• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • Tata Nexon 2023 Facelift: जल्द लॉन्च हो सकती है नई टाटा कार, लॉन्च से पहले जानें जरूरी बातें

Tata Nexon 2023 Facelift: जल्द लॉन्च हो सकती है नई टाटा कार, लॉन्च से पहले जानें जरूरी बातें

मौजूदा Tata Nexon मॉडल में 113 hp जनरेट करने वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन और 118 hp जनरेट करने वाला 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन ऑप्शन मिलता है।

Tata Nexon 2023 Facelift: जल्द लॉन्च हो सकती है नई टाटा कार, लॉन्च से पहले जानें जरूरी बातें
ख़ास बातें
  • फिलहाल Tata Motors ने इस अपकमिंग Nexon फेसलिफ्ट पर चुप्पी साधी हुई है
  • हालांकि, इंटरनेट पर कार के स्पाई शॉट्स जमकर वायरल हो रहे हैं
  • कार बिल्कुल नए डिजाइन और पहले से ज्यादा पावर के साथ लॉन्च हो सकती है
विज्ञापन
टाटा मोटर्स (Tata Motors) भारतीय बाजार में नेक्सॉन (Nexon) के एक और फेसलिफ्ट को लॉन्च करने की तैयारी में है। शुरुआत में तो कार को लेकर ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं थी, लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसके डिजाइन, स्पेसिफिकेशन्स को लेकर हमें कई लीक और अफवाहें पढ़ने को मिल चुके हैं। हाल ही में Tata Nexon फेसलिफ्ट के फ्रंट, रियर और इंटीरियर को दिखाने वाले स्पाई शॉट्स लीक किए गए थे। इसके अलावा, कुछ रिपोर्ट्स इसके पावरट्रेन के अंदाजे भी लगा चुकी है।

फिलहाल Tata Motors ने इस अपकमिंग Nexon फेसलिफ्ट को लेकर चुप्पी साधी हुई है, लेकिन हमने अभी तक समाने आए लीक्स और अफवाहों को इकट्ठा किया है, जिससे आप यह अंदाजा लगा सके कि अपकमिंग Tata SUV से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं।

सबसे पहले इस अपकमिंग कार के डिजाइन पर नजर डालते हैं। पिछले कुछ समय में इस कार के कई स्पाई शॉट्स ऑनलाइन लीक हो चुके हैं। शुरुआत में इसके टेस्ट म्यूल को ऑनलाइन देखा गया था, लेकिन हाल ही में टीवी विज्ञापन के लिए इसके शूट के दौरान ली गई तस्वीरें भी लीक हुई थी। इसमें कार का रियर एंड देखने को मिला, जिससे पता चलता है कि नई Nexon डिजाइन में बड़े बदलावों के साथ आने वाली है। इसमें अभी भी रियर स्पॉइलर और रिफ्लेक्टर पैनल जैसे समान एलिमेंट्स हैं, लेकिन डिटेल्स अब ज्यादा मॉडर्न और आक्रामक लगती हैं। नई नेक्सॉन में सबसे बड़ा बदलाव बीच में एक कनेक्टेड टेल लैंप हैं।

उसके नीचे, स्पोर्टी स्टांस के लिए किनारों पर रिफ्लेक्टर एलिमेंट्स अब लम्बे हो गए हैं। किनारों पर अधिक तीखी लाइन्स देखने को मिलती हैं और बम्पर भी अब रीडिजाइन किए गए एलिमेंट्स के साथ बड़ा लगता है।

2023 Nexon के फ्रंट प्रोफाइल को भी हाल ही में देखा गया था, जिसमें बिल्कुल नए LED DRLs और बॉटम-फिटेड हेडलैंप और एक बड़ी फ्रंट ग्रिल का इशारा मिलता है।

वहीं, कुछ इंटीरियर को दिखाने वाली तस्वीरें भी लीक हुई थी, जिससे पता चला था कि इंटीरियर को पहले से ज्यादा प्रीमियम बनाया जा रहा है। इसमें भी बड़े पैमाने पर बदलाव देखने को मिले हैं। स्पाई शॉट्स में टच-ऑपरेटेड HVAC कंट्रोल और रीडिजाइन किए गए गियर शिफ्टर के साथ एक नया सेंटर कंसोल दिखाया गया है। वहीं, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील इसका मुख्य आकर्षण लग रहा है। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साइज को भी बढ़ाया गया है और एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया जा सकता है। वहीं, ऐसा प्रतीत होता है कि Tata Motors कार को वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, वायरलेस फोन चार्जिंग आदि से भी लैस बना सकता है।

फिलहाल टाटा ने अपकमिंग Nexon फेसलिफ्ट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। इंटरनेट पर कयास लगाए जा रहे हैं कि इसमें पहले से ज्यादा पावर देखने को मिलेगी। मौजूदा मॉडल में 113 hp जनरेट करने वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन और 118 hp जनरेट करने वाला 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन ऑप्शन मिलता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड AMT शामिल हैं। बता दें कि 2023 Auto Expo में कंपनी ने एक नया इंजन दिखाया था, जो 123 hp जनरेट करता है और 6-स्पीड MT और वैकल्पिक डुअल-क्लच ऑटोमैटिक के साथ आता है। ऐसा हो सकता है कि नई Nexon में हमें यही इंजन देखने को मिले।

कीमत को लेकर फिलहाल केवल कयास ही लगाए जा सकते हैं। Nexon की मौजूदा रेंज 8 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप-एंड वेरिएंट 14.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में मिलता है। अकसर देखा जाता है कि फेसलिफ्टेड मॉडल्स की कीमत मौजूदा मॉडल से मामलू रूप से बढ़ी होती है। हालांकि, देखना होगा कि नई Hyundai Venue, Maruti Suzuki Brezza, Mahindra XUV300 जैसी सब-4 मीटर एसयूवी के साथ प्रतिस्पर्धा जारी रखने के लिए Tata इस अपकमिंग Nexon Facelift को किस कीमत में लॉन्च करती है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »