Mi A3 और Redmi Note 7 Pro में कौन बेहतर?

हमने आपकी सुविधा के लिए कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के आधार पर Xiaomi Mi A3 की तुलना Redmi Note 7 Pro से की है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Mi A3 और Redmi Note 7 Pro में कौन बेहतर?

Mi A3 vs Redmi Note 7 Pro

ख़ास बातें
  • रेडमी नोट 7 प्रो की शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है
  • 12,999 रुपये से शुरू होता है Xiaomi Mi A3 का दाम
  • शाओमी के दोनों फोन में है 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा
भारतीय मार्केट में Xiaomi के तीसरे एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन Xiaomi Mi A3 को बुधवार को लॉन्च किया गया था। यह बजट सेगमेंट में कंपनी का एक और प्रोडक्ट है। गूगल के एंड्रॉयड वन की ब्रांडिंग से ही साफ है कि यह बीते साल पेश किए गए शाओमी मी ए2 का अपग्रेड है। यह ग्लास सेंडविच डिज़ाइन के साथ आता है। इसमें फ्रंट और रियर पैनल पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है। एंड्रॉयड वन फोन होने का मतलब है कि हैंडसेट को नियमित पर एंड्रॉयड अपेडट मिलने की गारंटी है। शाओमी मी ए3 के अहम स्पेसिफिकेशन यही इशारा देते हैं कि मार्केट में इसकी भिड़ंत कंपनी के ही लोकप्रिय हैंडसेट Redmi Note 7 Pro से होगी।

ऐसे में हमने आपकी सुविधा के लिए कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के आधार पर मी ए3 की तुलना रेडमी नोट 7 प्रो से की है। इसके आधार पर आप अपनी पसंद का हैंडसेट चुन सकते हैं।
 

Mi A3 vs Redmi Note 7 Pro price in India

भारत में मी ए3 के 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपये और 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपये तय की गई है। मी ए3 के तीन कलर वेरिएंट उतारे गए हैं- नॉट जस्ट ब्लू, मोर देन व्हाइट और काइंड ऑफ ग्रे। शाओमी मी ए3 की बिक्री 23 अगस्त को अमेज़न, मी डॉट कॉम और मी होम स्टोर पर दोपहर 12 बजे शुरू होगी और जल्द ही हैंडसेट ऑफलाइन स्टोर में भी मिलने लगेगा।

दूसरी तरफ, रेडमी नोट 7 प्रो (रिव्यू) के तीन वेरिएंट उपलब्ध हैं। 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 13,999 रुपये में बेचा जाता है। रेडमी नोट 7 प्रो के 6 जीबी + 128 जीबी वर्ज़न की कीमत 16,999 रुपये है। ग्राहक रेडमी नोट 7 प्रो के 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज मॉडल को 14,999 रुपये में खरीद पाएंगे। वैसे इस वेरिएंट को 15,999 रुपये में लॉन्च किया गया था।
 

Mi A3 vs Redmi Note 7 Pro specifications, features

डुअल-सिम (नैनो) वाला मी ए3 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9 पाई आउट-ऑफ-द-बॉक्स पर चलता है। इसमें एक 6.08 इंच एचडी+ (720x1520 पिक्सल) एमोलेड डिस्प्ले है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। टॉप पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है। सिक्योरिटी के लिए हैंडसेट में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए मी ए3 में स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम है।


अब बात मी ए3 के कैमरा सेटअप की। फोन के पिछले हिस्से पर तीन रियर कैमरे हैं, अपर्चर एफ/1.79 वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर वाइड-एंगल लेंस के साथ और डेप्थ सेंसिंग के लिए 2 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर होगा। वाटरड्रॉप नॉच में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

शाओमी ने मी ए3 के दो स्टोरेज वेरिएंट उतारे हैं- एक 64 जीबी और दूसरा 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को बढ़ाना संभव होगा। फोन में जान फूंकने के लिए 4,030 एमएएच की बैटरी है। कनेक्टिविटी के लिए मी ए3 में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ वर्जन 5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक शामिल है।

रेडमी नोट 7 प्रो में 6.3 इंच की फुल-एचडी+ स्क्रीन है, 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो और वाटरड्रॉप नॉच के साथ। फोन के फ्रंट और बैक पैनल पर 2.5डी कर्व्ड गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है। स्मार्टफोन में 11एनएम प्रोसेस से बने क्वालकॉम ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। रैम और स्टोरेज पर आधारित फोन के दो विकल्प हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज। दोनों ही वेरिएंट 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करते हैं।


फोन एंड्रॉयड पाई पर आधारित मीयूआई 10 पर चलेगा। फोन की बैटरी 4,000 एमएएच की है और यह क्विक चार्ज 4.0 को सपोर्ट करेगी। इस फोन में रियर फिंगरप्रिंट सेंसर है। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और डुअल सिम कनेक्टिविटी फीचर इस फोन का हिस्सा हैं। रेडमी नोट 7 प्रो 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0 और इंफ्रारेड के साथ आता है।

अन्य स्पेसिफिकेशन की बात करें तो रेडमी नोट 7 प्रो डुअल कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें एफ/ 1.79 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन में एआई सीन डिटेक्शन, एआई पोर्ट्रेट मोड और नाइट मोड जैसे कैमरा फीचर हैं। इसके अलावा फोन में 13 मेगापिक्सल का सेल्फी सेंसर है। इस फोन के रियर कैमरे से यूज़र 4K वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर पाएगा आपको WhatsApp ग्रुप में एड, जानें कैसे
  2. Samsung Galaxy A52 और Galaxy A72 की कीमत लॉन्च से पहले हुई लीक : रिपोर्ट
  3. Delhi Internet Shutdown: Jio समेत कई टेलीकॉम कंपनियों ने किसानों के हिंसक प्रदर्शन के बाद दिल्ली में कई इलाकों में इंटरनेट सेवा को किया बंद
  4. Motorola Edge S फोन 2 सेल्फी, 4 बैक कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  5. PUBG जैसे 2 नए गेम 2022 में होंगे लॉन्च, जानें डिटेल्स
  6. FAU-G गेम भारत में लाइव, PUBG Mobile से टक्कर देने के लिए ऐसे करें फ्री डाउनलोड और इंस्टॉल
  7. Xiaomi फोन में विज्ञापनों को करें बाय-बाय, ये हैं आसान स्टेप्स
  8. Realme X7 और Realme X7 Pro भारत में 4 फरवरी को हो सकते हैं लॉन्च, Flipkart पेज़ लाइव
  9. PUBG Mobile चैंपियनशिप के फाइनल्स का आज तीसरा दिन, यहां देखें लाइव इवेंट
  10. OnePlus 7 का मिरर ब्लू वेरिएंट लॉन्च, जानें कीमत
#ताज़ा ख़बरें
  1. Samsung Galaxy A52 और Galaxy A72 की कीमत लॉन्च से पहले हुई लीक : रिपोर्ट
  2. Motorola Edge S फोन 2 सेल्फी, 4 बैक कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  3. 53 करोड़ Facebook यूजर्स के फोन नंबर Telegram bot के जरिए लीक, 6 लाख भारतीय यूजर्स की जानकारी भी खतरे में..
  4. Redmi Note 10 ऑफिशियली हुआ टीज़, फरवरी में दे सकता है दस्तक
  5. Whatsapp भारतीयों के साथ यूरोपियन यूजर्स के मुकाबले अलग व्यवहार कर रहा है: दिल्ली HC से बोली सरकार
  6. अपने BSNL और MTNL नंबर पर यूं पाएं अनचाहे फोन कॉल्स से छुटकारा
  7. Delhi Internet Shutdown: Jio समेत कई टेलीकॉम कंपनियों ने किसानों के हिंसक प्रदर्शन के बाद दिल्ली में कई इलाकों में इंटरनेट सेवा को किया बंद
  8. TikTok भारत में 58 ऐप्स के साथ परमानेंट बैन!
  9. FAU-G गेम भारत में लाइव, PUBG Mobile से टक्कर देने के लिए ऐसे करें फ्री डाउनलोड और इंस्टॉल
  10. आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर पाएगा आपको WhatsApp ग्रुप में एड, जानें कैसे
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com