Windows 10 लॉन्च, 190 देशों में मुफ्त अपग्रेड उपलब्ध

Microsoft ने बुधवार को घोषणा की कि कंपनी का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 आधिकारिक तौर से 190 देशों में मुफ्त अपग्रेड के लिए उपलब्ध है।

Windows 10 लॉन्च, 190 देशों में मुफ्त अपग्रेड उपलब्ध
विज्ञापन
माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने बुधवार को घोषणा की कि कंपनी का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 (Windows 10) 190 देशों में मुफ्त अपग्रेड के लिए उपलब्ध है।

विंडोज 7/ 8/ 8.1 के यूज़र्स को Windows 10 का मुफ्त अपग्रेड मिलेगा। इसके अलावा नए पर्सनल कंप्यूटर और टैबलेट भी अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएंगे। गौरतलब है कि कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में अपग्रेड के लिए रिज़र्वेशन सिस्टम की शुरुआत की थी। कंपनी ने बताया था कि Windows 10 को फेज़ में रिलीज किया जाएगा।

अमेरिका की इस कंपनी ने अपडेट रिलीज के साथ बहुत बड़ा दांव खेला है। इसके जरिए कंपनी विंडोज 8 (Windows 8) की कमियों से निराश हुए कस्टमर्स की शिकायतों को दूर करना चाह रही है। Microsoft ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में Windows 7 और Windows 8 के अच्छे फीचर को जगह दी गई है। इसमें कुछ नए फीचर भी होंगे। हालांकि, Windows 10 में कुछ कमियां भी हैं। यह अभी कहीं से भी परफेक्ट ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है।

Microsoft का दावा है कि Windows 10 अब तक का सबसे सुरक्षित (सिक्योर) विंडोज है। कंपनी का कहना है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम एक सर्विस की तरह डिलीवर होगा और यह अपने आप अपडेट होता रहेगा। Windows 10 को Windows का आखिरी वर्ज़न भी बताया जा रहा है। नए विंडोज स्टोर और विंडोज सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट भी बुधवार को ही उपलब्ध करा दिए गए हैं ताकि डेवलपर्स मल्टी-डिवाइस पर इस्तेमाल होने वाले इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ऐप डेवलप कर सकें।

Windows 10 को जल्द ही नए यूज़र भी ऑनलाइन और रिटेल स्टोर से खरीद पाएंगे। फिलहाल भारत में इसकी कीमत का ऐलान नहीं किया गया। अमेरिका के हिसाब से देखा जाए तो Windows 10 Home की कीमत $119 (करीब 7,500 रुपये) और Windows 10 Pro की कीमत $199 ( करीब 12,600 रुपये) है।

Microsoft का Windows 10 Pro Pack 99 डॉलर (लगभग 6,300 रुपये) में उपलब्ध होगा, इस पैक को खरीदकर Windows 10 Home के यूजर्स Windows 10 Pro में अपग्रेड कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप Windows 7 Starter, Windows 7 Home Basic, Windows 7 Home Premium, Windows 8 या Windows 8.1 से Windows 10 Home में बिना पैसा दिए अपग्रेड कर सकते हैं, इसके बाद अगर आपको 'Pro' वर्जन के फीचर्स की जरूरत महसूस होती है तो आप 99 डॉलर खर्चकर Windows 10 Pro में अपग्रेड कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप नया पीसी एसेंबल कर रहे हैं और आपने Windows 10 Home खरीदकर सेटअप की शुरुआत की और बाद में आपका मन बदल जाए तो 99 डॉलर की रकम देकर Pro वर्जन में अपग्रेड कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे करने से आप सीधे Windows 10 Pro खरीदने की तुलना में 19 डॉलर ज्यादा खर्चेंगे।

Windows 10 के लॉन्च के मौके पर माक्रोसॉफ्ट इंडिया के चेयरमैन भास्कर प्रमाणिक ने कहा, “Windows 10 अब तक का सबसे बेहतरीन विंडोज है। आज से यह 190 देशों में मुफ्त अपग्रेड के लिए उपलब्ध होगा। साथ में नए पीसी और टैबलेट के साथ भी आएगा। यह ज्यादा पर्सनल और प्रोडक्टिव है। यह ज्यादा सुरक्षित और सिक्योर है। इसे इस्तेमाल करना भी बेहद ही आसान होगा और यह लगातार अपडेट होता रहेगा। भारत में करीब 1500 रिटेल स्टोर कंज्यूमर को Windows 10 में अपग्रेड करने में मदद करेंगे।”
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. 16GB रैम, 50MP कैमरा, 90W चार्जिंग वाले Redmi Turbo 3 का नया कलर वेरिएंट लॉन्‍च
  2. Vivo Y200t, Y200 GT Launched: 50MP कैमरा, 6000mAh बैटरी के साथ वीवो के ये 2 फोन लॉन्च
  3. वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में ढूंढीं 7 खास जगहें, क्‍या हो सकता है वहां? जानें
  4. PUBG Mobile ने की SSC नॉर्थ अमेरिका के साथ साझेदारी, प्लेयर्स को मिलेगा 482KM स्पीड वाली सुपरकार चलाने का मौका
  5. बिजनेस करने वालों के लिए HMD ने लॉन्‍च किया खास फोन! मिलेगी तगड़ी सिक्‍यो‍रिटी, जानें प्राइस
  6. Samsung Galaxy Book4 Edge की कीमत हुई लीक, जानें सबकुछ
  7. CMF Phone (1) जल्द होगा 50MP कैमरा, 8GB RAM के साथ लॉन्च, जानें सबकुछ
  8. Vivo X Fold 3 Pro भारत में 5700mAh बैटरी, 100W फास्ट चार्जिंग के साथ होगा लॉन्च! Flipkart पर टीज
  9. Motorola Razr, Motorola Razr 50 Ultra के रेंडर्स ऑनलाइन आए नजर, जानें स्पेसिफिकेशंस
  10. Uber कैब कंपनी की बसें भी चलेंगी दिल्ली में! मिली मंजूरी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »