• होम
  • फ़ोटो
  • जहां हम कभी नहीं जा सकते, वहां की फोटो खींची हबल टेलीस्‍कोप ने, जानें इसके बारे में

जहां हम कभी नहीं जा सकते, वहां की फोटो खींची हबल टेलीस्‍कोप ने, जानें इसके बारे में

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • जहां हम कभी नहीं जा सकते, वहां की फोटो खींची हबल टेलीस्‍कोप ने, जानें इसके बारे में
    1/5

    जहां हम कभी नहीं जा सकते, वहां की फोटो खींची हबल टेलीस्‍कोप ने, जानें इसके बारे में

    अंतरिक्ष में मौजूद टेलीस्‍कोपों में सबसे पॉपुलर है जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलीस्‍कोप (James Webb Space Telescope)। लेकिन जो टेलीस्‍कोप बीते 30 साल से हमें ब्रह्मांड की अनदेखी तस्‍वीरों से रू-ब-रू करवा रहा है, उसका नाम है हबल स्‍पेस टेलीस्‍कोप (Hubble Space Telescope)। हाल ही में इसने एक सुदूर आकाशगंगा को कैप्‍चर किया, जिसमें कुछ समय पहले सुपरनोवा (Supernova) विस्‍फोट हुआ था।
  • क्‍या होता है सुपरनोवा
    2/5

    क्‍या होता है सुपरनोवा

    जब किसी तारे में विस्‍फोट होता है, तो वह बहुत अधिक चमकदार हो जाता है। इसे सुपरनोवा कहते हैं। यह किसी तारे की मौत होती है। हबल टेलीस्‍कोप ने जिस आकाशगंगा को तस्‍वीर में कैद किया, वह सुपरनोवा के दौर से गुजर चुकी है। इस आकाशगंगा का नाम UGC 11860 है। यह हमारी पृथ्‍वी से लगभग 184 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर पेगासस तारामंडल में स्थित है।
  • UGC 11860 आकाशगंगा की खूबियां
    3/5

    UGC 11860 आकाशगंगा की खूबियां

    UGC 11860 का आकार हमारी आकाशगंगा यानी मिल्‍की-वे जैसा है। सर्पिल आकार की यह आकाशगंगा हजारों-लाखों तारों का प्रतिनिधित्‍व करती है। हबल टेलीस्‍कोप द्वारा ली गई तस्‍वीर को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने शेयर किया है। नासा ने कहा है कि हाल ही में इस आकाशगंगा ने बहुत बड़े तारे को मरते हुए देखा।
  • हबल ने कैसे ली इतनी दूर की तस्‍वीर
    4/5

    हबल ने कैसे ली इतनी दूर की तस्‍वीर

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया है कि हबल टेलीस्‍कोप ने उसके वाइड फील्ड कैमरा 3 का इस्‍तेमाल करके UGC 11860 आकाशगंगा की तस्‍वीर को कैप्‍चर किया। इस तस्‍वीर ने खगोलविदों ने यह स्‍टडी करने में मदद की है कि आकाशगंगा में हुए विस्‍फोट के बाद वहां मौजूद अवशेष कौन से हैं। यह तस्‍वीर ब्रह्मांड को और विस्‍तार से समझने में मदद करेगी।
  • 30 साल से अंतरिक्ष में मौजूद है हबल
    5/5

    30 साल से अंतरिक्ष में मौजूद है हबल

    हबल स्‍पेस टेलिस्‍कोप नासा (Nasa) की प्रमुख ऑब्‍जर्वेट्री में से एक है। साल 1990 में इसे लॉन्‍च किया गया था। तभी से इसने ब्रह्मांड में मौजूद ग्रहों, तारों की ऐसी-ऐसी तस्‍वीरें ली हैं, जो आज से पहले कभी देखी नहीं गईं। हबल स्‍पेस टेलिस्‍कोप के विकल्‍प के रूप में नासा और उसकी सहयोगी एजेंसियों ने साल 2021 में जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप को कक्षा में पहुंचाया था। जेम्‍स वेब ने अपना काम शुरू कर दिया है, हालांकि हबल टेलिस्‍कोप की प्रासंगिकता अब भी बनी हुई है और यह कई साल काम करता रहेगा। पहली तस्‍वीर खबर से सबंधित, अन्‍य सांकेतिक नासा से।
Comments
 
 

विज्ञापन

विज्ञापन

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »