Jio की मांग, 1 जीबी डेटा की कीमत हो 20 रुपये

Reliance Jio का कहना है कि भारतीय उपभोक्ता कीमत के मामले में काफी संवेदनशील है। ऐसे में भारत में टारगेट फ्लोर प्राइस को 2-3 चरणों में लागू करना चाहिए, जिससे कीमत में बढ़ोतरी के प्रभाव को कम किया जा सके।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Jio की मांग, 1 जीबी डेटा की कीमत हो 20 रुपये

Vodafone Idea ने भी डेटा कीमत की दर को 35 रुपये प्रति जीबी करने की मांग की है

ख़ास बातें
  • Reliance Jio के मुताबिक फिलहाल प्रति जीबी डेटा की कीमत 15 रुपये है
  • वोडाफोन आइडिया ने भी डेटा दर को 35 रुपये प्रति जीबी करने की मांग की है
  • रिलायंस जियो ने कहा है कि भारतीय जनता कीमत के मामले में काफी संवेदनशील है
Vodafone Idea के बाद अब Reliance Jio भी सस्ते डेटा से हो रहे नुक्सान की भरपाई का रास्ता निकाल रहा है। अभी तक टौफी के दाम में 1 जीबी डेटा देने वाली कंपनी अब यूज़र्स से बर्गर की कीमत वसूलने पर मजबूर होती जा रही है। जियो ने टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडिया को प्रति जीबी डेटा का दाम 20 रुपये करने की मांग की है। निष्चित तौर पर यह मांग टेलीकॉम कंपनियों के बीच चल रही सस्ते डेटा वॉर के चलते हो रहे नुक्सान की भरपाई के लिए की जा रही है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो ने ट्राई को प्रस्ताव दिया है कि वायरलेस डेटा की कीमत में बढ़ोतरी कर उसे 20 रुपये प्रति जीबी कर दिया जाए। कंपनी का कहना है कि फिलहाल प्रति जीबी डेटा की कीमत 15 रुपये है। जियो का कहना है कि कीमत को छह से नौं महीनों के बाद बढाया जाएगा।

याद दिला दें कि ट्राई ने हाल ही में वायरलेस डेटा सेवा के लिए फ्लोर प्राइस निर्धारित करने का ऑर्डर दिया था। इसकी वकालत करते हुए Jio ने कहा कि वॉयस टैरिफ को पहले जैसा ही रखना चाहिए, क्योंकि इसमें बदलाव किया जाना मुश्किल है और ऐसा होने से जनता प्रभावित भी होगी।

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्राई के 'टेलीकॉम सर्विसेज में मुद्दों' पर ट्राई के परामर्श पत्र के जवाब में कंपनी ने कहा कि भारतीय उपभोक्ता कीमत के मामले में काफी संवेदनशील है। ऐसे में भारत में टारगेट फ्लोर प्राइस को 2-3 चरणों में लागू करना चाहिए, जिससे कीमत में बढ़ोतरी के प्रभाव को कम किया जा सके।

(पढ़े: Vodafone Idea की मांग, 1 जीबी डेटा की कीमत हो 35 रुपये)

रिपोर्ट में आगे यह भी बताया गया है कि जियो ने इस मामले में यह भी कहा कि एक बार डेटा फ्लोर की कीमत लागू हो जाने के बाद, इसे समान रूप से सभी टैरिफों और सभी क्षेत्रों में लागू किया जाना चाहिए।

इसी प्रकार कुछ दिनों पहले Vodafone Idea ने भी मोबाइल डेटा की दर महंगी करने की मांग की है। कंपनी ने प्रस्ताव रखा है कि मोबाइल डेटा की दर को बढ़ा कर 35 रुपये प्रति जीबी कर दिया जाए। बता दें कि यदि ऐसा होता है और आपके पास वोडाफोन या आइडिया का कनेक्शन है, तो आपको जल्द ही डेटा के लिए सात से आठ गुना पैसे चुकाने होंगे।  इतना ही नहीं, कंपनी एक फिक्स मासिक शुल्क के साथ कॉल रेट को भी छह पैसा प्रति मिनट करने की मांग कर रही है। फिलहाल मोबाइल डेटा के लिए यूज़र्स से चार से पांच रुपये प्रति जीबी शुल्क लिया जाता है। इसके अलावा कॉलिंग भी वोडाफोन से वोडाफोन मुफ्त होती है और अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए ग्राहक 1 से 1.5 पैसा प्रति मिनट चार्ज देते हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर पाएगा आपको WhatsApp ग्रुप में एड, जानें कैसे
  2. PUBG जैसे 2 नए गेम 2022 में होंगे लॉन्च, जानें डिटेल्स
  3. FAU-G गेम भारत में लाइव, PUBG Mobile से टक्कर देने के लिए ऐसे करें फ्री डाउनलोड और इंस्टॉल
  4. Motorola Edge S फोन 2 सेल्फी, 4 बैक कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  5. Delhi Internet Shutdown: Jio समेत कई टेलीकॉम कंपनियों ने किसानों के हिंसक प्रदर्शन के बाद दिल्ली में कई इलाकों में इंटरनेट सेवा को किया बंद
  6. Mi 10T हुआ 3,000 रुपये सस्ता, 144Hz रिफ्रेश रेट वाले फोन की कीमत अब...
  7. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  8. Realme X7 और Realme X7 Pro भारत में 4 फरवरी को हो सकते हैं लॉन्च, Flipkart पेज़ लाइव
  9. Sony Xperia Compact फोन 5.5 इंच डिस्प्ले के साथ इस साल दे सकता है दस्तक
  10. TikTok Banned: ऐप से आसानी से सारे वीडियो डाउनलोड करने का तरीका
#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com