• होम
  • फ़ोटो
  • Oscars 2023 : ऑस्‍कर में बजा RRR और The Elephant Whisperers का डंका, दोनों फ‍िल्‍में देखें OTT पर, ये रही डिटेल

Oscars 2023 : ऑस्‍कर में बजा RRR और The Elephant Whisperers का डंका, दोनों फ‍िल्‍में देखें OTT पर, ये रही डिटेल

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • Oscars 2023 : ऑस्‍कर में बजा RRR और The Elephant Whisperers का डंका, दोनों फ‍िल्‍में देखें OTT पर, ये रही डिटेल
    1/10

    Oscars 2023 : ऑस्‍कर में बजा RRR और The Elephant Whisperers का डंका, दोनों फ‍िल्‍में देखें OTT पर, ये रही डिटेल

    Oscars 2023 : अकैडमी अवॉर्ड्स (Academy Awards) जिन्‍हें ऑस्‍कर भी कहा जाता है, वहां भारतीय फ‍िल्‍मों की कामयाबी ने देश को गौरवान्वित किया है। सोमवार सुबह से ही लोग फ‍िल्‍म आरआरआर के गाने नाटू-नाटू (Naatu Naatu) को सेलिब्रेट कर रहे हैं। फ‍िल्‍म RRR के इस गीत ने बेस्‍ट ओरिजिनल सॉन्‍ग का खिताब अपने नाम किया है। एक और अवॉर्ड जो भारतीय मेकर्स की झोली में गया है, निर्माता गुनीत मोंगा की डॉक्युमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' (The Elephant Whisperers) ने भारत का मान बढ़ाया है। 'बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फिल्म' की कैटिगरी में इस फ‍िल्‍म ने अवॉर्ड जीता है। कई लोगों के मन में इन दोनों ही फ‍िल्‍मों को देखने की इच्‍छा है। अच्‍छी बात है कि ये फ‍िल्‍में ओटीटी पर उपलब्‍ध हैं। हम आपके लिए इससे जुड़ीं डिटेल्‍स लाए हैं।
  • 39 मिनट की डॉक्‍युमेंट्री, 5 साल में हुई तैयार
    2/10

    39 मिनट की डॉक्‍युमेंट्री, 5 साल में हुई तैयार

    'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' 39 मिनट की डॉक्‍युमेंट्री है, लेकिन इसे तैयार करने में काफी वक्‍त लगा। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फिल्म की डायरेक्टर कार्तिकी ने करीब 5 साल में इस डॉक्‍युमेंट्री को तैयार किया। डॉक्‍युमेंट्री को 39 मिनट में समेटना आसान नहीं रहा, क्‍योंकि मेकर्स ने 450 घंटों के फुटेज कैप्‍चर किए थे। डॉक्‍युमेंट्री में इंसान और जानवरों के बीच बॉन्डिंग और लगाव को दिखाया गया है।
  • क्‍या है 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की कहानी
    3/10

    क्‍या है 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की कहानी

    'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' दक्षिण भारत पर बेस्‍ड हैं, जो बोमन और बेली की जिंदगी को दर्शाती है। ये दंपती मिलकर रघु नाम के एक छोटे हाथी की देखभाल करते हैं। वह हाथी अपने परिवार में अकेला है। ऐसी कहानी का ऑस्‍कर जीतना वाकई में गौरवान्वित करने वाला है। फ‍िल्‍म की निर्माता गुनीत और कार्तिकी ने ऑस्‍कर अवॉर्ड को स्‍वीकार करते हुए अवॉर्ड को अपने देश और फैमिली को समर्पित किया। मंच पर उनकी खुशी देखते ही बन रही थी।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने भी बधाई
    4/10

    प्रधानमंत्री मोदी ने भी बधाई

    जैसे ही खबर आई कि 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने 'बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फिल्म' का खिताब जीता है, बधाई देने वालों का तांता लग गया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी खुशी को जाहिर किया। अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा, बधाई हो @अर्थस्पेक्ट्रम @guneetm और इस सम्मान के लिए 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की पूरी टीम। उनका काम आश्चर्यजनक रूप से सतत विकास और प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने के महत्व पर प्रकाश डालता है।
  • इस प्‍लेटफॉर्म पर देख सकते हैं फ‍िल्‍म
    5/10

    इस प्‍लेटफॉर्म पर देख सकते हैं फ‍िल्‍म

    इस डॉक्युमेंट्री को मूल रूप से तमिल भाषा में बनाया गया था, जिसका ऑडियो अंग्रेजी, हिंदी और तेलेगु भाषाओं में भी उपलब्‍ध है। यह डॉक्‍युमेंट्री पिछले साल दिसबंर में नेटफ्लिक्‍स (Netflix) पर रिलीज की गई थी और अभी स्‍ट्रीम की जा सकती है। इस शॉर्ट डॉक्‍युमेंट्री फ‍िल्‍म में एक हाथी और इंसान के रिश्‍ते को जिस तरह से दिखाया गया है, उसने ऑस्‍कर की ज्‍यूरी का दिल जीत लिया।
  • क्‍या है आरआरआर की कहानी
    6/10

    क्‍या है आरआरआर की कहानी

    एसएस राजामौली (SS Rajamouli) ने इस फ‍िल्‍म का निर्माण किया है। वही राजामौली जो बाहुबली को बना चुके हैं। फिल्म में रामचरण, जूनियर एनटीआर, आलिया भट्ट और अजय देवगन जैसे सितारे हैं। आरआरआर के तीनों शब्दों को 'राइज, रॉर और रिवॉल्ट' कहकर बताया जाता है। रिपोर्टों के अनुसार, यह फिल्म 1920 के दशक की कहानी है। इसमें दो ऐसे रियल लाइफ नायकों के बारे में बताया गया है, जिन्‍होंने अंग्रेजों के खिलाफ बगावत कर दी थी।
  • नाटू-नाटू गाना हुआ था सुपरहिट
    7/10

    नाटू-नाटू गाना हुआ था सुपरहिट

    फ‍िल्‍म के गीत 'नाटू नाटू' (Naatu Naatu) को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड दिया गया है। एमएम कीरावनी के म्‍यूजिक से सजे नाटू-नाटू ने पूरी दुनिया में धूम मचाई हुई है। RRR के रिलीज होने के बाद देश से विदेशों तक यह गाना काफी पसंद किया गया था। ऑस्‍कर जीतने से पहले नाटू-नाटू ने कई और प्रतिष्ठित अवॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। इनमें गोल्‍डन ग्‍लोब अवॉर्ड्स, क्रिटिक्‍स चॉइस अवॉर्ड्स आदि शामिल हैं।
  • पद्मश्री से सम्‍मानित हो चुके हैं गीत के कंपोजर
    8/10

    पद्मश्री से सम्‍मानित हो चुके हैं गीत के कंपोजर

    नाटू-नाटू गीत के कंपोजर एम एम कीरावनी के गाने काफी पॉपुलर रहे हैं। उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री से सम्मानित भी किया जा चुका है। ऑस्‍कर जीतकर एम एम कीरावनी ने एक बार फ‍िर अपने हुनर का लोहा मनवाया है। एम एम कीरावनी ने कई हिंदी गानों को भी तैयार किया है। इनमें क्रिमिनल फ‍िल्‍म का तू मिले दिल खिले, जख्‍म फ‍िल्‍म का गली में आज चांद निकला और जिस्‍म का जादू है नशा है प्रमुख गाने हैं।
  • RRR ने कमाई के गाड़े थे झंडे
    9/10

    RRR ने कमाई के गाड़े थे झंडे

    पिछले साल रिलीज हुई फ‍िल्‍म RRR ने दुनियाभर में सफलता के झंडे गाड़ दिए थे। ना सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी इस फ‍िल्‍म ने जमकर कमाई की थी। आंकड़ों के मुताबिक RRR ने 1200 करोड़ रुपये से ऊपर का कारोबार किया था। फ‍िल्‍म की कामयाबी ने यह साबित कर दिया था कि बाहुबली डायरेक्‍टर राजामौली का कोई सानी नहीं है। फ‍िल्‍म में दो ऐसे रियल लाइफ नायकों के बारे में बताया गया है, जिन्‍होंने अंग्रेजों के खिलाफ बगावत कर दी थी।
  • यहां देख सकते हैं RRR
    10/10

    यहां देख सकते हैं RRR

    RRR को ओटीटी पर स्‍ट्रीम किया जा सकता है। यह फ‍िल्‍म ओटीटी प्‍लेटफॉर्म नेटफ्लिक्‍स (Netflix) पर उपलब्‍ध है। फ‍िल्‍म को इंग्लिश और हिंदी में स्‍ट्रीम किया जा सकता है। अगर आप आरआरआर को तमिल में देखना चाहते हैं तो डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार पर जाना होगा। इसका तेलेगु वर्जन भी डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार पर देखने के लिए उपलब्‍ध है। फ‍िल्‍म का बजट 550 करोड़ रुपये बताया जाता है। इसने अपने बजट से दोगुनी से ज्‍यादा कमाई थी। तस्‍वीरें, वी‍डियो ग्रैब, नेटफ्लिक्‍स, हॉटस्‍टार और सोशल मीडिया से।
Comments
 
 

विज्ञापन

विज्ञापन

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »