GoPro Hero 11 Black फर्स्ट इम्प्रेशन : नई संभावनाओं को खोलता कैमरा

बड़ा सेंसर होने के चलते GoPro Hero 11 Black से 27 मेगापिक्सल के फोटो खींचे जा सकते हैं।

GoPro Hero 11 Black फर्स्ट इम्प्रेशन :  नई संभावनाओं को खोलता कैमरा

GoPro Hero 11 Black की भारत में कीमत 51,500 रुपये है।

ख़ास बातें
  • GoPro Hero 11 Black से 27 मेगापिक्सल के फोटो खींचे जा सकते हैं
  • वीडियो रिकॉर्डिंग रेजॉल्यूशन 60fps पर 5.3K और 120fps पर 4K तक मिलता है
  • कंपनी ने 38 प्रतिशत ज्यादा लम्बे टाइम तक रिकॉर्डिंग का वादा किया है
विज्ञापन
GoPro की ओर से नया एक्शन कैमरा लॉन्च किया गया है। यह कैमरा कंपनी ने इसकी Hero 11 सीरीज के अन्तर्गत पेश किया है। इसमें दो मॉडल्स आए हैं, जो हैं- Hero 11 Black और Hero 11 Black Mini। सीरीज का Hero 11 Black Mini कैमरा Hero 11 Black का कॉम्पैक्ट वर्जन है जिसमें कुछ एडवांस्ड फीचर्स हटा दिए गए हैं। GoPro ने मेरे पास सिर्फ Hero 11 Black भेजा है। इसलिए आज मैं यह देखूंगा कि Hero 10 Black के बाद कंपनी ने इसमें क्या सुधार किए हैं। पुराना मॉडल अभी भी भारत में कम कीमत के साथ सेल किया जा रहा है। Hero 11 Black की कीमत 51,500 रुपये रखी गई है, जो अभी भी काफी महंगा है लेकिन Hero 10 Black की कीमत से कम पर लॉन्च किया गया है। 

डिजाइन और फिजिकल डाइमेंशन देखें तो नया GoPro Hero 11 Black इसके पुराने मॉडल से लगभग मिलता जुलता है। अगर कैमरा की साइड में 11 Black लिखा नहीं दिखाई दे तो दोनों में पहचान करना मुश्किल है। कंपनी का ये नया कैमरा रग्ड डिजाइन के साथ आता है और 10 मीटर तक पानी में जाने के लिए यह वॉटरप्रूफ है। इसमें 2.27 इंच का टचस्क्रीन बैक डिस्प्ले है और एक छोटा डिस्प्ले, फ्रंट की ओर है, जो कि कलर डिस्प्ले है लेकिन टच रहित। लेंस कवर को हटाया जा सकता है और कैमरा Max Lens Mod को सपोर्ट करता है। बॉटम में माउंटिंग फिंगर्स दिए गए हैं और साइड में बैटरी और यूएसबी टाइप सी को बचाए रखने के लिए फ्लैप दिया गया है। 
gopro

Hero 11 Black GoPro कैमरा Enduro बैटरी के साथ आता है, जो पुराने मॉडल में अलग से खरीद के लिए उपलब्ध थी। अबकी बार कंपनी ने 38 प्रतिशत ज्यादा लम्बे टाइम तक रिकॉर्डिंग का वादा किया है। Hero 10 Black अपने साथ GP2 प्रोसेसर लाया था और Hero 11 में नया सेंसर दिया गया है। यह 1/1.9 इंच बड़ा है, जबकि इसका हॉरिजॉन्टल रेजॉल्यूशन उतना ही है। लंबा होने की वजह से इसमें वर्टिकल रेजॉल्यूशन ज्यादा मिलता है और यह नए 8:7 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। 

बड़ा सेंसर होने के चलते GoPro Hero 11 Black से 27 मेगापिक्सल के फोटो खींचे जा सकते हैं। इसके अलावा वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए एक नया HyperView लेंस दिया गया है जो SuperView लेंस के मुकाबले ज्यादा वाइड फील्ड ऑफ व्यू देता है। Hero 11 Black 10 बिट कलर और 120Mbps वीडियो बिटरेट को सपोर्ट करता है, जिसे ProTune सेटिंग्स में जाकर इनेबल किया जा सकता है। नए मॉडल में HyperSmooth 5.0 का लेटेस्ट वर्जन दिया गया है, इसमें Timewarp वीडियो शूट करते समय 5.3K रेजॉल्यूशन का सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा टाइमलैप्स मेन्यु में व्हीकल लाइट्स और स्टार ट्रेल्स के लिए नया प्रीसेट भी दिया गया है। 

Hero 10 Black की तरह ही इस नए मॉडल में अधिकतम वीडियो रिकॉर्डिंग रेजॉल्यूशन 60fps पर 5.3K और 120fps पर 4K तक मिलता है। फ्रेमरेट और रेजॉल्यूशन के लिए कई सारे वेरिएशन इसमें मिल जाते हैं, जिनके साथ खेला जा सकता है। 8:7 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ कंपनी का कहना है कि इसका फायदा Quik app के जरिए वीडियो को बाद में 4:3 और यहां तक कि 9:16 में भी एक्सपोर्ट करने के लिए मिल जाता है। इस प्रक्रिया में वीडियो की क्वालिटी भी वैसी ही बनी रहती है।
gopro
 
अगर आपने हाल ही में GoPro डिवाइस को इस्तेमाल किया है तो GoPro Hero 11 Black का यूजर इंटरफेस आपको जल्द समझ आ जाएगा, लेकिन अब सेटिंग्स मेन्यु को और अच्छे तरीके से व्यवस्थित कर दिया गया है। नए Video Mode की सेटिंग्स में जाकर अब आप Extended Battery mode में भी स्विच कर सकते हैं, जिसके बाद यह वीडियो रिकॉर्डिंग को कम रेजॉल्यूशन में शिफ्ट कर देता है और 8:7 आस्पेक्ट ऑप्शन को डिसेबल कर देता है। आप वीडियो प्रीसेट को कस्टमाइज भी कर सकते हैं, लेकिन Extended Battery mode में स्विच करने के बाद आपको उन वीडियो प्रीसेट का क्विक एक्सेस मिल जाता है जो बैटरी को बहुत जल्द खत्म होने से बचाते हैं। Controls टॉगल बटन के साथ आप Easy mode में स्विच कर सकते हैं जो आपको वीडियो, फोटो और टाइमलैप्स के लिए सिंगल और एडिट न किया जा सकने वाला प्रीसेट देता है। यह उनके लिए काम का है जो केवल जल्द से कैमरा सब्जेक्ट पर पॉइंट करके बस शूट करना चाहते हैं। 
gptempdownloa
GoPro Hero 11 के साथ मैंने अभी ज्यादा समय नहीं बिताया है, लेकिन अभी तक मुझे इसकी इमेज और वीडियो क्वालिटी काफी अच्छी लगी है। GoPro हमेशा लाजवाब स्टेबलाइजेशन देती है और Hero 11 Black के साथ अबकी बार Auto Boost भी आया है जो जरूरत पड़ने पर केवल स्टेबलाइजेशन पर काम करता है, ताकि फ्रेम उस क्लिप के दौरान परमानेंट तरीके से क्रॉप न हो। मुझे इसमें Horizon Lock नाम से एक बढ़िया फीचर मिला जो 360 डिग्री रोटेशन के लिए इस्तेमाल होता है, इसका मतलब है कि हॉराइजन वहीं स्थित रहता है, और कैमरा 360 डिग्री पर घूम जाता है। Max Lens Mod और GoPro Max 360 डिग्री कैमरा के मुख्य फीचर्स में से यह एक था, लेकिन Hero 11 Black अब इसे मूल रूप से सपोर्ट करता है। 

अगर आपने GoPro Hero 10 Black को मिस कर दिया था, तो Hero 11 Black आपको काफी रोचक लग सकता है और 51,500 रुपये में यह पुराने मॉडल से कुछ सस्ता भी है। नए, बड़े आस्पेक्ट रेश्यो के अलावा क्या यह नया सेंसर इमेज क्वालिटी में भी पुराने मॉडल से कुछ बेहतर साबित होता है? आने वाले दिनों में हम GoPro Hero 11 Black को टेस्ट करेंगे, इसलिए आप दोबारा यहां आकर इसका फुल रिव्यू चेक करना न भूलें। 

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • Design
  • Photo quality
  • Video quality
  • Features
  • Battery life
  • Value for money
  • खूबियां
  • Top-notch video stabilisation
  • Larger camera sensor
  • Support for new, social media-friendly aspect ratios
  • Impressive low-light timelapse video performance
  • Rugged build, bright displays
  • Decent battery life
  • Familiar, easy-to-use interface
  • कमियां
  • Average performance in low-light photos
  • Expensive
कैमरा टाइपDigital Camera
सेंसर टाइपCMOS
डिस्प्ले टाइपTFT LCD
बैटरी टाइपLithium ion
टचस्क्रीनहां
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. 2024 Bajaj Pulsar NS160 और NS200 हुए भारत में लॉन्च, जानें कीमत और बदलाव
  2. Samsung Galaxy A55 की कीमत, स्पेसिफिकेशन्स के साथ लॉन्च डेट भी हुई लीक
  3. MWC 2024: Samsung Galaxy Ring से लेकर Xiaomi 14 Ultra, Tecno Pova 6 Pro, Honor Magic 6 सीरीज और Lenovo ट्रांसपेरेंट लैपटॉप हुए पेश
  4. रिलायंस जियो और Qualcomm की एंट्री-लेवल 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी!
  5. Nothing Phone 2a के डिजाइन का खुलासा, 5 मार्च को होगा लॉन्च
  6. सिर्फ 299 रुपये में डेली 2GB डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और पूरे महीने मिलेंगे गजब के फायदे
  7. Big Breaking : ‘गगनयान’ मिशन में उड़ान भरेंगे ये 4 अंतरिक्ष यात्री, PM मोदी ने किया ऐलान
  8. बिटकॉइन ने बनाया 2 वर्ष का हाई, प्राइस 57,000 डॉलर तक पहुंचा
  9. Infinix Smart 8 Plus होगा 50MP कैमरा, 6000mAh बैटरी के साथ 1 मार्च को लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशंस
  10. OTT का खुमार! देश में 82 करोड़ इंटरनेट यूजर्स, उसमें से 70.7 करोड़ देख रहे ओटीटी सर्विसेज
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »