Popular Cryptocurrencies: 2021 में ये हैं 5 सबसे पॉप्युलर क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टोकरेंसी के दो बड़े माहारथी और सबसे पुराने क्रिप्टो कॉइन्स Bitcoin (BTH) और Ethereum (ETH) हैं। कुछ नए और तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे क्रिप्टो कॉइन्स भी हैं, जनके नाम Dogecoin (DOGE), Shiba Inu (SHIB) और Cardano (ADA) हैं।

Popular Cryptocurrencies: 2021 में ये हैं 5 सबसे पॉप्युलर क्रिप्टोकरेंसी

Bitcoin सबसे पुरानी और बेहद लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है

ख़ास बातें
  • Bitcoin और Ether सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी हैं
  • Cardano क्रिप्टो कॉइन को निवेशकों द्वारा खासा पसंद किया जा रहा
  • Litecoin भी बन रहा है निवेशकों का पसंदीदा Crypto Coin
क्रिप्टोकरेंसी कोई नई चीज़ नहीं है, पिछले कुछ महीनों में ये चर्चा का विषय बन गई है। भारत में भी क्रिप्टोकरेंसी बाज़ार में निवेशकों की रूची खासी बढ़ गई है। हाल के कुछ हफ्तों में क्रिप्टोकरेंसी मार्केट (Cryptocurrency Market) में जबरदस्त उतार-चढ़ाव आए हैं। बुधवार को मार्केट क्रैश भी हुई और अब मार्केट के जख्म वापस भर भी रहे हैं। क्रिप्टोकरेंसी बेहद विविध है। यदि आप ब्लॉकचेन तकनीक समझते हैं, तो आप भी अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च कर सकते हैं। इस समय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज्स में 1600 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी लिस्टेड हैं और यह बढ़ते जा रही है। इनमें से कुछ नए और तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे क्रिप्टो कॉइन्स के नाम Dogecoin (DOGE), Shiba Inu (SHIB), Cardano (ADA) हैं। क्रिप्टोकरेंसी के दो बड़े माहारथी और सबसे पुराने क्रिप्टो कॉइन्स Bitcoin (BTH) और Ethereum (ETH) हैं। पिछले कुछ सालों में Ripple (XRP) ने भी अपनी अहमीयत को क्रिप्टो निवेशकों (Cryptocurrency Investors) के सामने साबित किया है। इसके अलावा और भी कई क्रिप्टो कॉइन्स हैं, जो पिछले कुछ समय में बेहद लोकप्रिय हुए हैं और मार्केट में अभी अरबों रुपये की वैल्यू बना कर बैठे हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।
 

Most Popular and Top Cryptocurrency 2021

Bitcoin

Bitcoin ही एक ऐसा कॉइन है, जिसने इस डिज़िटल मार्केट को रचा। इसकी शुरुआत 2009 में हुई थी। ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करने वाला बिटकॉइन सातोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) नाम से काम करने वाले एक व्यक्ति या ग्रुप ने बनाया। इस व्यक्ति की असली पहचान अभी तक दुनिया के सामने नहीं आई है। ऐसा भी हो सकता है कि यह केवल एक व्यक्ति हो या कई लोगों का एक ग्रुप हो। बिटकॉइन इस समय सबसे लोकप्रिय  क्रिप्टो कॉइन है। इस कॉइन का अभी तक की सबसे ज्यादा कीमत (ऑल टाइम हाई) 64,829 डॉलर (भारत में 43.7 लाख रुपये) रही है और खबर लिखने तक इसकी कुल मार्केट कैप 54,340 अरब रुपये थी। 
 

Ethereum (Ether)

Bitcoin के बाद यदि कोई क्रिप्टो कॉइन सबसे लोकप्रिय है, तो वह Ethereum है और यह बिटकॉइन से काफी अलग भी है। दरअसल इथेरियम ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म का नाम है और इसके क्रिप्टो कॉइन का नाम Ether है। यह एक यूटिलिटी क्रिप्टोकरेंसी है, जिसे Ethereum प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने के लिए भुगतान के रूप में दिया जाता है। इथेरियम ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म पर कई Dapps (डिसेंट्रलाइज ऐप्लिकेशन) बनाए जाते हैं। ये गेम्स भी हो सकते हैं और इनिशियल कॉइन ऑफरिंग्स (क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया के IPOs) भी हो सकते हैं। Ethereum का ऑल टाइम हाई 3.2 लाख रुपये के आसपास रहा है और खबर लिखने तक इसकी मार्केट कैप 23,000 अरब रुपये थी।
 

Ripple XRP

तीसरे नंबर पर हम बिना संकोच Ripple (XRP) को रख सकते हैं। अभी तक यह काफी सुरक्षित यूटिलिटी कॉइन माना गया है और शुरुआत से इसे कई बैंक का सपोर्ट भी मिला है। Ripple के ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म पर बनी कई ट्रांस्फर सर्विस ने पिछले कुछ सालों में काफी ग्रो किया है। कई निवेशकों और क्रिप्टोकरेंसी एक्सपर्ट्स का मानना है कि Ripple आने वाले समय में पारंपरिक वित्तिय प्रणाली का हिस्सा बन सकता है। खबर लिखने तक इसकी मार्केट कैप 8,200 अरब रुपये थी और इसका ऑल टाइम हाई 248.56 रुपये रहा है।
 

Litecoin

Litecoin एक और बड़ा नाम है, जिसे Bitcoin का प्रतिद्वंदी माना जाता है। इस कॉइन को रोमर्रा की ज़िंदगी में भुगतान के लिए बिटकॉइन से ज्यादा बेहतर कॉइन समझा जाता है। इसका लेन-देन भी P2P (पीयर-टू-पीयर) नेटवर्क के जरिए होता है, जो बिटकॉइन से ज्यादा तेज़ होता है, जिसका एक मतलब यह भी है कि इसे भविष्य में मर्चेंट द्वारा पसंद भी किया जा सकता है। हालांकि फिलहाल बिटकॉइन को सरकारों और बैंक द्वारा अपनाया नहीं गया है, इसलिए लोग Bitcoin पर पैसा लगाना ज्यादा बेहतर समझते हैं। खबर लिखने तक इसकी मार्केट कैप 1,000 अरब रुपये थी और इसका ऑल टाइम हाई लगभग 30,242 रुपये रहा है।
 

Cardano

Cardano को भी इस लिस्ट में डालना बनता है। इस कॉइन से पिछले कुछ समय में निवेशकों को काफी खुश किया है और एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह भविष्य में काफी अच्छा परफॉर्म कर सकता है। इसके पीछे Ehereum को रचने वाली टीम के एक सदस्य चार्ल्स हॉकिन्सन (Charles Hoskinson) का हाथ है। कार्डानो के पीछे रही टीम का कहना है कि यह अन्य ब्लॉकचेन से बेहतर ब्लॉकचेन पर बनी है। इसे “Ethereum killer” के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि फिलहाल यह अपने शुरुआती चरण में है और नई क्रिप्टोकरेंसी है, लेकिन पिछले कुछ समय में इसे काफी प्यार मिला है। खबर लिखने तक इसका मार्केट कैप 4,000 अरब रुपये था और इसका ऑल टाइम हाई 180.50 रुपये रहा था।

नोट: ऊपर बताए सभी आंकड़ें CoinDesk के डेटाबेस से लिए गए हैं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. सिंगल चार्ज में 115 KM चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs 24 हज़ार हुआ सस्ता, जानें नई कीमत
  2. 12GB रैम, 64MP कैमरा और 120Hz डिस्प्ले के साथ Xiaomi Civi फोन लॉन्च, जानें कीमत
  3. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  4. 64MP कैमरा, 12GB रैम, 120Hz डिस्प्ले के साथ Oppo K9 Pro लॉन्च, जानें कीमत
  5. Netflix पर कल 3 सितंबर से शुरू हो रहा है Money Heist सीज़न 5
  6. चीन ने Bitcoin सहित सभी क्रिप्टो ट्रेडिंग को ठहराया अवैथ , जारी किए नए नियम
  7. PUBG Lite का बीटा वर्जन लॉन्च हुआ भारत में, ऐसे करें डाउनलोड
  8. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
  9. 64MP कैमरा, 44W फ्लैश चार्जिंग सपोर्ट और 12GB रैम के साथ iQoo Z5 भारत में लॉन्च, ये है कीमत...
  10. 30,000mAh बैटरी क्षमता वाला Mi Boost Pro Power Bank भारत में लॉन्च, जानें कीमत
#ताज़ा ख़बरें
  1. Oppo F19s, Reno 6 Pro 5G Diwali Edition, Enco Buds का नया कलर ऑप्शन भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  2. Realme Q3s अक्टूबर में होगा लॉन्च, VP ने किया कंफर्म
  3. 12GB रैम, 64MP कैमरा और 120Hz डिस्प्ले के साथ Xiaomi Civi फोन लॉन्च, जानें कीमत
  4. 5000mAh बैटरी, 2 बैक कैमरा के साथ Flipkart का MarQ M3 Smart फोन लॉन्च, जानें कीमत
  5. 75 इंच Oppo Smart TV K9 2GB रैम, 32GB स्टोरेज के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  6. 64MP कैमरा, 44W फ्लैश चार्जिंग सपोर्ट और 12GB रैम के साथ iQoo Z5 भारत में लॉन्च, ये है कीमत...
  7. Poco C31 फोन भारत में 30 सितंबर को होगा लॉन्च, Flipkart पर होगी सेल
  8. 64MP कैमरा, 12GB रैम, 120Hz डिस्प्ले के साथ Oppo K9 Pro लॉन्च, जानें कीमत
  9. Happy Birthday Google: आज 23 साल का हो गया Google, बर्थडे केक के साथ पेश किया खास Doodle
  10. Google के Wear OS 2 के साथ Fossil Gen 6 स्मार्टवॉच लॉन्च, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com