• होम
  • फ़ोटो
  • आधार कार्ड फ्री में अपडेट कराने की लास्‍ट डेट बढ़ी, कब तक है ‘मौका', जानें

आधार कार्ड फ्री में अपडेट कराने की लास्‍ट डेट बढ़ी, कब तक है ‘मौका', जानें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • आधार कार्ड फ्री में अपडेट कराने की लास्‍ट डेट बढ़ी, कब तक है ‘मौका', जानें
    1/5

    आधार कार्ड फ्री में अपडेट कराने की लास्‍ट डेट बढ़ी, कब तक है ‘मौका', जानें

    आधार कार्ड की उपयोगिता मौजूदा वक्‍त में काफी बढ़ गई है। ID प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड को लगभगर हर जगह स्‍वीकार किया जा रहा है। ज्‍यादातर लोग इसे साथ रखते हैं और प्रूफ के तौर पर दिखाते हैं। इस साल की शुरुआत में UIDAI ने आधार कार्ड में दर्ज डिटेल्‍स को ऑनलाइन फ्री में अपडेट कराने की सुविधा दी थी। मुफ्त में आधार अपडेट कराने की डेडलाइन 14 जून थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 14 सितंबर किया गया था। अब एक बार फ‍िर इस समयसीमा को बढ़ाया गया है। यानी अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई चेंज कराना चाहते हैं, तो यह काम फ्री में हो सकता है। क्‍या है इसकी लास्‍ट डेट, आइए जानते हैं।
  • क्‍या है आधार कार्ड अपडेट की पहल
    2/5

    क्‍या है आधार कार्ड अपडेट की पहल

    आधार कार्ड अपडेट कराने की पहल सरकार के डिज‍िटल इंडिया का हिस्‍सा है। myAadhaar portal पर भारतीय नागरिक अपने आधार को बिना किसी शुल्‍क के अपडेट करा सकते हैं। इसका टार्गेट वो यूजर हैं, जिन्‍होंने एक दशक पहले अपने आधार कार्ड बनवाए थे और तब से उन्‍हें अपडेट नहीं कराया है।
  • आधार सेंटर्स में नहीं मिलेगी यह सुविधा
    3/5

    आधार सेंटर्स में नहीं मिलेगी यह सुविधा

    इस पहल की खास बात है कि आधार में फ्री-ऑफ कॉस्‍ट अपडेट सिर्फ ऑनलाइन कराया जा सकता है। आधार सेंटरों में अपडेट की सुविधा उपलब्‍ध नहीं है। आमतौर पर आधार कार्ड में कोई अपडेट कराने पर 50 रुपये का खर्च आता है, लेकिन ऑनलाइन अपडेट फ्री में किया जा सकता है।
  • आधार कार्ड में फ्री अपडेट की आखिरी तारीख
    4/5

    आधार कार्ड में फ्री अपडेट की आखिरी तारीख

    मुफ्त में आधार अपडेट कराने की डेडलाइन 14 जून थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 14 सितंबर किया गया था। अब UIDAI ने निर्देश दिया है कि यूजर्स 14 दिसंबर 2023 तक अपनी आइडेंटिटी और अड्रेस प्रूफ को अपलोड कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए बेहतरीन मौका हो सकता है, जिन्‍होंने 10 साल पहले आधार कार्ड बनवाया था और अबतक अपडेट नहीं कराया।
  • इस पोर्टल पर कराएं फ्री आधार अपडेट
    5/5

    इस पोर्टल पर कराएं फ्री आधार अपडेट

    आधार सेल्‍फ सर्विस पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं। आधार नंबर के जरिए लॉग-इन करें। रजिस्‍टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को डालें और प्रोसेस आगे बढ़ाएं। डॉक्‍युमेंट अपडेट सेक्‍शन में जाएं। वहां अपने ओरिजिनल डॉक्‍युमेंट्स अपलोड करें। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद सर्विस रिक्‍वेस्‍ट नंबर जनरेट हो जाएगा, जिससे आपको अपनी रिक्‍वेस्‍ट ट्रैक करने में मदद मिलेगी। तस्‍वीरें, Pixabay व अन्‍य से।
Comments
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.