• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • सिंगल चार्ज में 452 km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, कीमत 25 लाख से है कम

सिंगल चार्ज में 452 km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, कीमत 25 लाख से है कम

आज यहां हम भारत में 25 लाख रुपये से कम कीमत में आने वाली इलेक्ट्रिक कारों (Electric cars under 25 Lakh in India) की बात करने वाले हैं। आइए इनके बारे में सब कुछ जानते हैं।

सिंगल चार्ज में 452 km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, कीमत 25 लाख से है कम

MG ZS EV की भारत में कीमत 20.99 लाख रुपए (ex-showroom) है

ख़ास बातें
  • MG ZS EV की भारत में कीमत 20.99 लाख रुपये (ex-showroom) है
  • 23.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है Hyundai Kona Electric
  • दोनों इलेक्ट्रिक कारों का ग्लोबल मार्केट में पेश हो चुका है फेसलिफ्ट मॉडल
भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मांग में हल्का इजाफा देखने को मिल रहा है और यही कारण है कि बड़े कार निर्माता ब्रांड्स भी अब इस तरफ रुख कर रहे हैं। जहां एक ओर Nexon EV और Tigor EV के साथ Tata ने किफायती इलेक्ट्रिक कार (Affordable electric cars in India) सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत की हुई है। वहीं, दूसरी ओर MG ने ZS EV के साथ मिड-रेंज इलेक्ट्रिक कार मार्केट में धूम मचाई हुई है। हालांकि एक और खिलाड़ी है, जिसे हमें भूलना नहीं चाहिए, जो है Hyundai Kona Electric कार। 2019 में भारतीय मार्केट में कदम रखने वाली इलेक्ट्रिक कार भी कई मायनों में प्रभावित करती है। यही कारण है कि आज यहां हम भारत में 25 लाख रुपये से कम कीमत में आने वाली इलेक्ट्रिक कारों (Electric cars under 25 Lakh in India) की बात करने वाले हैं। आइए इनके बारे में सब कुछ जानते हैं।
 

Electric cars under Rs. 25 lac in India

 

MG ZS EV

भारत में अब लोग इलेक्ट्रिक कार (Electric Cars) पर भरोसा कर रहे हैं और इन्हें अपना रहे हैं, जिसका अंदाज़ा एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) की ZS EV को मिली बंपर बुकिंग से लगाया जा सकता है। इस साल अगस्त में कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को मिले बेहतरीन रिस्पॉन्स की घोषणा की थी। जुलाई महीने में इस इलेक्ट्रिक कार को 600 से ज्यादा बुकिंग मिली थी।

MG ZS EV को भारत में पिछले साल जनवरी में लॉन्च किया गया था, जिसके बाद कंपनी ने इस साल फरवरी में इस कार का फेसलिफ्ट लॉन्च किया। इसकी भारत में कीमत 20.99 लाख रुपये (ex-showroom) है और यह पावर व रेंज के साथ-साथ लग्ज़री इंटिरियर से लैस आती है।

पावर और फीचर्स पर आते हैं। MG ZS EV के लेटेस्ट मॉडल में शामिल इलेक्ट्रिक मोटर 143PS की मैक्स पॉवर और 350Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है और इसकी बदौलत यह कार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड मात्र 8.5 सेकेंड में पकड़ सकती है। इसमें 44.5 KWH की हाई-टेक बैटरी पैक शामिल है, जो अधिकमत 419 किलोमीटर की रेंज निकाल सकती है। इसे 0-80 प्रतिशत चार्ज करने में 40 मिनट का समय लगता है। यह ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन पर काम करती है। इसमें 6 एयरबैग्स मिलते हैं। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 177mm है, जो सेगमेंट में अन्य कारों की तुलना में काफी ज्यादा है।
 
vvd2lk4o

कंपनी का दावा है कि नया बैटरी पैक 8 साल की वारंटी के साथ आता है। इसमें 8 इंच का इफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है और साथ ही सेगमेंट फर्स्ट डुअल पेन पैनोरामिक सनरूफ भी दिया गया है। लेदर सीट्स इसे लग्ज़री फील देती हैं। हीटेड और पावर फोल्डेबल ORVM भी इसकी एक खासियत है। इसके अलावा कार में रेन सेंसिंग वाइपर्स टेक्नोलॉजी शामिल हैं, जो विंडशील्ड पर बारिश के छीटें पड़ते ही वाइपर को खुद चालू कर देती है।

इससे अलग बताते चलें कि MG ने ZS EV के फेसलिफ्ट (MG ZS Electric 2022) को भी ग्लोबल मार्केट में पेश कर दिया है। अपकमिंग ZS Electric 2022 के डिज़ाइन में कई छोटे बदलाव किए गए हैं और इसके पावर और रेंज में भी सुधार किए गए हैं। इसमें LED DRLS (डेटाइम रनिंग लैंप) और LED टेल-लैंप के साथ स्लिम हेडलैंप शामिल किए गए हैं। बंपर और अलॉय व्हील्स को भी बदला गया है। इसके अलावा, नए मॉडल में बॉडी-कलर्ड कवर्ड फ्रंट ग्रिल शामिल की गई है, जो इसे मौजूदा इलेक्ट्रिक एसयूवी से अगल लुक देती है।

2022 MG ZS Electric में नया विकसित MG iSMART कनेक्टिविटी सिस्टम मिलेगा, जो एक स्मार्टफोन ऐप के जरिए कार के कई फीचर्स का कंट्रोल एक्सेस करना आसान बनाएगा। इसके साथ यूज़र कई कामों को दूर से नियंत्रित कर सकेंगे। नई इलेक्ट्रिक कार 72 KWh क्षमता की विशाल बैटरी होगी, जिसकी बदौलत अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में लगभग 439km दौड़ेगी। इस बैटरी पैक के ऑप्शन को इस साल नवंबर में यूरोप में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी अगले साल तक 51 kWh क्षमता के बैटरी पैक को लॉन्च करेगी, जो सिंगल चार्ज पर 318 किलोमीटर की रेंज निकालने में सक्षम होगा।
 

Hyundai Kona Electric

भारत में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की कीमत (Hyundai Kona Electric Price in India ) 23.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और इसका टॉप मॉडल 23.97 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में उपलब्ध है।

कंपनी ने भारतीय मॉडल को अंतरराष्ट्रीय मॉडल की तुलना में थोड़े अलग पावरट्रेन के साथ पेश किया है। ग्लोबल मार्केट कोना इलेक्ट्रिक 100 किलोवॉट और 150 किलोवॉट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ उपलब्ध है। इनमें से 100 किलोवॉट मोटर 39 kWh बैटरी पैक के साथ जुड़ी है, जो 136 पीएस की पावर जनरेट करती है। वहीं, 150 किलोवॉट मोटर को 64 kWh बैटरी पैक से पावर मिलती है और यह 204 पीएस पावर जनरेट करती है। हालांकि, भारत में कार को केवल 100 किलोवॉट मोटर वाले वर्जन के साथ लाया गया है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार 452 किलोमीटर की रेंज देती है। इस तरह 25 लाख रुपये से कम कीमत में यह सबसे ज्यादा रेंज देने वाली कार है।

Kona Electric के इस बैटरी पैक को फुल चार्ज होने में करीब 6 घंटे लगते हैं। हालांकि, 50 किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जर से यह कार महज एक घंटे के भीतर 0 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी, लेकिन फिलहाल ये डिसी चार्जर चुनिंदा शहरों के हुंडई डीलरशिप और इंडियन ऑयल स्टेशन पर ही उपलब्ध हैं। कार के साथ एक 2.8 किलोवॉट का पोर्टेबल चार्जर भी मिलता है, जो रेग्यूलर वॉल सॉकेट चार्जर है और इससे कार को फुल चार्ज होने में करीब 19 घंटे लगते हैं। 
 
l7jid1q8

कार ईको, ईको प्लस, कंफर्ट और स्पोर्ट वाले चार ड्राइविंग मोड से लैस है। इसमें स्टीयरिंग व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर मिलते हैं, जिससे आप रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम को कई लेवल पर कंट्रोल कर सकते हैं। यह इलेक्ट्रिक कार छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट के साथ आती है।

इसके अलावा, यह कार सनरूफ, वायरलैस फोन चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर से लैस आती है। Kona Electric में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है, जो Android Auto और Apple Carplay कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। इस में 7.0 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Elon Musk के ट्वीट से पता चला क्यों उनका फेवरेट क्रिप्टो टोकन है Dogecoin
  2. Shiba Inu, Dogecoin के क्रिएटर्स को जेल भेजना चाहते हैं Jordan Belfort
  3. Realme 9i के रेंडर्स लीक, ट्रिपल कैमरा के साथ Realme 8i जैसा दिख रहा है फोन
  4. Xiaomi 11T Pro 12GB RAM तक के 3 वेरिएंट में भारत में जल्द हो सकता है लॉन्च
  5. केवल Rs 29 के रीचार्ज में पाएं अनलिमिटिड कॉलिंग, 1GB डाटा और 300 फ्री SMS जैसे बेनेफिट्स
  6. Moto G51 5G की लॉन्चिंग 10 दिसंबर को! जानें कीमत और फीचर्स
  7. Bitcoin, Ether में हल्की गिरावट दर्ज, Crypto बाजार में अस्थिरता बरकरार
  8. Crypto बैन के खतरे के बावजूद भारत में एक और ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज लॉन्च!
  9. सिंगल चार्ज में 85 km रेंज वाला Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, जानें कीमत
  10. Tesla ने बच्चों के लिए लॉन्च की 24Km रेंज वाला Cybertruck
#ताज़ा ख़बरें
  1. Elon Musk के ट्वीट से पता चला क्यों उनका फेवरेट क्रिप्टो टोकन है Dogecoin
  2. सिंगल चार्ज में 85 km रेंज वाला Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, जानें कीमत
  3. Bitcoin, Ether में हल्की गिरावट दर्ज, Crypto बाजार में अस्थिरता बरकरार
  4. Netflix सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी! लॉन्च किए 3 नए फ्री गेम
  5. Xiaomi 11T Pro 12GB RAM तक के 3 वेरिएंट में भारत में जल्द हो सकता है लॉन्च
  6. Moto G51 5G की लॉन्चिंग 10 दिसंबर को! जानें कीमत और फीचर्स
  7. नए साल में महंगे हो सकते हैं इलेक्ट्रिक वीकल, वजह नहीं जानना चाहेंगे?
  8. Xiaomi ने लॉन्च किया MIJIA T301 Sonic Electric Toothbrush, 50 दिन तक चलेगी बैटरी
  9. Rs 200 से कम की कीमत में मिलेगा 14GB डाटा, अनलिमिटिड कॉलिंग और SMS वाला ये प्लान
  10. 50MP कैमरा के साथ आएगा Xiaomi 12 फोन! रियर पैनल की तस्वीर हुई लीक
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com