाइजेबल पॉप अप विंडो में चला सकते हैं। 
 

Samsung Galaxy M53 5G की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

Samsung Galaxy M53 5G की परफॉर्मेंस एक आम यूजर के लिए काफी अच्छी है। इसके सुपर एमोलेड क्रिस्प डिस्प्ले में व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और कस्टमाइजेशन के लिए भी कई ऑप्शन हैं। सिंगल स्पीकर में डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट है। अगर डुअल स्पीकर्स होते तो एक्सपीरियंस बेहतर होता। 

Samsung Galaxy M53 5G में डेली यूज की जरूरत स्मूद तरीके से पूरी होती है। ऐप्स और गेम काफी जल्दी लोड होते हैं और मल्टीटास्किंग बढ़िया तरीके से होती है। इसका साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी सटीक है और फोन अनलॉक करने के लिए बहुत कम चांस है कि दूसरी बार कोशिश करनी पड़े। 120Hz का रिफ्रेश रेट भी यूआई को सुपर स्मूद फील करवाता है। 
samsung

फोन की गेमिंग परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। इसमें Asphalt 9: Legends 60Hz पर बहुत अच्छा चला और कोई रुकावट नहीं महसूस हुई। 15 मिनट की गेमिंग के बाद बैटरी 3 प्रतिशत नीचे आ गई जो कि नॉर्मल ही है। फोन में गर्माहट महसूस नहीं हुई। 

बेंचमार्क स्कोर्स की बात करें, तो Samsung Galaxy M53 5G ने AnTuTu पर 424,426 पॉइंट्स का स्कोर किया। गीकबेंच 5 के सिंगल कोर और मल्टी कोर टेस्ट में इसने क्रमश: 731 और 2,264 पॉइंट्स स्कोर किया। ये स्कोर Realme GT Master Edition और Xiaomi Mi 11i HyperCharge 5G से कम थे, जो शुरुआती कीमत में सस्ते हैं और इससे बेहतर स्पेसिफिकेशंस के साथ आते हैं। 

Samsung Galaxy M53 5G की बैटरी लाइफ प्रभावित करने वाली है। इसकी 5,000mAh की बैटरी एक दिन से ज्यादा चल जाती है। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन 18 घंटे 24 मिनट चला। फोन के साथ कोई चार्जर नहीं दिया गया था तो मैंने MacBook Air (2020) का यूएसबी टाइप-सी चार्जर इसमें इस्तेमाल किया। फोन ने फास्ट चार्जिंग दिखाया भी, लेकिन ये कहना मुश्किल था कि यह 25W की फुल कैपिसिटी पर चार्ज हो रहा था। फोन आधे घंटे में 31 प्रतिशत चार्ज हुआ और एक घंटे में 58 फीसदी।  
 

Samsung Galaxy M53 5G के कैमरा

Samsung Galaxy M53 5G में क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें प्राइमरी कैमरा 108 मेगापिक्सल का है, साथ में 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। इसके मुकाबले Xiaomi Mi 11i HyperCharge 5G भी इसी कैमरा सेटअप के साथ आता है। 
samsung
samsung

फोकस करने में फोन काफी तेज है और सही एक्सपोजर ले लेता है। क्लोज शॉट्स भी काफी प्रभावित करने वाले आते हैं। हालांकि पार्ट्रेट शॉट्स में थोड़ा धैर्य रखना पड़ता है, क्योंकि यह इसमें कुछ समय लेता है। फोन के डे-लाइट शॉट्स काफी अच्छे हैं और डिटेल्स बढ़िया निकल कर आती हैं। अल्ट्रावाइड कैमरा के फोटो में भी प्राइमरी कैमरा वाली टोन मिल जाती है जो कि अच्छी बात है। लेकिन इसमें डिटेल्स की कमी आ जाती है। अल्ट्रा वाइड फोटो में बैरल डिस्टॉर्शन काफी कम नजर आता है। 
samsung
samsung

मैक्रो कैमरा अच्छे फोटो कैप्चर करता है और शूटिंग करते टाइम मैं सब्जेक्ट के काफी पास में जा पा रहा था। इसकी लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। हालांकि लैंड्सकेप शॉट्स के अंधेरे एरिया में डिटेल्स में कमी दिखी। नाइट मोड में थोड़ा सुधार दिखा लेकिन फोन एक फोटो लेने में 3 से 4 सेकंड का वक्त ले रहा था। इसमें कभी अच्छी फोटो आ रही थी और कभी सॉफ्ट रिजल्ट मिल रहे थे। इसलिए इसके बारे में पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। 
samsung
samsung

फोन का 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा डिफाल्ट रूप से 8 मेगापिक्सल की फोटो कैप्चर करता है। दिन के समय में ली गईं सेल्फी काफी अच्छी लगती हैं। कलर्स नेचुरल मिलते हैं। पोर्ट्रेट शॉट्स में ऐज डिटेक्शन अच्छा है। सेल्फी कैमरा की लो-लाइट परफॉर्मेंस औसत है। 

वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो यह 30fps पर 4K वीडियो शूट कर सकता है। फुटेज स्टेबलाइजेशन के लिए फोन EIS के भरोसे है। दिन की रोशनी में वीडियो में कलर्स बहुत अच्छे दिखते हैं लेकिन वीडियो शेक होता हुआ दिखता है। लो-लाइट फुटेज में, मेरे हिसाब से काफी डिस्टर्बेंस नजर आता है। कैमरा ऐप में सुपर स्टीडी मोड भी है लेकिन ये स्टेबलाइजेशन लाने के लिए फ्रेम को बहुत ज्यादा क्रॉप कर देता है और रेजॉल्य़ूशन 1080p तक सिमट कर रह जाता है। 
 

Verdict

Galaxy M52 5G के लिए Samsung Galaxy M53 5G एक अच्छा अपग्रेड है। फोन प्रीमियम दिखता है और हार्डवेयर दमदार है। फोन के फेवर में एक चीज बहुत अच्छी है कि यह Android OS और सिक्योरिटी अपडेट्स का वादा करता है, जिससे यह लम्बे समय तक प्रतिद्वंदियों से मुकाबला कर सकता है। मेरी नजर में इसका 6GB RAM वेरिएंट ज्यादा वैल्यू फॉर मनी साबित होता है। मुझे ये भी लगता है कि सैमसंग को प्राइस के हिसाब से इसके साथ 25W का चार्जर भी देना चाहिए था। 

अगर आपको Galaxy M53 5G अब भी नहीं जंच रहा है तो, आप Xiaomi Mi 11i HyperCharge 5G की तरफ देख सकते हैं जो कि इसका बहुत बेहतर विकल्प है। इसमें आपको अधिक पावरफुल Dimensity 920 SoC चिपसेट मिल जाता है और 120W का चार्जर बॉक्स में ही मिल जाता है। जो लोग एक अच्छे कैमरा फोन की तलाश में हैं तो Realme 9 Pro+ देख सकते हैं। अगर आपका बजट अनुमति नहीं देता है तो Mi 11i और Realme GT Master Edition भी ऑप्‍शन हो सकते हैं।  
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • 120Hz Super AMOLED display
  • Capable 5G SoC
  • Guaranteed software updates
  • Good battery life
  • कमियां
  • Lots of preinstalled bloatware
  • Weak low-light camera performance
  • Average video recording capability
  • No bundled charger
डिस्प्ले6.70 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक डिमेंसिटी 900
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा108-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
डिस्प्ले6.70 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778जी
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 11
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Unique design
  • Quality 120Hz display
  • Good battery life and fast charging
  • 3.5mm headphone jack
  • कमियां
  • No stereo speakers
  • No IP rating
  • Average low-light camera performance
  • Too many preloaded apps
डिस्प्ले6.43 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778जी
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4300 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 11
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Oppo Reno 12 सीरीज होगी लॉन्च, ऐसे देखें लाइव इवेंट
  2. BYD की Seal को भारत में जोरदार रिस्पॉन्स, 3 महीने में हुई 1,000 से ज्यादा बुकिंग्स
  3. Elon Musk की बढ़ी मुश्किल, Tesla के शेयरहोल्डर्स ने उठाया 56 अरब डॉलर की सैलरी पर सवाल
  4. Xiaomi ने लॉन्च किया 45W कॉम्पेक्ट GaN चार्जर, iPhone को भी कर सकता है फास्ट चार्ज!
  5. BMW S 1000 XR: 3.25 सेकंड में 100 kmph पहुंच जाती है नई BMW मोटरसाइकिल, भारत में हुई लॉन्च
  6. Mahindra के SUV की जोरदार डिमांड, 2.2 लाख यूनिट्स से ज्यादा पेंडिंग ऑर्डर
  7. YouTuber ने Honda Civic को Rs. 12.5 लाख में बना दिया Lamborghini सुपरकार! देखें वीडियो
  8. Honor जल्द भारत में लॉन्च करेगी Magic फोल्डेबल स्मार्टफोन, कंपनी ने दिया टीजर
  9. OUKITEL C38: फुल चार्ज में एक महीने का स्टैंडबाय बैकअप दे सकता है ये स्मार्टफोन! जानें कीमत और फीचर्स
  10. Xiaomi लॉन्च करेगी नया स्मार्टफोन, 50,000 रुपये के सेगमेंट में हो सकती है एंट्री
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »