इस इलेक्ट्रिक SUV का मुकाबला Hyundai की क्रेटा इलेक्ट्रिक, Tata Motors की Curvv EV, MG Motor की ZS EV से होगा। इसमें सिक्योरिटी सात एयरबैग्स, लेवल-2 ADAS और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। मारूति सुजुकी ने e-Vitara की प्राइसिंग और बुकिंग के बारे में जानकारी नहीं दी है। देश में पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है।
इस स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर में इनोवेशन और स्टाइल का ब्लेंड है। इसमें कंपनी की नेक्स्ट-जेन e-Technology दी गई है। इसमें 3 kWh की फिक्स्ड LFP बैटरी दी गई है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बहुत अधिक गर्मी से लेकर बहुत ठंडी स्थितियों तक में टेस्टिंग की गई है। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) की बिक्री तेजी से बढ़ी है। वित्त वर्ष 2024-25 में लगभग 6.1 प्रतिशत पर पहुंच गई है।
इस वर्ष की शुरुआत में आयोजित किए गए Bharat Mobility Global Expo में इसे प्रदर्शित किया गया था। इस EV के संभावित कस्टमर्स के लिए कंपनी एक मजबूत इकोसिस्टम बना रही है। मारूति सुजुकी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और हाइब्रिड व्हीकल्स के हाई-वोल्टेज सिस्टम्स से जुड़ा एक ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है। मारूति सुजुकी की योजना आगामी वर्षों में अपने पोर्टफोलियो में छह EV मॉडल्स को शामिल करने की है।
इस इलेक्ट्रिक SUV का क्रैश टेस्ट किया जा रहा है। e Vitara में सात एयरबैग्स दिए गए हैं। हाल ही में आयोजित हुए Bharat Mobility Global Expo में इसे प्रदर्शित किया गया था। इस इलेक्ट्रिक SUV का साइड इम्पैक्ट टेस्ट और फ्रंटल क्रैश टेस्ट सहित कई मापदंडों पर टेस्ट किया जा रहा है। e Vitara में डुअल इंटीग्रेटेड स्क्रीन दी गई है, जो इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल ड्राइवर के डिस्प्ले के तौर पर कार्य करती है।
हाल ही में आयोजित Bharat Mobility Global Auto Expo में इसे प्रदर्शित किया गया था। कंपनी ने e Vitara की रेंज और कुछ स्पेसिफिकेशंस की जानकारी दी है। इस इलेक्ट्रिक SUV की सिंगल चार्ज में रेंज लगभग 500 किलोमीटर की होगी। e Vitara में 49 kWh और 61 kWh के दो बैटरी पैक के विकल्प हो सकते हैं। सुजुकी की योजना आगामी वर्षों में अपने पोर्टफोलियो में छह EV मॉडल्स को शामिल करने की है।
हाल ही में आयोजित Bharat Mobility Global Auto Expo में इसे प्रदर्शित किया गया था। कंपनी ने e Vitara की रेंज और कुछ स्पेसिफिकेशंस की जानकारी दी है। इस इलेक्ट्रिक SUV की सिंगल चार्ज में रेंज लगभग 500 किलोमीटर की होगी। e Vitara में 49 kWh और 61 kWh के दो बैटरी पैक के विकल्प हो सकते हैं। सुजुकी की योजना आगामी वर्षों में अपने पोर्टफोलियो में छह EV मॉडल्स को शामिल करने की है।
इसका डिजाइन भारत में बेची जाने वाली कंपनी की Innova Crysta के लगभग समान है। इसमें 59.3 kWh की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 134 kW की है। Toyota ने इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर शो में Innova इलेक्ट्रिक के कॉन्सेप्ट मॉडल को प्रदर्शित किया है। इसमें फ्रंट पर क्लोज्ड-ऑफ ग्रिल के साथ LED लाइट्स वाले हेडलैम्प्स के साथ DRL है।
मारूति सुजुकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री को सपोर्ट देने वाला एक विस्तृत इकोसिस्टम तैयार कर रही है। इससे EV के मालिकों को बेहतर एक्सपीरिएंस की गारंटी होगी e-Vitara में एडवांस्ड सिस्टम ADAS लेवल 2 दिया है। इसमें वे फीचर्स दिए हैं जो AI के जरिए ड्राइविंग के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाते हैं। कंपनी की 1,000 शहरों में ऑफ्टर-सेल्स सर्विसेज और इमजरेंसी चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है।
कंपनी की डीलरशिप्स यह इलेक्ट्रिक SUV पहुंचना शुरू हो गई है। इससे क्रेटा इलेक्ट्रिक की डिलीवरी जल्द शुरू होने का संकेत मिल रहा है। इसका शुरुआती प्राइस लगभग 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) का है। इसके लिए 25,000 रुपये में बुकिंग कराई जा सकती है। इस इलेक्ट्रिक SUV के कई फीचर्स इसके इंटरनल कम्बश्चन इंजन (ICE) वाले वर्जन के समान हैं। हालांकि, इसमें कुछ अपग्रेड भी किए गए हैं।
Bharat Mobility Global Expo 2025 में Hyundai ने Hyundai Creta Electric को लॉन्च किया और Maruti ने Maruti Suzuki e-Vitara को शोकेस किया। Maruti Suzuki e-Vitara की अनुमानित एक्स शोरूम कीमत 17 लाख रुपये से शुरू होगी। वहीं Hyundai Creta Electric की एक्स शोरूम कीमत 17.99 लाख रुपये 23.50 लाख रुपये तक (इंट्रोडक्ट्री) है। Suzuki e-Vitara की रेंज 500 किमी और Creta Electric की रेंज 473 किमी है।
Maruti Suzuki ने गुरुवार को अपनी कारों की कीमतों में इजाफा करने की घोषणा की। कंपनी ने बताया है कि कीमतों में वृद्धि 1 फरवरी से लागू होगी। सबसे अधिक बढ़ोतरी 32,500 रुपये की है, जो Celerio के लिए होगी। लिस्ट में Alto K10, Baleno, Dzire, Invicto सहित कई अन्य मॉडल्स शामिल हैं। PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, Maruti Suzuki India का कहना है कि बढ़ती इनपुट लागत और ऑपरेशनल खर्चों ने उसे विभिन्न मॉडलों की कीमतें बढ़ाने के लिए मजबूर किया है।
देश में पैसेंजर्स व्हीकल्स की कुल बिक्री में EV की हिस्सेदारी लगभग 10 प्रतिशत की है। इस सेगमेंट में 60 प्रतिशत से अधिक मार्केट शेयर रखने वाली Tata Motors ने बताया है कि इलेक्ट्रिक कारें बनाने की कॉस्ट में कमी हो रही है। इस वजह से पेट्रोल और डीजल इंजन वाले व्हीकल्स और EV के बीच प्राइस का अंतर कम हो रहा है।
देश में व्हीकल्स की कुल सेल्स में EV की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत से कम की है। अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में भारत तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है। इसके बावजूद देश में EV की संख्या कम है। हालांकि, EV की इंटरनेशनल सेल्स में कमी का ट्रेंड भारत में नहीं दिख रहा है। चीन की BYD जैसी बड़ी EV कंपनियों की देश में पहले से मौजूदगी है।
Bharat Mobility Expo में प्रदर्शित किए गए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ कंपनी ने इंटरनल कम्बश्चन इंजन (ICE) वाले Access का नया वर्जन और फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल Gixxer SF 250 को भी दिखाया है। सुजुकी के e-Access का डिजाइन इसके पहले से मौजूद ICE वर्जन के समान है। इसमें LED हेडलैम्प और अनूठे डिजाइन के साथ एप्रन दिया गया है जिसमें दोनों तरफ टर्न इंडिकेटर्स हैं।
Maruti Suzuki e-Vitara इलेक्ट्रिक कार Bharat Mobility Global Expo 2025 में पेश हुई है। e-Vitara में दो बैटरी ऑप्शन 49kWh और 61kWh दिए हैं जो कि हाई एफिशिएंसी मोटर को पावर प्रदान करती हैं। वहीं 61kWh वेरिएंट एक बार चार्ज होकर 500 किमी से ज्यादा की रेंज प्रदान करता है। ई विटारा तीन ड्राइव मोड इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स में आती है।