• होम
  • फ़ोटो
  • 63 दिनों की खामोशी टूटी, मंगल ग्रह से आया नासा के हेल‍ीकॉप्‍टर का ‘फोन'

63 दिनों की खामोशी टूटी, मंगल ग्रह से आया नासा के हेल‍ीकॉप्‍टर का ‘फोन'

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • 63 दिनों की खामोशी टूटी, मंगल ग्रह से आया नासा के हेल‍ीकॉप्‍टर का ‘फोन'
    1/6

    63 दिनों की खामोशी टूटी, मंगल ग्रह से आया नासा के हेल‍ीकॉप्‍टर का ‘फोन'

    मंगल ग्रह (Mars) पर 63 दिनों से छाई खामोशी टूट गई है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) के इन्जनूअटी हेलीकॉप्टर (Ingenuity) ने पर्सवेरेंस रोवर (Perseverance) की मदद से अपने हैंडलर्स से संपर्क किया है। 26 अप्रैल को आखिरी बार इन्जनूअटी से कम्‍युनिकेशन हो पाया था। उसके बाद 1.8 किलोग्राम का हेलीकॉप्‍टर बंद हो गया था। इन्जनूअटी हेलीकॉप्‍टर क्‍या है? Nasa का पर्सवेरेंस रोवर क्‍या कर रहा है लाल ग्रह पर? आइए जानते हैं।
  • क्‍या है इन्जनूअटी हेलीकॉप्‍टर?
    2/6

    क्‍या है इन्जनूअटी हेलीकॉप्‍टर?

    Ingenuity एक छोटा और सोलर-पावर्ड रोटरक्राफ्ट है। इसने 18 फरवरी 2021 को पर्सवेरेंस रोवर के साथ मंगल ग्रह पर लैंड किया था। यह मंगल ग्रह पर छोटी-छोटी दूरी की उड़ानें भरकर ग्रह के बारे में जरूरी डेटा जुटा रहा है। इन्जनूअटी ने लाल ग्रह पर अबतक 52 बार उड़ान भरी है।
  • पर्सवेरेंस रोवर क्‍या कर रहा मंगल पर?
    3/6

    पर्सवेरेंस रोवर क्‍या कर रहा मंगल पर?

    पर्सवेरेंस रोवर मंगल ग्रह पर माइक्रोबियल जीवन के सबूत देखने की कोशिश कर रहा है। यह मंगल ग्रह से रॉक सैंपल्‍स इकट्ठा कर रहा है। इन सैंपल्‍स को पृथ्‍वी पर वापस लाने के लिए अगले कुछ साल में नासा एक और मिशन को लॉन्‍च करेगी। पर्सवेरेंस रोवर ने मंगल ग्रह पर जुटाए जा रहे सैंपल्‍स की पहली ट्यूब पिछले साल दिसंबर में तैयार की थी। ऐसी 10 ट्यूब तैयार की गई हैं।
  • लाल ग्रह के किस क्षेत्र में हो रही खोज?
    4/6

    लाल ग्रह के किस क्षेत्र में हो रही खोज?

    पर्सवेरेंस रोवर मंगल ग्रह के जेजेरो क्रेटर Jezero Crater रीजन में खोज कर रहा है। पर्सवेरेंस की जांच में अबतक पता चल पाया है कि यह इलाका संभवतः लंबे समय से निष्क्रिय मार्टियन ज्वालामुखी से बना है। यहां अतीत में यानी अरबों साल पहले पानी की मौजूदगी भी रही होगी।
  • अगले कुछ हफ्तों में फ‍िर उड़ेगा इन्जनूअटी
    5/6

    अगले कुछ हफ्तों में फ‍िर उड़ेगा इन्जनूअटी

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, इन्जनूअटी हेलीकॉप्‍टर की 52वीं उड़ान के डेटा से पता चलता है कि हेलीकॉप्‍टर ठीक स्थित‍ि में है। वह अगले कुछ हफ्तों में फ‍िर से उड़ान भर सकता है। इन्जनूअटी की 52वीं उड़ान करीब 139 सेकंड की थी। तब हेलीकॉप्‍टर ने 363 मीटर के दायरे को कवर किया था। हेलीकॉप्‍टर का एक मकसद नासा की टीम के लिए अच्‍छी तस्‍वीरें लेना भी है।
  • क्‍यों टूट गया था नासा के साथ कम्‍युनिकेशन?
    6/6

    क्‍यों टूट गया था नासा के साथ कम्‍युनिकेशन?

    इन्जनूअटी हेलीकॉप्‍टर और पर्सवेरेंस रोवर, जिस जेजेराे क्रेटर रीजन में खोज कर रहे हैं, वह उबड़-खाबड़ इलाका है। ऐसे में कम्‍युनिकेशन टूटने की संभावना बनी रहती है। नासा इस बात से उत्‍साहित है कि वह इन्जनूअटी के साथ संपर्क बहाल करने में कामयाब रही है। हेलीकॉप्‍टर एक पहाड़ी के पीछे गायब हो गया था और 28 जून तक उससे संपर्क नहीं हो पाया था। तस्‍वीरें, नासा व अन्‍य से।
Comments
 
 

विज्ञापन

विज्ञापन

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »