Samsung 55inch QN95B Neo QLED UltraHD Mini LED TV रिव्‍यू : फ्यूचर का फ्लैगशिप TV

इस टीवी में कुछ छोटी खामियां भी हैं जैसे साउंड क्वालिटी का थोड़ा कमतर होना, अस्त व्यस्त लगने वाला यूजर इंटरफेस, हल्का फुल्का मोशन इश्यू आदि।

Samsung 55inch QN95B Neo QLED UltraHD Mini LED TV रिव्‍यू : फ्यूचर का फ्लैगशिप TV

QN95B Neo QLED TV 55 इंच मॉडल की भारत में कीमत 2,14,990 रुपये है।

ख़ास बातें
  • यह एक फ्लैगशिप अल्ट्रा एचडी टीवी है
  • इसमें क्वालिटी परफॉर्मेंस और तकनीक मिलती है
  • होम थियेटर एक्सपीरियंस के लिए इसके साथ एक साउंड बार लगाया जा सकता है
विज्ञापन
मॉडर्न फ्लैट पैनल टीवी सामान्य रूप से तीनों में से किसी एक कैटिगरी में स्लॉट किए जाते हैं, जो हैं- एलईडी, क्वांटम डॉट एलईडी और ओएलईडी। इसमें स्टैंडर्ड एलईडी टीवी सबसे ज्यादा अफॉर्डेबल होते हैं और ओएलईडी टीवी सबसे ज्यादा महंगे होते हैं। हाल ही में, कुछ ब्रैंड्स जैसे TCL, LG और Samsung ने भारत में एक चौथी कैटिगरी लॉन्च कर दी है जिसे मिनी एलईडी (Mini LED) कहा जाता है। यह पैनल, एलईडी मॉडल्स की अफॉर्डेबिलिटी, ब्राइटनेस और ओएलईडी पैनलों जैसा कलर और कंट्रास्ट ऑफर करता है। 

आज मैं जिस प्रोडक्ट का रिव्यू करने जा रहा हूं, वह सैमसंग का वर्तमान फ्लैगशिप अल्ट्रा एचडी टीवी- QN95B Neo QLED TV है। यह टीवी क्वांटम डॉट टेक्नोलॉजी में सैमसंग की मास्टरी और मिनी एलईडी टेक्नोलॉजी की आधुनिकता का मिलाजुला प्रोडक्ट है। QN95B Neo QLED TV की भारत में कीमत 2,14,990 रुपये है। यह 55 और 65 इंच साइज में आता है और कई माइनों में काफी मॉडर्न साबित होता है। इसकी क्वांटम डॉट टेक्नोलॉजी, मिनी एलईडी बैकलाइटिंग और इसका यूनीक स्लिम डिजाइन इसे प्रीमियम फ्लैगशिप प्रोडक्ट बनाते हैं। टीवी में HDR10+ फॉर्मेट तक हाई डायनेमिक रेंज का सपोर्ट मिलता है और 70W स्पीकर सिस्टम के साथ Dolby Atmos ऑडियो का सपोर्ट दिया गया है। क्या यह बेस्ट फ्लैगशिप 55 इंच टीवी है जो आप वर्तमान में खरीद सकते हैं? इस रिव्यू में पता करते हैं।
samsung
 

सैमसंग 55-इंच QN95B निओ QLED टीवी का डिजाइन और स्‍पेसिफ‍िकेशंस 

Samsung QN95B Neo QLED कंपनी के फ्लैगशिप अल्ट्रा एचडी टीवी रेंज में से एक है। इसे आप 55 इंच या 65 इंच साइज में खरीद सकते हैं। सैमसंग ने मेरे पास रिव्यू के लिए इसका 55 इंच वेरिएंट भेजा जिसकी कीमत 2,14,990 रुपये है। कीमत इसे प्रीमियम कैटिगरी में ले जाती है जो कि LG और Sony जैसे ब्रैंड्स के साथ टक्कर लेता है। 

बाकी मार्केट प्लेयर्स से इस टीवी को जो एक चीज अलग करती है, वो है इसकी मिनी एलईडी बैकलाइटिंग, जिसे कंपनी की हाई रेटेड क्यूएलईडी क्वांटम डॉट टेक्नोलॉजी के साथ मिलाया गया है। इससे और अधिक छोटे लोकल डिमिंग जोन बन जाते हैं जिससे बैकलाइट ब्लीडिंग इफेक्ट और ज्यादा कम होने का वादा किया गया है। इस तरह की बैकलाइटिंग इसे OLED टेक्नोलॉजी के करीब ले आती है। इसमें अधिक पीक ब्राइटनेस का भी एक फायदा मिल जाता है और यह टीवी 2000 निट्स की पीक ब्राइटनेस का दावा करता है। 

इसका डिजाइन और लुक्स भी टीवी की ऊंची कीमत को सही ठहराते हैं। टीवी की मेन बॉडी पूरी तरह से फ्लैट है। इसमें यूनिफॉर्म स्लीक स्ट्रक्चर है और दीवार पर लगाने पर भी यह काफी पतला लगता है, दीवार और स्क्रीन के बीच में चारों ओर से न के बराबर गैप रह जाता है। टीवी की बैक साइड में दो पोर्ट, एक वन कनेक्ट केबल और वेबकैम के लिए एक यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। यह ऑप्शनल है, अगर आप चाहते हैं तो इसे 8,900 रुपये में खरीद सकते हैं। इसके 4.2.2 चैनल स्पीकर सिस्टम के आठों ड्राइवर पीछे की ओर ही दिए गए हैं। 

बॉक्स में मिलने वाले सेंटर पोजीशन स्टैंड के माध्यम से आप टीवी को टेबल माउंट भी कर सकते हैं। इसका स्टैंड काफी भारी है और इसका वजन 8 किलोग्राम के लगभग है। यह काफी सॉलिड बिल्ड के साथ आता है और देखकर पता लगता है कि यह स्क्रीन को सुरक्षित तरीके से संभाल सकता है। मैंने रिव्यू के लिए इसे वॉल माउंट किया और इसके लिए मैंने अपनी VESA किट का इस्तेमाल किया। सैमसंग का कहना है कि बिना स्टैंड के टीवी का वजन 16.1kg है जो कि एक 55 इंच टीवी के लिए काफी ज्यादा है, जबकि यह बनावट में स्लिम भी है। 

इसकी स्क्रीन केवल इसकी स्क्रीन ही है लेकिन इसके साथ आने वाला One Connect बॉक्स इसका असल दिमाग है। यह बॉक्स स्क्रीन के साथ कनेक्ट होता है। यह स्क्रीन को पावर और ऑडियो विजुअल सिग्नल भेजने के साथ ही इसके 4.2.2 चैनल स्पीकर सिस्टम को भी सिग्नल भेजता है। इन दोनों को कनेक्ट करने वाली केबल सिंगल और ट्रांस्पेरेंट होने के साथ ही काफी पतली भी है, और यह 1 मीटर लंबी है। इसकी मदद से पोर्ट्स और सॉकेट्स तक पहुंच आसान हो जाती है और यही कारण है कि स्क्रीन इतनी स्लिम दी गई है। 

One Connect बॉक्स आपके मेन पावर सप्लाई से जुड़ता है और इसमें चार HDMI 2.1 पोर्ट (एक HDMI eARC का सपोर्ट करता है), तीन USB Type-A पोर्ट, एक RF In केबल सॉकेट, एक Ethernet पोर्ट और एक डिजिटल ऑप्टिकल ऑडियो आउटपुट (टॉसलिंक) है। बॉक्स डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 5.2 के माध्यम से वायरलेस कनेक्टिविटी को भी हैंडल करता है, और रिमोट के साथ इंटरफेस भी करता है। बॉक्स को टीवी के पास कहीं भी रखा जा सकता है। यह काफी बड़ा है और इसे टीवी के पास फ्लैट जगह चाहिए, जैसे कि टीवी फर्नीचर यूनिट आदि। 
samsung


Samsung QN95B Neo QLED TV में 100Hz का बेसिक रिफ्रेश रेट है और 144Hz का वेरिएबल रिफ्रेश रेट है जैसे गेम्स आदि के लिए। 55 इंच की स्क्रीन में 3840x2160 पिक्सल का रेजॉल्यूशन मिलता है। यह सैमसंग के न्यूरल क्वांटम प्रोसेसर 4K का इस्तेमाल करता है। यह HDR10+ फॉर्मेट तक हाइ डाइनेमिक रेंज को सपोर्ट करता है। इसके 4.2.2 स्पीकर सिस्टम में 2 टॉप फायरिंग स्पीकर हैं और इसका रेटेड आउटपुट 70W का है। 
 

सैमसंग 55-इंच QN95B निओ QLED टीवी रिमोट और फीचर्स

टीवी का रिमोट काफी यूनीक है और यह सोलर पावर से भी चार्ज हो सकता है। इसके बैक में एक छोटा सोलर पैनल दिया गया है। इसके अलावा चार्जिंग के लिए इसके साथ यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर यह जल्दी से चार्ज किया जा सके। बॉक्स के साथ रिमोट पर्याप्त चार्जिंग के साथ मिला और रिव्यू के दौरान मुझे इसे दोबारा चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ी। 

रिमोट काफी कॉम्पेक्ट और बटनों के मामले में साधारण है। इसमें नम्बर पैड नहीं दिया गया है और न ही डेडीकेटेड प्लेबैक कंट्रोल है। लेकिन नेविगेशन के लिए एक डी-पैड दिया गया है, नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और सैमसंग टीवी प्लस के लिए हॉट की दी गई हैं। 

वॉयस कमांड के लिए माइक्रोफोन दिया गया है, आप टीवी की किसी भी स्क्रीन से सेटिंग्स को सीधे एक्सेस भी कर सकते हैं। मुझे रिमोट पसंद आया और रिव्यू के दौरान मुझे इससे कोई परेशानी नहीं हुई। हालांकि, बटनों पर मार्किंग अंधेरे में पढ़ना मुश्किल हो जाता है और टेक्टाइल फील भी इसमें खास मदद नहीं कर पाता है। 

अगर आपके पास सैमसंग के स्मार्ट अप्लायंस हैं जो कंपनी के स्मार्ट थिंग्स फ्रेमवर्क के साथ कम्पैटिबल हैं तो आप उन्हें सीधे अपने टीवी से भी कंट्रोल कर सकते हैं। दूसरे मोड्स में आई कम्फर्ट मोड मिलता है जो दिन और रात के हिसाब से ब्राइटनेस और कलर लेवल को कंट्रोल करता है। इसके अलावा मल्टीपल वॉयस असिस्टेंट भी दिए हैं जिनमें Google Assistant, Alexa और Samsung का अपना Bixby भी शामिल है। इसके अलावा Multi View फीचर भी इसमें दिया गया है जिससे आप उसी समय अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को भी टीवी पर देख सकते हैं। 

इसमें गूगल क्रॉमकास्ट का फंक्शन नहीं है, लेकिन आपको Apple AirPlay 2 का सपोर्ट मिलता है जिसके माध्यम से मैं अपने आईफोन को टीवी स्क्रीन के एक हिस्से पर आसानी से देख पा रहा था। 
samsung


टीवी में गेमिंग को ध्यान में रखकर भी कई फीचर्स दिए गए हैं जैसे 144Hz रिफ्रेश रेट, लो लेटेंसी मोड और AMD FreeSync Premium Pro का सपोर्ट इस टीवी को मॉडर्न गेमिंग कन्सॉल के लिए एकदम फिट बनाता है। इसके अलावा इसमें ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग साउंड भी दिया गया है जो रियलिस्टिक साउंड पैदा करता है, ऐसा दावा किया गया है। 
 

सैमसंग 55-इंच QN95B निओ QLED टीवी का सॉफ्टवेयर और इंटरफेस

Samsung टीवी के लिए इसका अपना Tizen सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करती है। लेकिन, QN95B Neo QLED TV में कुछ बदलाव दिखते हैं। इस टीवी में अधिक कंटेंट फोकस्ड यूजर इंटरफेस मिलता है जो कई ऐप्स और सर्विसेज से रिकमेंड होता है। यह Xiaomi के पैचवॉल के जैसा है। इसके इंटरफेस में एक खास पॉइंट Samsung TV Plus के रूप में दिया गया है। यह एक फ्री स्ट्रीमिंग सर्विस है जो टीवी के साथ प्रीइंस्टॉल्ड मिलती है। इसमें लीनियर टीवी प्रोग्रामिंग फॉर्मेट है जिसमें Discovery, TLC और Boomberg समेत 60 टीवी चैनल मिलते हैं। 

टीवी चालू करते ही यह हाल ही में सबसे अधिक देखे गए चैनलों को एक छोटे प्रीव्यू बॉक्स में दिखाता है, इस वजह से अधिक वॉल्यूम पर टीवी छोड़ा गया तो दोबारा शुरू करते समय यह काफी परेशान करने वाला लगता है। स्ट्रीमिंग सर्विसेज से फ्री मूवीज और टीवी शो पर ज्यादा फोकस मिलता है, लेकिन आपको इन ऐप्स को इंस्टॉल करना होगा और कुछ मामलों में साइन इन भी करना पड़ता है। 
samsung


इस सब के अलावा, टीवी का इंटरफेस अच्छा है और कनेक्टेड डिवाइसेज के बीच स्विच करना भी आसान है। ऐप्स आसानी से एक्सेस की जा सकती हैं। सेटिंग्स मेन्यु नेविगेट करने में थोड़ा जटिल लगता है लेकिन इसे कस्टमाइज करने के काफी ऑप्शन मिल जाते हैं। इंटरफेस को बेस्ट तो नहीं कहा जा सकता लेकिन यह इस्तेमाल करने लायक है। 
 

सैमसंग 55-इंच QN95B निओ QLED टीवी की परफॉर्मेंस

टीवी की परफॉर्मेंस के बारे में बताने से पहले मैं आपको बता दूं कि ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली हैं जिसमें सैमसंग, रिव्यूअर्स के द्वारा किए जाने वाले कई टेस्ट में धोखा देती है। FlatpanelsHD ने भी इस टीवी के रिव्यू के लिए ऐसा ही कुछ रिपोर्ट किया है। हालांकि हमारी टेस्टिंग प्रोसेस में उस खास टेस्ट को शामिल नहीं किया गया है जिसमें कि सैमसंग को पता लग सके और वह इसके साथ छेड़खानी कर सके। हमारे पास इस बात को मानने का कोई कारण नहीं है कि सैमसंग द्वारा भेजी गई ये यूनिट स्टैंडर्ड रिटेल यूनिट नहीं है। 

QN95B एक मॉडर्न फ्लैगशिप है जो उसी तरह की परफॉर्मेंस देता है, जैसा कि आप किसी 2 लाख रुपये के टीवी से उम्मीद कर सकते हैं। इसका क्वांटम डॉट मिनी एलईडी एक ब्राइट और खिली हुई पिक्चर देता है। एक फ्लैगशिप ग्रेड एचडीआर परफॉर्मेंस देने के लिए टीवी इसकी कैलिब्रेशन और टेक्निकल क्षमता का बखूबी इस्तेमाल करता है। 

मैंने टीवी को कई तरह के रेजॉल्यूशन और डाइनेमिंक रेंज कंटेंट में टेस्ट किया। और जैसा कि हाइ एंड मॉडल्स के साथ मिलता है, टीवी को अल्ट्रा एचडी एचडीआर कंटेंट के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है। शार्पनेस, मोशन हैंडलिंग, कलर एक्यूरेसी और ब्राइटनेस में अंतर आसानी से देखा जा सकता है जो हाई क्वालिटी कंटेंट के साथ और ज्यादा बेहतर होता जाता है। 
samsung


Spider-Man: No Way Home को मैंने इस पर अल्ट्रा एचडी एचडीआर के साथ Dolby Atmos पर Apple TV के माध्यम से देखा कि जो कि मेरा इस पर बेस्ट एक्सपीरियंस रहा। शार्पनेस, कलर्स और डिटेल लेवल बहुत अच्छा था। इसकी ब्राइटनेस एकदम वादे के मुताबिक थी और मार्केट में मौजूद बाकी प्रतिद्वंदियों से बेहतर थी। 

इस सुपरहीरो मूवी के ब्राइट कलर्स काफी आकर्षक लग रहे थे जो इसकी मिनी एलईडी तकनीक का कमाल है। ब्लैक लेवल अच्छा था और उसी लेवल पर था जैसा कि हाई एंड ओएलईडी टीवी में देखने को मिलता है। ब्लूमिंग और लाइट ब्लीड को भी इसने अच्छे से संभाला और और ब्राइट सीन में भी बहुत कम लाइट इसमें बिखरती हुई दिख रही थी। 

अंधेरे में कमरे में कई बार ब्राइटनेस बहुत ज्यादा लग रही थी। ब्राइटनेस में बदलाव पता चल रहे थे और कई बार तो यह बदलाव अचानक से हो जा रहा था। टीवी में एक ऐसा मोड भी है जिससे ये आ रही रोशनी के साथ एडॉप्ट कर लेता है और इसने मेरे लिए अच्छी तरह से काम किया। इस मोड ने डे-टाइम में ब्राइटनेस को उभारा भी, जिससे कि दिन की तीखी रोशनी में भी टीवी आरामदायक तरीके से देखा जा सके। 
samsung


Dolby Vision HDR सैमसंग के चहेते HDR10+ फॉर्मेट से तकनीकी रूप से ऊंचा मालूम होता है। एचडीआर परफॉर्मेंस इसने अच्छी दी। यह ब्राइटनेस और ब्लैक लेवल को मेंटेन करने के लिए अपनी खुद की क्षमता पर निर्भर रहता दिखता है, न कि कंटेंट के मेटाडेटा पर। 

इसका पता Apple TV, Apple TV+, Netflix और Amazon Prime Video के हाई क्वालिटी कंटेंट में लग रहा था। Love, Death & Robots और Roar जैसे शो काफी शानदार दिखे लेकिन यहां पर टीवी स्क्रीन बदलावों के प्रति सुस्त प्रतिक्रिया देता हुआ मालूम हुआ। 

स्टैंडर्ड डाइनेमिक रेंज कंटेंट जैसे कि नेटफ्लिक्स के Better Call Saul में कंटेंट में समान शार्पनेस और क्वालिटी बनी रही लेकिन यह एचडीआर कंटेंट के जितना प्रभावित करने वाला नहीं था। तेज गति वाले सीन को भी अच्छे से हैंडल कर रहा था टीवी, लेकिन एचडीआर कंटेंट में कुछ सीन्स में आर्टफेस बन रहे थे । 

55 इंच अल्ट्रा एचडी टीवी पर देखे जाने वाले कंटेंट की तरह इस टीवी पर कंटेंट दिखाई देता है। हालांकि मोशन सीन्स जैसे कि F1 रेस देखते समय कुछ आर्टफेस दिखाई दे रहे थे। ये हर कीमत के टीवी में देखने को मिलता है लेकिन इस टीवी में ये थोड़ा ज्यादा देखने को मिलता है। 

मोशन सीन्स के अलावा मुझे इसके फुलएचडी कंटेंट में कोई समस्या नहीं हुई। Kim's Convenience और The Big Bang Theory जैसे सिटकॉम देखने में मजा आया। कलर्स काफी अच्छे दिखे। Big Bang Theory का ब्राइट पॉपअप कल्चर क्लीन और पंची था। कम रेजॉल्यूशन का कंटेंट टीवी पर भद्दा लग रहा था, ठीक वैसे ही जब किसी अल्ट्रा एचडी टीवी पर स्टैंडर्ड डेफिनिशन कंटेंट देखते समय लगता है। 

इसकी साउंड क्वालिटी अपने आप में काफी खास है लेकिन इस्तेमाल में यह थोड़ी कमतर उतरती है। 70W की आउटपुट होने के बाद भी टीवी ने वैसा लाउड साउंड नहीं किया जैसा मैं इससे उम्मीद कर रहा था। शायद ये स्पीकरों के पीछे की तरफ लगा होने का परिणाम था कि साउंड दबा हुआ सा महसूस हो रहा था। ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग ऑडियो ने भी इसमें खास असर नहीं दिखाया। 

Dolby Atmos कंटेंट के साथ साउंड परफॉर्मेंस काफी अच्छा था। Spider-Man: No Way Home, Hustle, और Love, Death & Robots में अच्छा साउंड एक्सपीरियंस मिला। अच्छा लाउड एक्सपीरियंस लेने के लिए मुझे इसके वॉल्यूम लेवल को 70 तक ले जाना पड़ रहा था। फिर भी, अगर आपको होम थियेटर जैसा एक्सपीरियंस चाहिए तो आपको एक अच्छा साउंड बार इसके साथ इस्तेमाल करना चाहिए। 
 

हमारा फैसला

टेलीविजन की बात आती है तो सैमसंग इस बिजनेस में बेस्ट मानी जाती है और QN95B Neo QLED उन उम्मीदों को पूरा करता है जो मैंने इससे लगाईं थीं। टीवी तकनीकी रूप से अच्छा है, ब्राइट है और डिटेल्ड पिक्चर देता है जिससे ये अपनी 2 लाख रुपये की कीमत के साथ भी न्याय करता है। टीवी में अच्छा डिजाइन और फीचर्स मिलते हैं, एक ब्राइट मिनी एलईडी स्क्रीन मिलती है, और अल्ट्रा एचडी और एचडीआर कंटेंट के साथ टॉप क्वालिटी परफॉर्मेंस मिलती है। 

कुछ छोटी खामियां भी हैं जैसे साउंड क्वालिटी का थोड़ा कमतर होना, अस्त व्यस्त लगने वाला यूजर इंटरफेस, हल्का फुल्का मोशन इश्यू आदि। फिर भी इस तरह का हाइ एंड टीवी खरीदने वाले यूजर को क्वालिटी कंटेंट मिलेगा और अच्छी परफॉर्मेंस मिलेगी। इसका डिजाइन भी बहुत आकर्षक लगता है और स्लिम होने के साथ यह खूबसूरत लगता है। 

कुल मिलाकर कहूं तो यह एक फ्लैगशिप अल्ट्रा एचडी टीवी है जो अपनी कीमत के साथ अच्छी तरह से न्याय करता है। हालांकि, होम थियेटर एक्सपीरियंस के लिए इसके साथ एक साउंड बार और स्पीकर सिस्टम की जरूरत महसूस होती है। 
 

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • Design
  • Performance
  • Value for Money
  • Software
  • Features
  • खूबियां
  • Slim, beautiful design and build
  • Solar powered remote
  • Mini LED display is incredibly bright
  • Excellent picture performance with Ultra-HD HDR content
  • Good local dimming ensures decent black levels
  • कमियां
  • Software is a bit cluttered and intrusive
  • Underwhelming sound quality
  • Some motion issues with Full-HD and SD content
डिस्प्ले55.00 इंच
स्क्रीन टाइपMini LED
डाइमेंशन1228mm x 707mm x 17mm
रिज़ॉल्यूशनUltra-HD
ओएसTizen
स्मार्ट टीवीहां
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Itel Super Guru 4G फीचर फोन YouTube और UPI सपोर्ट के साथ भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 1,799 रुपये
  2. AI Girlfriend: कौन होती है ये वर्चुअल गर्लफ्रेंड? कितनी बड़ी है AI-Dating की दुनिया? जानें सब कुछ...
  3. Nothing Ear, Nothing Ear A TWS ईयरफोन हुए 45dB ANC के साथ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  4. 6000mAh बैटरी के साथ Samsung Galaxy M35 जल्‍द होगा भारत में लॉन्‍च, सपोर्ट पेज लाइव!
  5. Redmi 13 5G की जानकारी सामने आई, भारत में जल्द होगा लॉन्च
  6. Google Lay Off 2024: गूगल फिर निकालेगी कर्मचारी, इन विभागों पर होगा असर
  7. HMD ने लॉन्‍च किया ‘बोरिंग’ फोन, सिर्फ कॉल और टेक्‍स्‍ट कर पाएंगे, इंटरनेट का नहीं है सपोर्ट
  8. Article 370 OTT Release date : ‘धारा 370’ पर बनी यामी गौतम की फ‍िल्‍म कल हो रही इस ओटीटी पर रिलीज, जानें डिटेल
  9. Xiaomi 15 सीरीज पर काम शुरू! इस महीने होगी इंटरनल टेस्टिंग
  10. Redmi ने सस्ते स्मार्ट TV A50, A55, A65 किए लॉन्च, 4K डिस्प्ले के साथ हैं धांसू फीचर्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »