इंटेक्स एक्वा एस7 का रिव्यू

रेडमी एस प्राइम (रिव्यू) बजट सेगमेंट में दूसरे स्मार्टफोन के लिए बड़ी चुनौती है। क्या इंटेक्स एक्वा एस7 फोन रेडमी 3एस प्राइम का एक विकल्प साबित हो सकता है? आज हम रिव्यू में जानें इस स्मार्टफोन की कमियां व खूबियां।

इंटेक्स एक्वा एस7 का रिव्यू
ख़ास बातें
  • इंटेक्स एक्वा एस7 में स्क्रैच प्रोटेक्शन के साथ 5 इंच का डिस्प्ले है
  • फोन की परफॉर्मेंस शानदार है लेकिन कैमरा क्वालिटी निराश करती है
  • इंटेक्स एक्वा एस7 की कीमत 9,499 रुपये है
बजट एंड्रॉयड स्मार्टफोन सेगमेंट में आज चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं का कब्जा है। भारतीय निर्माताओं के लिए इस सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाने खासा दिक्कत भरा है। 10,000 रुपये से कम कैटेगरी में अपने शानदार फ़ीचर और परफॉर्मेंस के दम पर फिलहाल शाओमी रेडमी 3एस प्राइम ने धूम मचा रखी है।

इंटेक्स अपने नए एक्वा एस7 स्मार्टफोन के साथ इस प्रतिद्वंदिता को चुनौती देने की कोशिश की है। स्पेसिफिकेशन और फ़ीचर के लिहाज़ से यह स्मार्टफोन आकर्षक लगता है। इस सेगमेंट में एंड्रॉयड मार्शमैलो के साथ आने वाले चुनिंदा फोन में से एक है। और इसमें स्क्रैच रेजिस्टेंस ग्लास और 3 जीबी रैम है।

रेडमी 3एस प्राइम (रिव्यू) बजट सेगमेंट में दूसरे स्मार्टफोन के लिए बड़ी चुनौती है। क्या इंटेक्स एक्वा एस7 फोन रेडमी 3एस प्राइम का एक विकल्प साबित हो सकता है? आज हम रिव्यू में जानें इस स्मार्टफोन की कमियां व खूबियां।

डिज़ाइन और बनावट
अधिकतर भारतीय स्मार्टफोन निर्माताओं ने डिज़ाइन और ज्यादा बेहतर मटेरियल के लिए अच्छे कदम उठाने शुरू किए हैं। एक्वा एस7 का लुक और बनावट काफी अच्छा है और यह लेनोवो व लेईको जैसी कंपनियों के स्तर का है। अगर आप आगे की तरफ देखें तो यह गलती से आईफोन की झलक दे देता है। हालांकि, हमें अच्छा लगा कि किनारे शार्प नहीं हैं और आप चाहें फोन को जैसे भी पकड़ें यह अच्छा अहसास देता है। और इसका श्रेय फोन के कर्व्ड रियर और गोल ग्लास को जाता है।
 

पूरी तरह प्लास्टिक बॉडी का होने के बावज़ूद एक्वा एस7 किसी भी तरह से सस्ते फोन का अहसास नहीं देता। 5 इंच का आईपीएस डिस्प्ले एचडी रिज़ॉल्यूशन से लैस है और यह स्क्रैच प्रोटेक्शन के लिए ड्रैगनट्रेल ग्लास के साथ आता है। फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करना आसान है और टेक्स्ट व मीडिया कंटेट के लिए डिस्प्ले क्वालिटी भी अच्छी है। फोन का ब्राइटनेस लेवल बहुत अच्छा नहीं है और हमें सूरज की रोशनी में थोड़ी दिक्कत हुई। लेकिन इसके अलावा फोन से हमें कोई शिकायत नहीं है।
 

फोन के रियर कवर को हटाकर सिम व माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट को एक्सेस किया जा सकता है लेकिन बैटरी नॉन-रिमूवेबल है। रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर के ऊपर एलईडी फ्लैश व कैमरा सेंसर है। इससे लगता है कि इंटेक्स ने फोन की खूबसूरती पर खासा ध्यान दिया है।
 

अगर फोन खरीदते समय आपके लिए डि़ज़ाइन अहम फ़ीचर नहीं है तो इंटेक्स एक्वा एस7 आपके लिए है। यह इस सेगमेंट में सबसे खूबसूरत फोन है। फोन में एक नोटिफिकेशन एलईडी दी गई है जो अलर्ट के लिए है। फोन खरीदने पर बॉक्स में डिवाइस के साथ एक स्क्रीन गार्ड, सिलिकॉन केस, हेडसेट, डेटा केबल और चार्जर मिलेगा।

स्पेसिफिकेशन और फ़ीचर
इंटेक्स ने एक्वा एस7 में मीडियाटेक प्रोसेसर दिया है। इस फोन में एक क्वाड-कोर एमटी6735 प्रोसेसर है। फोन में 3 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज है। लेकिन अगर फोन में हीलियो एक्स10 जैसा प्रोसेसर होता तो हमें ज्यादा अच्छा लगता।
 

फोन की परफॉर्मेंस शानदार है और इस सेगमेंट के फोन में मिलने वाले स्प्रेडट्रम चिप से ज्यादा बेहतर है। हमें फोन के बेंचमार्क आंकड़े भी ठीकठाक लगे।

कनेक्टिविटी के लिेए इस फोन में वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, यूएसबी ओटीजी, एफएम रेडियो और वीओएलटीई सपोर्ट के साथ 4जी एलटीई जैसे फ़ीचर हैं। इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह फोन एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है। जिनमें आइकन में बदलाव और एसओएस मोड जैसे फ़ीचर हैं।
 

इंटेक्स ने इस फोन को ज्यादा अपीलिंग बनाने के लिए कुछ स्थानीय भाषाएं भी इंटिग्रेट की हैं। यह फोन रीवर लैंग्वेज टेक्नोलॉजीज़ के मुफ्त उपलब्ध ऐप सहित इंडिक कीबोर्ड और मल्टीलिंगुअल फोनबुक के साथ आता है। इंडिक कीबोर्ड से टेक्स्ट को ट्रांसलिट्रेट किया जा सकता है। यह फ़ीचर माइक्रोमैक्स के इंडस ओएस वाले यूनाइट 4 प्रो (रिव्यू) में भी मौज़ूद है।

20 एमबीसे ज्यादा बड़ी फाइल को वाई-फाई और सेल्युलर डेटा पर एक साथ डाउनलोड करने के लिए टर्बो डाउनलोड फ़ीचर दिया गया है। इसके अलावा फोन में ढेर सारे प्री-इंस्टॉल ऐप भी हैं जिन्हें अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है।

परफॉर्मेंस
फोन में पावरफुल कंपोनेंट दिए गए हैं। एक्वा एस7 एंड्रॉयड मार्शमैलो पर चलता है और इसमें नाउ ऑन टैप जैसे फ़ीचर हैं। कभी-कभार होने वाली दिक्कत के अलावा हमें फोन में और कोई समस्या पेश नहीं आई।
 

फिंगरप्रिंट सेंसर अच्छे से काम करता है और इसे तस्वीर क्लिक करने, होम स्क्रीन को नेविगेट करने, कॉल का जवाब देने जैसे काम के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉल क्वालिटी अच्छी है और मोनो स्पीकर से काफी तेज आवाज मिलती है।

फोन में दिया गया स्टॉक म्यूज़िक प्लेयर पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तरह है और डिज़ाइन व फंक्शनालिटी के मामले में यह बहुत अच्छा नहीं है। वीडियो प्लेयर पर भी यही बात लागू होती है। लेकिन एंड्रॉयड होने की वजह से यूज़र के पास ज्यादा बेहतर अनुभव के लिए एमएक्स प्लेयर और गूगल प्ले म्यूज़िक जैसे विकल्प दिए गए हैं। फोन में फुल एचडी वीडियो ठीकठाक चलते हैं और आईपीएस डिस्प्ले से अच्छा कलर रीप्रोडक्शन व व्यूइंग एंगल मिलता है। फोन के साथ आने वाला हेडसेट अच्छी क्वालिटी का है। फोन में ऑडियो क्वालिटी ठीकठाक है।
 

एक्वा एस7 में एक 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। दोनों कैमरों से फुल एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। कैमरा ऐप बाकी बजट फोन जैसा ही है। ऐप में फिल्टर, पिक्चर-इन-पिक्चर मोड और सॉफ्टवयर स्टेबिलाइज़ेशन के साथ पैनोरमा मोड भी है।

फो से लिए जाने वाले क्लोज़-अप शॉट ज़ूम करने पर भी शानदार दिखते हैं। हालांकि, लैंडस्केप शॉट में डिटेलिंग की कमी रहती है। एचडीआर मोडऑन करने पर तस्वीरें प्राकृतिक नहीं लगतीं। फोकस स्पीड बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है और शार्प शॉट के लिए आपको कैमरे को स्थाई रखना पड़ेगा। अच्छी रोशनी में सेल्फी लेने के लिए फ्रंट कैमरा अच्छा है। वीडियो क्वालिटी ठीकठाक है।

फोन में दी गई 3200 एमएच की बैटरी 11 घंटे 16 मिनट तक हमारे वीडियो लूप टेस्ट में चली जो अच्छा है। फोन को चार्ज करने में करीब दो घंटे लग जाते हैं। आम इस्तेमाल के समय बैटरी एक दिन तक चल जाती है।
 

हमारा फैसला
इंटेक्स एक्वा एस7 का दाम 9,499 रुपये है जिसे बुरा नहीं कहा जा सकता। लेकिन इंटेक्स इस कीमत वाले सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए दाम में और सुधार कर सकती थी। अभी तक कंपनी द्वारा सब कुछ ठीक दिशा में किया जा रहा है। और यह फोन खरीदा जा सकता है।

एक्वा एस7 में बहुत सारी चीजें सही हैं। इनमें डिज़ाइन, अच्छा डिस्प्ले, फटाफट प्रतिक्रिया देने वाला फिंगरप्रिंट सेंसर और प्रोसेसर शामिल है। फोन में बेहतरीन बैटरी लाइफ एक प्लस पॉइंट है। फोन के रियर कैमरे की खराब परफॉर्मेंस इस फोन को ना खरीदने की एकमात्र बड़ी वजह है।

इस प्राइस सेगमेंट में हम आपको एक बार फिर शाओमी रेडमी 3एस प्राइम खरीदने की सलाह देंगे। इसके अलावा लेईको ले1एस ईको भी एक अच्छा विकल्प है। इंटेक्स एक्वा एस7 उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो रियर कैमरे का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good design and well built
  • Display is vivid and responsive
  • Decent app performance
  • Good battery life
  • Android Marshmallow
  • कमियां
  • Weak camera performance
  • Bloated firmware
डिस्प्ले5.00 इंच
प्रोसेसरMediaTek MT6735
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम3 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता3200 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सेरेजो Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन और लैपटॉप के बारे में लिखते ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. एकता कपूर को वेब सीरीज XXX- Season 2 के लिए गिरफ्तारी वारंट! जानें पूरा मामला
  2. Amazon पर 20 हजार वाली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन इस ऑफर के बाद मात्र 4,130 रुपये में
  3. Amazon सेल में सबसे सस्ता लैपटॉप, इस ऑफर से मात्र 4349 रुपये में अपना बनाएं शानदार लैपटॉप
  4. Bigg Boss: सामने आया पहला कॉन्टेस्टेंट, सलमान खान की आगामी फिल्म में भी दिखेगा
  5. 70 साल में पृथ्‍वी के सबसे करीब आया बृहस्‍पति! लोगों ने 4 चंद्रमा भी देखे, आपको पसंद आएंगी ये तस्‍वीरें!
  6. LML Star इलेक्ट्रिक स्कूटर की फोटो हुई लीक, ऐसा दिखता है Bajaj Chetak राइवल
  7. Bigg Boss में देश की चहेती बहू की एंट्री पक्की, देखें शो का प्रोमो वीडियो
  8. लगातार 2 ‘फ्लॉप’ फ‍िल्‍मों के बाद इस अभिनेता ने अपनी फीस 10 करोड़ रुपये घटाई!
  9. 97,990 रुपये वाला 55 इंच स्मार्ट टीवी सिर्फ 23 हजार में खरीदें, Amazon पर झट से लगा दें ये ऑफर
  10. घर को सिनेमा हॉल बनाने वाला 98 इंच साइज में TCL Q10G Mini LED TV लॉन्च, जानें कीमत
  11. Amazon सेल में OnePlus के प्रीमियम स्मार्टफोन हुए सोच से भी सस्ते, 64999 रुपये के बजाय सिर्फ 30,400 रुपये में खरीदें
  12. अंतरिक्ष को ‘गंदा’ करने वाले देशों में भारत छठे नंबर पर, जानें कौन हैं टॉप-3 देश
  13. सबसे सस्ता 43 इंच Smart TV, इस ऑफर के बाद 41,999 रुपये के बजाय 10,479 में
  14. Tesla इलेक्ट्रिक कार की बैटरी डेड, कंपनी ने ठीक करने के लिए मांगे 20 लाख रुपये!
  15. Indian Idol 13 रियलटी शो को बायकॉट करने की हो रही है बात, जानें क्या है माजरा?
  16. iPhone 14 Pro यूजर्स को बैटरी में परेशानी, Apple के पास जवाब नहीं
  17. iPhone 14 की डिमांड घटी, Apple ने प्रोडक्शन बढ़ाने पर लगाई रोक
  18. DART स्‍पेसक्राफ्ट की एस्‍टरॉयड से टक्‍कर की तस्‍वीरें आईं सामने, आप भी देखें
  19. PS 1 : 200 करोड़ के बजट में बनी 'पोन्नियिन सेलवन-1' का टिकट भी होगा 100 रुपये!
  20. PS-1 एडवांस बुकिंग : 500 करोड़ के बजट वाली फ‍िल्‍म देखने को ‘क्रेजी’ हुए लोग, इस शहर में सुबह 4.30 बजे के शो भी हाउसफुल!
  21. 315km माइलेज के साथ देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV लॉन्च, ये हैं फीचर्स
  22. Flipkart Big Billion Days Sale 2022 हुई लाइव! लैपटॉप, टैबलेट, हेडफोन, स्मार्टवॉच पर 80% तक छूट!
  23. Amazon Great Indian Festival 2022 Sale में 45 हजार का लैपटॉप केवल 25 हजार में! देखें और भी डील्स
  24. 75 Km रेंज वाली Veo Apollo इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स
  25. सस्ते दामों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले दुनिया के टॉप 10 स्मार्टफोन, क्या आपने खरीदे
  26. 5,000mAh बैटरी के साथ Realme C11 (2021) भारत में लॉन्च, कीमत 7 हज़ार रुपये से भी कम
  27. iPhone 14 होगा मेड इन इंडिया, Apple भारत से एक्सपोर्ट भी करेगी
  28. Amazon सेल : मात्र 999 रुपये में मिल रहे ब्लूटूथ हेडफोन, दोबारा नहीं मिलेगा ऐसा ऑफर
  29. सिंगल चार्ज में 20 घंटे चलने वाला Xiaomi Noise Cancelling Bluetooth Headset Necklace लॉन्च, जानें कीमत
  30. Cyclone Yaas: ये ऐप्स और वेबसाइट्स देंगी चक्रवात से जुड़ी पल-पल की जानकारी
#ताज़ा ख़बरें
  1. एकता कपूर को वेब सीरीज XXX- Season 2 के लिए गिरफ्तारी वारंट! जानें पूरा मामला
  2. iPhone 14 Pro यूजर्स को बैटरी में परेशानी, Apple के पास जवाब नहीं
  3. लगातार 2 ‘फ्लॉप’ फ‍िल्‍मों के बाद इस अभिनेता ने अपनी फीस 10 करोड़ रुपये घटाई!
  4. क्या Salman Khan को Bigg Boss 16 के लिए मिलेंगे 1 हजार करोड़ रुपये? एक्टर ने दिया मजेदार जवाब
  5. 70 साल में पृथ्‍वी के सबसे करीब आया बृहस्‍पति! लोगों ने 4 चंद्रमा भी देखे, आपको पसंद आएंगी ये तस्‍वीरें!
  6. चाइनीज समेत विदेशी कंपनियों के स्मार्टफोन में होगा भारतीय नेविगेशन सिस्टम - NavIC
  7. ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जब्त किए 12 करोड़ रुपये से अधिक के Bitcoin
  8. Tesla इलेक्ट्रिक कार की बैटरी डेड, कंपनी ने ठीक करने के लिए मांगे 20 लाख रुपये!
  9. Crypto व्हेल्स ने खरीदें 477 खरब Shiba Inu, टोकन प्राइस 4.5% बढ़ा
  10. PS-1 एडवांस बुकिंग : 500 करोड़ के बजट वाली फ‍िल्‍म देखने को ‘क्रेजी’ हुए लोग, इस शहर में सुबह 4.30 बजे के शो भी हाउसफुल!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.