• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • Google Duo से जुड़ने वाले हैं कई नए फीचर्स, ग्रुप वीडियो कॉल में बढ़ेगी यूज़र्स की संख्या

Google Duo से जुड़ने वाले हैं कई नए फीचर्स, ग्रुप वीडियो कॉल में बढ़ेगी यूज़र्स की संख्या

Google Duo ऐप में लाई जाएगी ऐसी तकनीक जिससे बेहतर होगी कमज़ोर नेटवर्क एरिया में वीडियो क्वालिटी। यूज़र्स की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए गूगल ने कई और फीचर्स लाने की बनाई है योजना।

Google Duo से जुड़ने वाले हैं कई नए फीचर्स, ग्रुप वीडियो कॉल में बढ़ेगी यूज़र्स की संख्या

कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से बढ़ रही है वीडियो कॉल की मांग

ख़ास बातें
  • कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए Google Duo में जुड़ेंगे नए फीचर
  • जल्द बढ़ सकेगी ग्रुप वीडियो कॉल में सदस्यों की संख्या
  • गूगल डुओ में एक वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं केवल 12 सदस्य
विज्ञापन
Google Duo को आने वाले कुछ हफ्तों में नए फीचर्स मिलने वाले हैं। Google के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के चलते वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, इसको देखते हुए Duo के लिए नए अपडेट ज़ारी किए गए हैं। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि गूगल डुओ में स्नैपशॉट फीचर, कॉल्ड डुओ मूवमेंट को जोड़ा जाएगा। इसके जरिए यूज़र्स वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीनशॉट ले सकेंगे। फिलहाल, इस ऐप पर ज्यादा से ज्यादा 12 लोगों को ही एक वीडियो कॉल में जोड़ा जा सकता है।

Google द्वारा मंगलवार को पब्लिश किए ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि Duo App हर हफ्ते 10 मिलियन नए यूज़र्स को जोड़ रहा है। वहीं, कई देशों में ऐप पर लोगों के कॉल मिनट 10 गुना अधिक बढ़ गए हैं। यूज़र्स की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए गूगल ने ऐलान किया है कि वह "AV1 (AOMedia Video 1) video codec technology" के साथ ऐप की वीडियो क्वालिटी को सुधारने की दिशा में काम करेगी और ऐप की सुरक्षा को भी बढ़ाई जाएगी। गूगल का दावा है कि AV1 टेक्नोलॉजी, कमज़ोर से कमज़ोर नेटवर्क कनेक्शन में भी बेहतर वीडियो क्वालिटी देने का काम करती है। हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि आखिर इस अपडेट को कब रोलआउट किया जाएगा।

इसके अलावा, ब्लॉग पोस्ट में यह भी बताया गया है कि डुओ में स्नैपशॉट फीचर को भी जोड़ा गया है, जिसका नाम 'Duo Moments' है। इस फीचर के जरिए यूज़र्स अपने वीडियो कॉल एक्सपीरियंस को स्क्रीनशॉट में कैद कर सकते हैं। गूगल के पोस्ट में कहा गया है कि इस फीचर को रोलआउट कर दिया गया है, हालांकि भारतीय Google Duo यूज़र्स को अभी यह अपडेट नहीं मिला है। गूगल के एक अन्य फोरम पर जानकारी दी गई है कि कि इस डुओ मूवमेंट का इस्तेमाल करने के लिए वीडियो कॉल कर रही दोनों ही सदस्य को Moments Feature अपने डिवाइस में इनेबल करना होगा। इस फीचर को अपने एंड्रॉयड डिवाइस में इनेबल करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर कॉल सेटिंग्स में जाना होगा। यहां पर आपको गूगल मूवमेंट को ऑन करना होगा। वहीं, iPhone और iPad यूज़र इस फीचर को इनेबल करने के लिए सेटिंग्स में जाएं और गूगल मूवमेंट को ऑन कर दें। कंपनी ने यह भी साफ कर दिया है कि यह फीचर ग्रुप वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध नहीं है, केवल वन टू वन वीडियो कॉल पर ही आप इसका आनंद उठा सकते हैं।

ग्रुप वीडियो कॉल की बात करें, तो गूगल ने दावा किया है कि डुओ ऐप पर वीडियो कॉल के दौरान जल्द ही ज्यादा से ज्यादा सदस्य को जोड़ा जा सकेगा। हालांकि, गूगल ने यह साफ नहीं किया कि यह फीचर केवल वीडियो कॉल के लिए आएगा या इसमें ऑडियो ग्रुप कॉल भी शामिल है। फिलहाल, गूगल डुओ ऐप पर आप ग्रुप वीडियो कॉल के दौरान सर्वाधिक 11 सदस्य को ही जोड़ सकते हैं, आपको मिलाकर कुल 12 सदस्य वीडियो व ऑडियो कॉल में शामिल हो जाते हैं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: , Google, Google Duo, Duo Moments
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Oppo F25 Pro 5G होगा 64 मेगापिक्सल कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें सबकुछ
  2. सिर्फ 2,999 रुपये में boAt लाई ब्‍लूटूथ स्‍पीकर Stone Spinix Pro! जानें फीचर्स
  3. Honor इस वर्ष लॉन्च कर  सकती है फ्लिप स्मार्टफोन 
  4. Itel Icon 2 जल्द होगी भारत में लॉन्च, Amazon पर आई नजर
  5. Nasa ने अंतरिक्ष से लीं 5 हैरतंगेज फोटो, हिमालय, बहामास, रियाद और ये भी… देखें
  6. चांद पर उतरना आसान नहीं! टांगें टूट गईं दुनिया के पहले प्राइवेट मून लैंडर की, देखें फोटो
  7. MAXHUB ने लॉन्‍च किए 65, 75 और 86 इंच के फ्लैट पैनल, आसान होगा पढ़ना-लिखना!
  8. YouTube का यह प्रीमियम फीचर जल्द नॉन-प्रीमियम यूजर्स को भी मिलेगा!
  9. WhatsApp New Feature: सीधा तारीख डालकर सर्च कर सकते हैं मैसेज, ऐसे काम करता है 'Search by Date' फीचर
  10. NoiseFit Venture स्मार्टवॉच लॉन्च, ब्लूटूथ कॉलिंग के साथ जबरदस्त फीचर्स
#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »