Cyber Fraud: महिला को किया डिजिटल अरेस्ट, ऑनलाइन लूट लिए Rs. 11 लाख

नोएडा के साइबर पुलिस स्टेशन की एक इंस्पेक्टर का कहना है कि यह मामला 13 नवंबर का है, जब सेक्टर 34 के धवलगिरी अपार्टमेंट में रहने वाली सीजा टीए को एक फोन कॉल आया।

Cyber Fraud: महिला को किया डिजिटल अरेस्ट, ऑनलाइन लूट लिए Rs. 11 लाख
ख़ास बातें
  • सेक्टर 34 के धवलगिरी अपार्टमेंट में रहने वाली सीजा टीए के साथ हुआ स्कैम
  • कॉलर ने खुद को टेलीफोन रेगुलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) का अधिकारी बताया
  • 2 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग के बहाने किया डिजिटल अरेस्ट
विज्ञापन
साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों ने लोगों को स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से डरा दिया है। आए दिन देशभर से कोई न कोई बड़ा साइबर फ्रॉड का मामला रिपोर्ट होता है। अब, नोएडा से एक विचित्र और चौंकाने वाला साइबर ठगी का मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने एक महिला इंजीनियर को डिजिटल अरेस्ट के बहाने 8 घंटे तक बंधक बना लिया, और इसके बाद 11 लाख रुपये की ठगी की। महिला ने इसके खिलाफ क्राइम थाना पुलिस में शिकायत की है, जिसके बाद मामले की जांच शुरू हो चुकी है।

NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा के साइबर पुलिस स्टेशन की एक इंस्पेक्टर का कहना है कि यह मामला 13 नवंबर का है, जब सेक्टर 34 के धवलगिरी अपार्टमेंट में रहने वाली सीजा टीए को एक फोन कॉल आया। कॉलर ने खुद को टेलीफोन रेगुलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) का अधिकारी बताया और कहा कि सीजा के आधार कार्ड का इस्तेमाल कर एक सिम कार्ड खरीदा गया है, जिसका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया गया है। इस सिम के जरिए 2 करोड़ रुपए निकाले गए हैं।

इंस्पेक्टर ने आगे बताया कि कॉलर की बात सुनकर सीजा टीए गबरा गई और स्कैमर ने उसे जांच का हवाला देते हुए कॉल को स्काइप ट्रांसफर कर दिया। जांच अधिकारी बने साइबर ठग ने महिला इंजीनियर को स्काइप कॉल पर क्राइम ब्रांच और कस्टम के अधिकारी बनकर डरा धमकाया और 8 घंटे तक डिजिटल निगरानी करके उसे बंधक बनाए रखा। इसके बाद साइबर ठगों ने महिला इंजीनियर के खाते से 11 लाख 11000 रुपए ट्रांसफर कर लिए।

इस हैरान कर देने वाले साइबर फ्रॉड की घटना में अचंभित करने वाली बात यह है कि स्काइप पर महिला इंजीनियर को बैकग्राउंड में पुलिस स्टेशन भी दिखाया दे रहा था और साथ ही पुलिस भी नजर आ रही थी। महिला ने यह भी बताया कि डिजिटल अरेस्ट के दौरान किसी व्यक्ति को उसके मोबाइल फोन पर डाउनलोड ऐप से जुड़े रहने को कहा गया था, जिसके दौरान उसे डरा धमकाकर पैसे वसूले गए।

साइबर थाना प्रभारी रीता यादव ने बताया कि ठगी के बाद सीजा टीए ने इस मामले की शिकायत की। मामले में मुकदमा दर्ज किया जा चुका है और इसकी जांच शुरू कर दी गई है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: online fraud, digital arrest, online scam, Digital Fraud
नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Realme Narzo 70 Pro 5G में होगा सर्कुलर शेप वाला कैमरा
  2. Vivo के  X100s में मिल सकता है MediaTek का पावरफुल चिपसेट Dimensity 9300+
  3. 2024 Bajaj Pulsar NS160 और NS200 हुए भारत में लॉन्च, जानें कीमत और बदलाव
  4. Samsung Galaxy A55 की कीमत, स्पेसिफिकेशन्स के साथ लॉन्च डेट भी हुई लीक
  5. MWC 2024: Samsung Galaxy Ring से लेकर Xiaomi 14 Ultra, Tecno Pova 6 Pro, Honor Magic 6 सीरीज और Lenovo ट्रांसपेरेंट लैपटॉप हुए पेश
  6. रिलायंस जियो और Qualcomm की एंट्री-लेवल 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी!
  7. Nothing Phone 2a के डिजाइन का खुलासा, 5 मार्च को होगा लॉन्च
  8. सिर्फ 299 रुपये में डेली 2GB डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और पूरे महीने मिलेंगे गजब के फायदे
  9. Big Breaking : ‘गगनयान’ मिशन में उड़ान भरेंगे ये 4 अंतरिक्ष यात्री, PM मोदी ने किया ऐलान
  10. बिटकॉइन ने बनाया 2 वर्ष का हाई, प्राइस 57,000 डॉलर तक पहुंचा
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »