• होम
  • फ़ोटो
  • धरती से 400 km ऊपर अंतरिक्ष में टहलेंगे दो रूसी अंतरिक्ष यात्री, Nasa दिखाएगी LIVE स्‍पेसवॉक

धरती से 400 km ऊपर अंतरिक्ष में टहलेंगे दो रूसी अंतरिक्ष यात्री, Nasa दिखाएगी LIVE स्‍पेसवॉक

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • धरती से 400 km ऊपर अंतरिक्ष में टहलेंगे दो रूसी अंतरिक्ष यात्री, Nasa दिखाएगी LIVE स्‍पेसवॉक
    1/5

    धरती से 400 km ऊपर अंतरिक्ष में टहलेंगे दो रूसी अंतरिक्ष यात्री, Nasa दिखाएगी LIVE स्‍पेसवॉक

    धरती से 400 किलोमीटर ऊपर इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) में एक स्‍पेसवॉक होने वाली है। रूस के दो अंतरिक्ष यात्री आज रात स्‍पेसवॉक की कोशिश करेंगे। हालांकि भारतीय समय के अनुसार, तब सुबह के 6.30 बज रहे होंगे। इस स्‍पेसवॉक को लाइव देखा जा सकता है। जानकारी के अनुसार, स्‍पेसवॉक से जुड़ा इवेंट 6 घंटे 40 मिनट तक लाइव किया जाएगा। जो अंतरिक्ष यात्री स्‍पेसवॉक पर जाएंगे, उनका नाम है- सर्गेई प्रोकोपयेव और दिमित्री पेटेलिन। दोनों ने पहले भी 2 बार स्‍पेसवॉक शुरू करने की कोशिश की थी, लेकिन तकनीकी खामियों के चलते आखिरी वक्‍त में स्‍पेसवॉक को टालना पड़ा।
  • पिछले साल की थी पहली कोशिश
    2/5

    पिछले साल की थी पहली कोशिश

    अमेरिकी अंतर‍िक्ष एजेंसी नासा (Nasa) के अनुसार, पिछले साल 25 नवंबर को सर्गेई प्रोकोपयेव और दिमित्री पेटेलिन ने स्‍पेसवॉक की पहली कोशिश की थी, लेकिन स्‍पेससूट का पंप फेल हो गया। दोनों ने 15 दिसंबर को फ‍िर से स्‍पेसवॉक की योजना बनाई, लेकिन आईएसएस के साथ अटैच्‍ड सोयुज स्‍पेसक्राफ्ट में हुए कूलेंट लीक ने मुसीबत बढ़ा दी। दूसरी बार भी स्‍पेसवॉक को टालना पड़ा।
  • स्‍पेसवॉक के दौरान किया जाएगा यह काम
    3/5

    स्‍पेसवॉक के दौरान किया जाएगा यह काम

    अब आज रात दोनों अंतरिक्ष यात्री स्‍पेसवॉक की तीसरी कोशिश करेंगे। दोनों एस्‍ट्रोनॉट, इंटरनेशल स्‍पेस स्‍टेशन के पृथ्‍वी की ओर फोकस्‍ड एरिया में स्‍पेसवॉक करेंगे। स्‍पेसवॉक का मकसद एक रेडिएटर और एक एक्‍सपेरिमेंट मॉड्यूल को स्थानांतरित किया जाएगा। यह काम कुल चार स्‍पेसवॉक में पूरा होना है।
  • तीसरी और चौथी स्‍पेसवॉक कब?
    4/5

    तीसरी और चौथी स्‍पेसवॉक कब?

    पहली स्‍पेसवॉक पिछले साल 17 नवंबर को की गई थी। आज की स्‍पेसवॉक पूरी होने के बाद 25 अप्रैल को तीसरी स्‍पेसवॉक और 4 मई को चौथी स्‍पेसवॉक प्रस्‍तावित है। इस दौरान आईएसएस पर सवार बाकी अंतरिक्ष यात्री, स्‍पेसवॉक कर रहे एस्‍ट्रोनॉट्स को मदद करेंगे। अमेर‍िकी अंतरिक्ष एजेंसी इस स्‍पेसवॉक को लाइव दिखाएगी। दिलचस्‍प यह है कि सर्गेई प्रोकोपयेव अपनी स्‍पेसवॉक के दौरान लाल धारियों वाला ओरलान स्पेससूट पहनेंगे, जबकि पेटेलिन नीले रंग की धारियों वाला स्‍पेससूट पहनेंगे।
  • ऐसे देखें लाइव
    5/5

    ऐसे देखें लाइव

    जैसा कि हमने आपको बताया Nasa इस स्‍पेसवॉक को लाइव दिखाएगी। नासा के यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/watch?v=21X5lGlDOfg पर इस स्‍पेसवॉक को लाइव देखा जा सकेगा। ध्‍यान रहे जब यह स्‍पेसवॉक आयोजित की जा रही होगी, तब भारत में सुबह के 6.30 बज रहे होंगे। तस्‍वीरें, Nasa व अन्‍य से।
Comments
 
 

विज्ञापन

विज्ञापन

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »