Windows 11 का इंतजार खत्म, नया OS लाया है कई नई फीचर्स, जानें कैसे करें डाउनलोड

नया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम एलिजिबल विंडोज 10 पीसी पर मुफ्त अपग्रेड के रूप में रिलीज किया गया है। यह Acer, Asus, Dell, HP और Lenovo जैसी कंपनियों के नए विंडोज पीसी पर भी प्रीलोडेड आएगा।

Windows 11 का इंतजार खत्म, नया OS लाया है कई नई फीचर्स, जानें कैसे करें डाउनलोड
ख़ास बातें
  • नया OS विंडोज 10 पीसी पर मुफ्त अपग्रेड के रूप में रिलीज किया गया है।
  • Microsoft 2022 के मध्य तक सभी एलिजिबल विंडोज 10 पीसी पर करेगी OS रोल आउट।
  • इसे माइक्रोसॉफ्ट के सबसे एडवान्स्ड OS के रूप में डिज़ाइन किया गया है।
विज्ञापन
Windows 11 अब ऑफिशिअली भारत और दुनिया भर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। नया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम एलिजिबल विंडोज 10 पीसी पर मुफ्त अपग्रेड के रूप में रिलीज किया गया है। यह Acer, Asus, Dell, HP और Lenovo जैसी कंपनियों के नए विंडोज पीसी पर भी प्रीलोडेड आएगा। विंडोज 11 ट्रेडिशनल डेस्कटॉप और लैपटॉप के साथ-साथ कन्वर्टिबल और 2-इन-1 डिवाइस जैसे कई प्रकार के फॉर्म फैक्टर का सपोर्ट करता है। यह AMD और Intel सहित कई कंपनियों के सिलिकॉन रेंज के साथ भी काम करता है।

Microsoft 2022 के मध्य तक सभी एलिजिबल विंडोज 10 डिवाइसेज के लिए विंडोज 11 को ऑफर करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इस बीच, विंडोज 11 अपग्रेड शुरू में नए विंडोज 10 पीसी के लिए उपलब्ध होगा। Asus, HP और Lenovo सहित कई कंपनियों के नए पीसी मॉडल पहले से इंस्टॉल्ड विंडोज 11 के साथ आने लगे हैं। Acer और Dell जैसे पार्टनर के पीसी नए वर्जन के साथ जल्द ही आने वाले हैं। माइक्रोसॉफ्ट अपने Surface डिवाइसेज की नई रेंज में प्री-इंस्टॉल्ड विंडोज 11 भी ला रहा है, जो कल से यूएस में शुरू हो चुका है।
 

How to get Windows 11 update on an existing PC

नए पीसी के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट फेज दर फेज पुराने योग्य पीसी के लिए विंडोज 11 को रोल आउट कर रही है। आप विंडोज अपडेट सेक्शन में जाकर अपने पीसी पर विंडोज 11 अपडेट के लिए चेक कर सकते हैं। आप यह चेक करने के लिए अपने पीसी पर Microsoft का PC Health app भी डाउनलोड कर सकते हैं कि मशीन आने वाले अपडेट के लिए योग्य भी है या नहीं। 

यदि आपका पीसी विंडोज 11 रिसीव करने के लिए एलिजिबल है, लेकिन अपडेट आना बाकी है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट के इंस्टॉलेशन असिस्टेंट का इस्तेमाल करके लेटेस्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पा सकते हैं। आपको बस इंस्टॉलेशन असिस्टेंट पर Download Now बटन को हिट करना होगा और फिर ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करना होगा।

Microsoft ने अपने Windows 11 सॉफ्टवेयर पेज से बूट की जा सकने वाली यूएसबी ड्राइव या डीवीडी बनाने का ऑप्शन भी दिया है। इसके अतिरिक्त, आप एक विंडोज 11 डिस्क इमेज (ISO) बना सकते हैं जो बूट की जा सकने वाली इंस्टॉलेशन मीडिया जैसे USB फ्लैश ड्राइव या DVD पर उपलब्ध होगी ताकि आपको अपनी मशीन पर नया विंडोज वर्जन इंस्टॉल करने में मदद मिल सके।
 

Windows 11 features

जून में पेश किए गए विंडोज 11 को पीसी के लिए माइक्रोसॉफ्ट के सबसे एडवान्स्ड ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में डिज़ाइन किया गया है। नया वर्जन एक नया यूजर इंटरफेस लाता है जिसमें स्टार्ट मेन्यू सेंटर में दिया गया है। साथ ही यह अपग्रेडेड फॉन्ट और नोटिफिकेशन साउंड भी लाता है। यह यूजर्स को चैट, वॉयस या वीडियो कॉल पर अन्य लोगों के साथ जुड़ने देने के लिए Microsoft Teams को भी इंटीग्रेट करता है। विंडोज 11 Snap Layout और Group के साथ मल्टीटास्किंग को भी बेहतर बनाता है। यह मल्टीडेस्कटॉप को भी सपोर्ट करता है और इसमें Narrator, Magnifier, Closed Captions और Windows Speech Recognition जैसी कई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स हैं।

नए फॉर्म फैक्टर के लिए, विंडोज 11 बड़े टच टारगेट के साथ आता है और इसमें Surface Slim Pen 2 सहित स्टाइलस पेन के लिए हैप्टिक फीडबैक सपोर्ट शामिल है।
पीसी गेमर्स के लिए डेडिकेटेड फीचर्स भी हैं। इनमें DirectX 12, ऑटो HDR ऑन या ऑफ करने का ऑप्शन, DirectStorage जो लोड टाइम को कम करने का दावा करता है, और NVMe SSD स्टोरेज और DirectX 12 GPU का इस्तेमाल करके डीटेल्ड और बेहतर ग्राफिक्स रेंडर करने में मदद करता है, जैसी फीचर शामिल हैं। 

Microsoft ने यूजर्स को 100 से अधिक पीसी गेम ब्राउज़ करने, डाउनलोड करने और प्ले करने के लिए Xbox ऐप को अलग से प्री-इंस्टॉल किया है। रेगुलर यूजर्स के साथ-साथ विंडोज 11 का अनुभव एंटरप्राइज और स्टूडेंट्स द्वारा भी किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 365 या Azure Virtual Desktop का इस्तेमाल करके ऑर्गेनाइजेशन को इस बात की सहूलियत दी है कि वे क्लाउड के माध्यम से अपनी टीमों को नए विंडोज वर्जन में ट्रांसफर कर सकें। 
Windows 11 में भविष्य में एंड्रॉयड ऐप चलाने वाले फीचर भी मिलेंगे। लॉन्च के समय माइक्रोसॉफ्ट ने Microsoft Store के भीतर Amazon Appstore के लिए डेडीकेटेड एक्सेस को दिखाया जिससे विंडोज 11 पीसी पर नए एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड किए जा सकेंगे।

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Motorola के Razr 50 में हो सकता है  MediaTek Dimensity चिपसेट, Geekbench पर हुई लिस्टिंग
  2. Oppo Pad 3 के स्पेसिफिकेशंस, फीचर्स का हुआ लीक में खुलासा, जानें
  3. Oppo A3 Pro 5G और Reno 12 5G का ग्‍लोबल लॉन्‍च जल्‍द! TDRA सर्टिफ‍िकेशन पर दिखे
  4. SpaceWalk : 8.5 घंटे तक अंतरिक्ष में टहलते रहे दो चीनी यात्री, देखें Video
  5. 6000mAh बैटरी के साथ कल लॉन्‍च होगी Vivo S19 सीरीज, जानें बाकी खूबियां
  6. 2100 किलोमीटर कंबाइंड रेंज के साथ BYD Qin L DM-i हाइब्रिड सेडान पेश
  7. Poco M6 Plus 5G फोन 12GB रैम, 5000mAh बैटरी के साथ होगा लॉन्च! मिला BIS सर्टीफिकेशन
  8. 12.1 इंच डिस्प्ले, 10000mAh बैटरी वाले Redmi Pad Pro का 5G वेरिएंट जल्द होगा लॉन्च
  9. Mahindra की XUV 3XO को जोरदार रिस्पॉन्स, 1,500 यूनिट्स की डिलीवरी के साथ हुई शुरुआत
  10. Moto G04s का प्राइस हो सकता है 8,000 रुपये से कम, 30 मई को लॉन्च
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »