• होम
  • मोबाइल
  • ख़बरें
  • Realme पर लगे यूजर डेटा कलेक्शन के आरोप, सरकार ने कहा होगी जांच, कंपनी ने जारी किया बयान

Realme पर लगे यूजर डेटा कलेक्शन के आरोप, सरकार ने कहा होगी जांच, कंपनी ने जारी किया बयान

हाल ही में लॉन्च हुए Realme 11 Pro+ 5G स्मार्टफोन के वीडियो रिव्यू के दौरान यूट्यूब चैनल Trakin Tech द्वारा एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज नाम का एक सेटिंग ऑप्शन देखा गया।

Realme पर लगे यूजर डेटा कलेक्शन के आरोप, सरकार ने कहा होगी जांच, कंपनी ने जारी किया बयान

केंद्र सरकार ने ऑप्शन को जांचने की बात कही है

ख़ास बातें
  • फीचर का एक स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर किया गया है
  • MeitY ने यूजर के दावे को टेस्ट करने और जांच करने का वादा किया है
  • Settings > Additional Settings > System Services में मौजूद है यह ऑप्शन
विज्ञापन
एक प्रोडक्ट रिव्यू के दौरान Realme के स्मार्टफोन पर एक सेटिंग नोटिस की गई, जिसके बाद कंपनी को उसकी डेटा कलेक्शन पॉलिसी के लिए जांच का सामना करना पड़ रहा है। एक रियलमी हैंडसेट पर डेटा कलेक्शन का ऑप्शन देखने को मिला, जिसमें जानकारी दी गई है कि रियलमी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कैलेंडर ईवेंट, एसएमएस और कॉल लॉग और स्मार्टफोन की लोकेशन के साथ-साथ डिवाइस और यूसेज के आंकड़े कलेक्ट करेगा। फीचर का एक स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर किए जाने के बाद, केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने यूजर्स द्वारा किए गए दावों की जांच करने की घोषणा भी कर दी है।

हाल ही में लॉन्च हुए Realme 11 Pro+ 5G स्मार्टफोन के वीडियो रिव्यू के दौरान यूट्यूब चैनल Trakin Tech द्वारा एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज नाम का एक सेटिंग ऑप्शन देखा गया। ट्विटर यूजर्स ऋषि बागरी ने शुक्रवार को ट्विटर पर वीडियो का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया और वीडियो में किए गए दावों को दोहराते हुए बताया कि फीचर कॉल लॉग, एसएमएस और लोकेशन आदि का डेटा कलेक्ट करता है।
 

रियलमी स्मार्टफोन्स पर एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज फीचर के ट्विटर पर हाइलाइट होने के तुरंत बाद, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने यूजर के पोस्ट को रीट्वीट किया और कहा कि MeitY इस फीचर को टेस्ट केरगी।

अन्य स्मार्टफोन निर्माताओं की तरह Realme विभिन्न सर्विस और फीचर्स को प्रदान करने के लिए अपने यूजर्स से डेटा कलेक्ट करता है। सेटिंग ऐप में फीचर के बारे में चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी कहती है कि डिवाइस का उपयोग कैसे किया जाता है, इसके आधार पर फीचर डिवाइस के टास्ट को ऑप्टिमाइज करता है।

यह फीचर डिफॉल्ट रूप से ऑन रहता है, जिसका मतलब है कि यूजर्स को डेटा कलेक्शन के इस ऑप्शन को बंद करने के लिए सेटिंग्स में इस ऑप्शन को खोजना होगा। बता दें कि आप इसे Settings > Additional Settings > System Services > Enhanced Intelligent Services के जरिए बंद कर सकते हैं। Gadgets 360 इस बात की पुष्टि करने में सक्षम था कि Realme UI 4.0 पर चलने वाले रियलमी स्मार्टफोन्स पर एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज डिफॉल्ट रूप से ऑन थी।
 

Realme ने दिया जवाब

स्मार्टफोन निर्माता ने सोमवार को कहा कि एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज फीचर SMS, फोन कॉल और कैलेंडर डेटा पर डेटा एकत्र नहीं करता है। कंपनी ने यह भी कहा कि डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है और यूजर्स के डिवाइस पर प्रोसेस किया जाता है। रियलमी ने यह भी कहा कि कंपनी स्थानीय कानूनों और नियमों का पालन करती है।

रियलमी ने अपने बयान में कहा (अनुवादित) “उठाए गए मुद्दे के लिए विशिष्ट, हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि बढ़ी हुई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सुविधा डिवाइस के उपयोग को अनुकूलित करने से जुड़ी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यूजर को बेहतर बैटरी लाइफ और तापमान की परफॉर्मेंस मिले। हालांकि, वर्तमान विवरण के विपरीत, हम एसएमएस, फोन कॉल, शेड्यूल आदि पर कोई डेटा एकत्र नहीं करते हैं।

इस सर्विस में प्रोसेस किया गया सभी डेटा एन्क्रिप्टेड है और एंड्रॉयड सिक्योरिटी इकोसिस्टम के अनुपालन में यूजर्स के डिवाइस के भीतर एन्क्रिप्टेड हार्डवेयर में स्टोर किया जाता है। यह डेटा पूरी तरह से डिवाइस के भीतर स्टोर होता है और कहीं और शेयर नहीं किया जाचा या क्लाउड पर अपलोड नहीं किया जाता है। हम यूजर प्राइवेसी प्रोटेक्शन पर काफी जोर देते हैं, एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज फीचर को यूजर्स की जरूरतों के आधार पर मैन्युअल रूप से चालू या बंद किया जा सकता है।"
 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

डेविड डेलिमा

Gadgets 360 में टेक्नोलॉजी लेखक के रूप में, डेविड डेलिमा की ओपन-सोर्स ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. मेड-इन-इंडिया Citroen e-C3 इलेक्ट्रिक कार इंडोनेशिया में हो रही है एक्सपोर्ट, GNCAP में इसे मिले हैं 0 स्टार!
  2. Samsung के Galaxy A34 5G पर भारी डिस्काउंट, जानें प्राइस, स्पेसिफिकेशंस
  3. WhatsApp Upcoming Feature: स्टेटस अपडेट को सीधा Instagram पर कर सकेंगे शेयर!
  4. 38 घंटों का प्लेबैक बैकअप देने वाले Realme Buds T110 भारत में 15 अप्रैल को होंगे लॉन्च, जानें फीचर्स
  5. Teclast लाई नया टैबलेट T50HD, 11 इंच डिस्प्ले, 14GB तक रैम, 8000mAh बैटरी जैसे हैं फीचर्स!
  6. IPL 2024 : लखनऊ और दिल्‍ली का आईपीएल मैच थोड़ी देर में, ऐसे देखें LIVE
  7. Ferrato Disruptor: 95 kmph की टॉप स्पीड वाली Okaya इलेक्ट्रिक बाइक भारत में जल्द होगी लॉन्च
  8. डिफेंस मिनिस्ट्री ने 97 फाइटर जेट्स के लिए HAL को दिया 65,000 करोड़ रुपये का टेंडर
  9. Infinix Note 40 Pro 5G सीरीज लॉन्च, दुनिया के पहले एंड्रॉयड वायरलेस मैग्नेटिक चार्जिंग सपोर्ट से लैस
  10. Oppo ने लॉन्‍च किया वॉटरप्रूफ स्‍मार्टफोन ‘Oppo A3 Pro’! 64MP कैमरा, 12GB रैम समेत कई खूबियां, जानें प्राइस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »